पीएम मोदी ने एमपी में किया 33 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास

इंदौर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का भूमिपूजन हुआ। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़े। इस कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल थे।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
ैिनमि

इंदौर रेलवे स्टेशन का वर्चुअली भूमिपूजन आज

INDORE. इंदौर रेलवे स्टेशन का भूमिपूजन सोमवार को होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे। इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( MODI )का धन्यवाद करते हुए कहा कि नया रेलवे स्टेशन इंदौर लोगों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा । इस रेलवे स्टेशन में तीन लिफ्ट लगेज के लिए भी रहेगी, जबकि अलग-अलग जगहों पर 23 लिफ्टें लगाई जाएगी। रेल विभाग, इंदौर रेलवे स्टेशन को आने वाले 50 वर्षों के हिसाब से तैयार करेगा। इसके मुख्य भवन की बिल्डिंग सात मंजिला होगी और वर्ष 2027 से स्टेशन का संचालन शुरू होगा। निर्माण अवधि के दौरान रेलगाडि़यां पार्क रोड स्टेशन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से संचालित होगी। नया रेलवे स्टेशन एक लाख यात्रियों की क्षमता के हिसाब से डिजाइन करेगा। 

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर सांसद टिकट के लिए कांग्रेस में शेखावत का नाम दिल्ली से आया, लेकिन वह चुनाव लड़ने के मूड़ में नहीं

सांसद लालवानी  ने MODI को दिया धन्यवाद

इंदौर सांसद लालवानी ने बताया कि पहले चरण में 495 करोड़ रु खर्च होंगे और साल 2027 में स्टेशन ऑपरेशनल होगा। लालवानी ने बताया कि नया स्टेशन सर्वसुविधायुक्त होगा और 26 लिफ्ट और 17 एस्केलेटर होंगे। रेल यातायात और यात्री संख्या लिहाज से आने वाले समय में रेलवे स्टेशन का विस्तार करना जरूरी हो गया है। स्टेशन से प्रतिदिन 68 ट्रेनों का आना-जाना होता है और 30 से 35 हजार यात्री सफर करते हैं। रेल यातायात दबाव बढ़ने के चलते आधा दर्जन से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन महू स्टेशन से किया जा रहा है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली नए स्टेशन के लिए भूमिपूजन करेंगे। 2027 से इस रेलवे स्टेशन का संचालन शुरू होगा। निर्माण अवधि के दौरान रेलगाड़ियां पार्क रोड स्टेशन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से संचालित होगी।

ये खबर भी पढ़िए...Indore कलेक्टर भड़के, दिए सैलरी काटने के आदेश

ये खबर भी पढ़िए... नीतीश भारद्वाज Vs IAS स्मिता विवाद, एक्टर बोले- 1 करोड़ से ज्यादा खर्च

1877  में  अस्तित्व में आया था इंदौर रेलवे स्टेशन 

सबसे पहले इंदौर रेलवे स्टेशन 1877 में अस्तित्व में आया, यहां पर मीटरगेज ट्रेनों का संचालन शुरु हुआ था।  1956 में रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार हुआ और 1988 में रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग बनी।  धीरे- धीरे स्टेशन का विकास होता गया और साल 2015 में मीटरगेज ट्रेनों का का संचालन बंद किया गया।  इसके बाद मेन स्टेशन से 700 मीटर आगे पार्क रोड पर प्लेटफार्म- 5 और 6 बनाया गया,  अब एक बार फिर रेलवे स्टेशन का मोटी लागत के साथ विकासित किया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...नीतीश भारद्वाज Vs IAS स्मिता विवाद, एक्टर बोले- 1 करोड़ से ज्यादा खर्च

  • Feb 26, 2024 13:16 IST
    अमृत स्टेशन योजना के तहत शिलान्यास

    पीएम मोदी ने अमृत स्टेशन योजना के तहत पश्चिम मध्य रेल के 12 स्टेशनों के पुनर्विकास प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया। प्रधानमंत्री ने देशभर में 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और एक स्टेशन का लोकार्पण के साथ ही 1500 रेल ओवरब्रिज, रेल अंडरपास का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। इससे पहले पीएम ने 6 अगस्त 2023 में एमपी के 33 स्टेशनों का शिलान्यास किया था, तब देशभर के 508 स्टेशन शामिल थे। इसमें मुख्य रूप से संत हिरदाराम नगर, बैतूल, ग्वालियर, डबरा, मंदसौर शामिल थे। अमृत भारत योजना के तहत एमपी के 80 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की योजना है। वहीं, इस वर्ष के बजट में मप्र को 15143 करोड़ बजट मिला है।



  • Feb 26, 2024 13:11 IST
    पीएम मोदी ने एमपी में किया 33 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मध्यप्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री दिल्ली से वर्चुअली जुड़े और रिमोट के जरिए परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज का यह कार्यक्रम नए भारत की नई कार्य संस्कृति का प्रतीक है। आज भारत जो भी करता है, अभूतपूर्व स्पीड और स्केल से करता है। आज के भारत ने छोटे सपने देखना छोड़ दिया है। हम बड़े सपने देखते हैं। उन्हें पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं। इस दौरान PM मोदी  ने कहा, 'आज एक साथ रेलवे से जुड़ी 2 हजार से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। अभी तो इस सरकार के तीसरे टर्म की शुरुआत जून महीने से होने वाली है। अभी से जिस स्केल-स्पीड पर काम होना शुरू हो गया है, सभी को हैरत में डालने वाला है। PM ने कहा, 'आज 27 राज्यों के 300 से अधिक जिलों में 550 से ज्यादा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प का शिलान्यास हुआ है। आज 1500 से ज्यादा रोड, ओवरब्रिज, अंडरपास भी इसमें शामिल हैं। 40 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं एक साथ जमीन पर उतर रही हैं।'



Indore भूमिपूजन इंदौर रेलवे स्टेशन