महंगाई ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट, फिर सब्जियों के बढ़े दाम

मध्य प्रदेश में महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ दी है ।एक तरफ जहां डीजल-पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं फल सब्जी और अनाज के दामों में भी आग लगी हुई है । सब्जियों के बढ़ते दामों ने आम आदमी के घर के बजट को हिलाकर रख दिया है।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
नाुाूोवता
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मई महीने में पड़ने वाली भीषण गर्मी से न सिर्फ जीवन अस्त-व्यस्त है, बल्कि खाने की थाली पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है । सब्जियों के बढ़ते दाम ने इन दिनों गृहिणियों की रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है । 



लोग अब पाव भर खरीद रहे सब्जी



सब्जी व्यापारियों ने बताया कि महंगाई के कारण अधिकांश ग्राहक पाव भर सब्जी ही खरीद रहे हैं। गृहणियों ने सब्जियों के दाम बढ़ने पर थाली में सब्जी की मात्रा में कटौती करनी शुरू कर दी है। पिछले कुछ दिनों से खुदरा मंडी में प्याज के अलावा अन्‍य सब्जियों की कीमतें भी तेजी से बढ़ी हैं। 

ये भी पढ़ें...

सीएम मोहन यादव ने राहुल गांधी को किस बात पर याद दिला दिया खानदान, देखें वीडियो

क्या है कारण बढ़ते दामों का 



भीषण गर्मी से हीटवेव (लू) के थपेड़े चलते हैं। इससे खाने-पीने के कई जरूरी सामान का उत्पादन और सप्लाई प्रभावित होता है। सब्जियों के बढ़ते दामों का मुख्य कारण स्थानीय और बाहरी क्षेत्र से शहर की सब्जी मंडी में हरी सब्जियों की आवक कम होना बताया जा रहा है।

प्याज ने फिर से रूलाया लोगों को

भोपाल की सब्जी मंडी में सब्जियों, फलों और अनाज के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की सब्जी मंडी में आज बुधवार को प्याज की न्यूनतम कीमत जहां 900 रुपए है, वहीं अधिकतम दाम 2100 रुपयए प्रति क्विंटल चल रहा है।

कल जारी होगा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम , यहां देखें

inflation vegetable price in india