इंदौर में आज सीएम मोहन यादव एक साथ देंगे चार फ्लाईओवर की सौगात

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री इंदौर में आज फूटी कोठी पर फ्लाईओवर ब्रिज का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह भंवर कुआ चौराहा, फिर खजराना चौराहा और फिर लव कुश चौराहा पर बनाए गए फ्लाईओवर ब्रिज का फीता काटकर शुभारभं करेंगे।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
Mohan Yadav flyover gift
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : इंदौर में सीएम डॉ. मोहन यादव का तीन दिन में दूसरा दौरा सोमवार 14 अक्टूबर को होने जा रहा है। यह शहर के लिए काफी अहम होगा, क्योंकि इस दिन आईडीए द्वारा बनाए चार फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात मिलने जा रही है। इससे सात लाख वाहन चालकों के लिए आना-जाना आसान होगा। मुख्य कार्यक्रम फूटी कोठी फ्लाईओवर ब्रिज के पास होगा।

दो ब्रिज पूरे, दो की एक भुजा होगी चालू

हालांकि चार में से दो फ्लाईओवर ब्रिज फूटी कोठी और भंवरकुआं पूरे बन गए हैं लेकिन खजराना और लवकुश चौराहा अभी अधूरा है और इसकी एक-एक भुजा ही अभी चालू होगी। लेकिन इसी से ब़ड़ी राहत मिल जाएगी। सीएम द्वारा पहले मुख्य कार्यक्रम फूटी कोठी पर लोकार्पण करेंगे और इसके बाद वह भंवर कुआ चौराहा, फिर खजराना चौराहा और फिर लव कुश चौराहा पर बनाए गए फ्लाईओवर ब्रिज का फीता काटकर शुभारभं करेंगे।

्

ये खबर भी पढ़ें...

सीएम डॉ. मोहन यादव की घोषणा मां अहिल्या के नाम से जानी जाएगी इंदौर पुलिस बटालियन

राजधानी में तीन जगह रावण दहन करेंगे सीएम मोहन यादव

ब्रिज के नाम क्या होंगे

उधर जयस ने भंवरकुआं चौराहे पर बने फ्लाईओवर ब्रिज के नाम को लेकर आपत्ति ली है। जयस के लोकेश मुजाल्दे ने कहा है कि चौराहे का नाम पहले ही नायक टंट्या भील हो चुका है, तो फिर फ्लाईओवर का भी नाम वही होगा लेकिन आईडीए इसका नाम गलत बता रहा है। उधर फूटी कोठी वाले फ्लाईओवर का नाम संत श्री सेवालाल जी महाराज रखा जाएगा। इसकी पूर्व में घोषणा हुई थी। हालांकि खजराना और लव-कुश चौराहे पर फ्लाईओवर का नाम क्या होगा, यह अभी तय नहीं है।

अधिकारियों ने किया दौरा

आईडीए द्वारा बनाए गए इन ब्रिज का दौरा रविवार को कलेक्टर आशीष सिंह के साथ ही निगमायुक्त शिवम वर्मा, आईडीए सीईओ आरपी अहिरवार ने किया। साथ ही सीएम के आयोजन को लेकर तैयारियों का जायजा लिया। यह पहला मौका है जब इंदौर को एक साथ एक दिन में एक बार में चार फ्लाईओवर ब्रिज की सौगात मिल रही है।

ये खबर पढ़ें...मोहन यादव हैदराबाद में करेंगे रोड शो, निवेश के अवसर तलाशने की तैयारी

सभी फ्लाईओवर एक नजर में

1. भंवर कुआ चौराहा- दो लाख वाहन चालकों को लाभ 
लंबाई 625 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर, 6 लेन व लागत 55.77 करोड़ रुपए
2.  फूटी कोठी चौराहा- 2 लाख वाहन चालकों को लाभ
 लंबाई 610 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर, 6 लेन,  लागत 57.70 करोड़ 
3. खजराना चौराहा- दो लाख वाहन चालकों को लाभ
लंबाई 500 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर,  6 लेन,  लागत 41.9 करोड़ 
4. लवकुश चौराहा- हर दिन एक लाख से ज्यादा वाहन चालकों को लाभ
लंबाई 675 मीटर, चौड़ाई 24 मीटर, लागत 66.88 करोड़।

FAQ

1. कितने फ्लाईओवर ब्रिज पूरी तरह तैयार हैं?
इसमें से दो फ्लाईओवर ब्रिज (फूटी कोठी और भंवरकुआं) पूरी तरह तैयार हैं, जबकि खजराना और लवकुश चौराहा के ब्रिज की एक-एक भुजा चालू होगी।
2. फ्लाईओवर ब्रिज के नाम क्या होंगे?
फूटी कोठी फ्लाईओवर का नाम संत सेवालाल जी महाराज रखा गया है। भंवरकुआं के फ्लाईओवर का नाम नायक टंट्या भील रखा जाएगा। खजराना और लवकुश चौराहा के ब्रिज के नाम अभी तय नहीं हुए हैं।
3. इन फ्लाईओवर ब्रिज से कितने वाहन चालकों को लाभ मिलेगा?
इन फ्लाईओवर ब्रिज से कुल मिलाकर लगभग 7 लाख वाहन चालकों को लाभ होगा। इसमें भंवरकुआ चौराहा (2 लाख), फूटी कोठी (2 लाख), खजराना (2 लाख), और लवकुश चौराहा (एक लाख से ज्यादा) शामिल हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

इंदौर न्यूज मोहन यादव Mohan Yadav मध्य प्रदेश एमपी हिंदी न्यूज