मध्य प्रदेश के इस मेट्रो स्टेशन में जल्द खुलेगा फूड प्लाजा , जानें और क्या- क्या होगा खास

मध्यप्रदेश के इस  मेट्रो के स्टेशन का 6.22 किमी लंबे प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल शुरू हो चुका है। इसी के साथ अगले कुछ महीनों में कमर्शियल रन भी शुरू होने वाला है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
food plaza

मेट्रो स्टेशन में फूड प्लाजा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के इस  मेट्रो के स्टेशन का 6.22 किमी लंबे प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल शुरू हो चुका है। इसी के साथ अगले कुछ महीनों में कमर्शियल रन भी शुरू होने वाला है। दरअसल हम बात कर रहें हैं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मेट्रो स्टेशन की। जब आप भोपाल में मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए स्टेशन में एंट्री करेंगे तो आपको ठीक वैसी तस्वीर नजर आएगी, जैसे किसी एयरपोर्ट के अंदर की होती है। इसके अलावा मेट्रो स्टेशन पर फूड प्लाजा और कुछ शॉप भी खुलेंगी। जहां से आप खाने-पीने और जरूरत का सामान भी खरीद सकेंगे। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तैयारी भी शुरू कर दी है।  जानकारी के मुताबिक ऐसा ही प्लान इंदौर मेट्रो स्टेशनों के लिए भी बनाए जाएंगे और भोपाल-इंदौर के लिए एक साथ मीटिंग भी हुई है। 

ये खबर भी पढ़ें......45 हजार करोड़ के 400 कमरे वाले महल में रहती थीं राजमाता

कितना काम हुआ कम्प्लीट

इस मेट्रो का प्रायोरिटी कॉरिडोर भोपाल के सुभाष नगर से एम्स के बीच है। इसी के साथ पांच स्टेशन- RKMP, सुभाष नगर, केंद्रीय स्कूल, डीबी के सामने और एमपी नगर में 90% तक काम पूरे हो चुके हैं। इसके अलावा डीआरएम चौराहा, एम्स और अलकापुरी में भी 60 से 70% तक का काम कम्प्लीट है। वहीं, इन स्टेशनों से रेवेन्यू जनरेट करने के लिए प्लान भी तैयार किए जाने लगे हैं।

देलखंड की धरती से आ रहे एक और चमत्कारी बाबा

एक्सपर्ट से की चर्चा

एमडी सीबी चक्रवर्ती ने हाल ही में एक्सपर्ट के साथ मीटिंग की है। मीटिंग के बाद मेट्रो कॉर्पोरेशन के अफसरों का कहना है कि स्टेशन काफी बड़े दायरे में बने हैं। ऐसे में यहां फूड प्लाजा, बैंकों के एटीएम के साथ शॉप के लिए भी जगह है।  मेट्रो स्टेशन पर भी रेवेन्यू जनरेट की जाएगी और इसका प्लान अगले 2 महीने में तैयार किया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़ें......Sunil Chhetri Retirement : विश्व फुटबॉल दिग्गजों को टक्कर देने वाले खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

फेज-2 पर जल्द होगा काम शुरू

जानकारी के मुताबिक मेट्रो के दूसरे फेज का काम जून-जुलाई में शुरू होने वाला है। हालांकि फेज-2 में सुभाष नगर से करोंद के बीच 8.77 Km लाइन को बिछाने में कुल 1540 करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं। दरअसल इनमें 3.39 Km लंबा अंडरग्राउंड रूट होगा। जिसमें 2 मेट्रो स्टेशन भी बनेंगे,इसके लिए स्टेशन की डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

MPMSU: 7 दिन में मिलेगी परमानेंट डिग्री, डिजिटल ई-फॉर्मेट सुविधा लॉन्च Ravi Singh

कितना लंबा है रूट जानें 

मेट्रो की ऑरेंज लाइन मतलब एम्स से करोंद तक का रूट कुल 14.99 Km लंबा है। वहीं सुभाष नगर से एम्स के बीच 6.22 Km का प्रायोरिटी कॉरिडोर होगा । इस कॉरिडोर में 8 स्टेशन शामिल होंगे।

सुभाष नगर डिपो से करोंद तक के रूट में कुल 2 फेज में काम होने वाला है। जानकारी के अनुसार इसमें कुल 8.77 Km में से 5.38 Km हिस्से में 6 एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनेंगे। पुल बोगदा, ऐशबाग, सिंधी कॉलोनी, डीआईजी बंगला, कृषि उपज मंडी और करोंद में ये स्टेशन बनेंगे।

इसी रूट पर 3.39 किलोमीटर रूट अंडरग्राउंड होगा। इसमें 2 मेट्रो स्टेशन भोपाल रेलवे स्टेशन व नादरा बस स्टैंड भी रहेंगे। सुरंगें सिंधी कॉलोनी, ऐशबाग क्रॉसिंग से होती हुई भोपाल स्टेशन और नादरा बस स्टैंड को स्टेशनों के माध्यम से जोड़ेगी।

ये खबर भी पढ़ें.....नाबालिग से रेप करने वाले बेटे को मां ने छिपा लिया था घर में, अब मिली इतनी बड़ी सजा

6 बड़े ट्रॉलों में कुल 15 कोच लाए गए

मेट्रो के 6 बड़े ट्रॉलों में कुल 15 कोच लाए गए थे। इसके बाद इनकी मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल के अलावा सॉफ्टवेयर टेस्टिंग भी शुरू कर दी गई थी। साथ ही 50 से अधिक इंजीनियर्स, सुपरवाइजर इस काम में जुटे रहे। इसके बाद इन्हें डिपो के ट्रैक पर ही दौड़ाया जा रहा है। हर दूसरे दिन ट्रैक पर ट्रेस्टिंग की जा रही है।

समोसे के बाद अब भारतीय गोलगप्पे के मुरीद हुए अमरीकी

मध्य प्रदेश भोपाल के मेट्रो स्टेशन मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन