समोसे के बाद अब भारतीय गोलगप्पे के मुरीद हुए अमरीकी, व्हाइट हाउस में परोसे गए गोलगप्पे

भारतीय पानीपूरी यानी गोलगप्पे की चर्चा इनदिनों अमेरिका तक हो रही है।  व्हाइट हाउस में हुए कार्यक्रम में इसे पेश किया गया।  भारतीय मूल के अमेरिकी नेता अजय जैन भुटोरिया कहते हैं, यह एक बेहतरीन उत्सव था।  जिसमें कई भारतीय स्ट्रीट फूड शामिल है

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
2024-05-16T065450.041.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत का मशहूर गोलगप्पा अब अमेरिका ( Americans ) में व्हाइट हाउस ( White House ) की शान बन गया है। इसे पानी पुरी या पुचका भी कहते हैं, जो व्हाइट हाउस के रिसेप्शन में लगातार देखने को मिल रहा है और मेहमानों को यह स्वादिष्ट लोकप्रिय भारतीय स्ट्रीट फूड परोसा जा रहा है। यह व्हाइट हाउस  के मेहमानों को काफी पसंद आ रहा है। समोसे के बाद गोलगप्पा ( Golgappa ) ऐसा दूसरा व्यंजन है, जो अब व्हाइट हाउस  के डिनर पार्टियों में देखा जाने लगा है। 

ये खबर भी पढ़िए...Amit Shah ने उठाए केजरीवाल की सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत पर सवाल , बोले- दिया गया स्पेशल ट्रीटमेंट

व्हाइट हाउस में भारतीय फूड का जलवा

व्हाइट हाउस में आयोजित समारोहों के मेन्यू में भारत का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड गोलगप्पा लगातार जगह पा रहा है जिसे पानीपूरी या पुचका भी कहा जाता है। पिछले साल कई मौकों पर इसे मेन्यू में शामिल किया गया। हाल में एशियन अमेरिकन नेटिव हवाईयन एंड पैसिफिक आईलैंडर ( AANHPI ) विरासत माह का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा रोज गार्डन में आयोजित किए गए समारोह में मेहमानों को गोलगप्पा भी खिलाया गया। इस समारोह में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमेरिकी सर्जन जनरल डॉ.विवेक मूर्ति समेत कई एशियाई अमेरिकी और भारतीय अमेरिकी लोगों ने शिरकत की।

ये खबर भी पढ़िए...CAA में पहली बार 14 शरणार्थियों को मिली भारत की नागरिकता

समोसा भी है व्हाइट हाउस का पसंदीदा व्यंजन

अभी तक व्हाइट हाउस के लिए समारोहों के मेन्यू में समोसा ही देखने को मिलता था लेकिन अब गोलगप्पे को भी कई मौकों पर मेन्यू में शामिल किया जा रहा है। व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में आयोजित समारोह में भाग लेने के बाद समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया के मुताबिक पिछले साल जब मैं यहां आया था तो उस समय भी गोलगप्पा ( पानीपूरी ) मेन्यू में शामिल था। इस साल भी मैं उसका स्वाद चखने को उत्सुक था और तभी अचानक एक वेटर पानीपूरी/गोलगप्पा लेकर आया। वह बहुत ही शानदार था। उसका स्वाद थोड़ा तीखा था, एक दम उत्तम! भुटोरिया ने व्हाइट हाउस की कार्यकारी शेफ क्रिस्टेटा कॉमरफोर्ड से मुलाकात की और उनसे गोलगप्पे के बारे में पूछा।

ये खबर भी पढ़िए...SBI ने FD की ब्याज दरें बढ़ाईं , निवेशकों को होगा इतना फायदा

व्हाइट हाउस में सब कुछ बनाया : अजय जैन भुटोरिया

उन्होंने कहा, मैंने उनसे पूछा, क्या आपने गोलगप्पे बनाए हैं ? उन्होंने कहा, हां हमने व्हाइट हाउस में सब कुछ बनाया है।’’ भुटोरिया ने कहा कि समारोह के मेन्यू में एक और भारतीय व्यंजन खोया भी शामिल किया गया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, इसका स्वाद मीठा था और इसे खोया से बनाया गया था। वह एकदम अद्भुत था। एएएनएचपीआई ( AANHPI ) विरासत माह उत्सव में सभी एशियाई अमेरिकी समुदायों, भोजन और व्यंजनों खासतौर पर भारतीय अमेरिकी गोलगप्पा और खोया को देखना शानदार रहा। 

ये खबर भी पढ़िए...Facebook Instagram down : यूजर्स ने की शिकायतें, आप भी कर लो चैक

पानीपूरी गोलगप्पा AANHPI Golgappa White House व्हाइट हाउस Americans समोसा