IPS officer के दोनों बेटे अब IAS , सबसे बड़ी बात दोनों बेटों की एक ही रैंक

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस मुख्य परीक्षा 2023 का रिजल्ट घोषित किया। IPS Mukesh Jain के दूसरे बेटे की 16वीं रैंक आई है। यह एक अनूठी उपलब्धि है। आइए आपको बताते हैं कैसे...

author-image
Marut raj
एडिट
New Update
IPS Mukesh Jain sons Arth Jain and Ayaan Jain became IAS officers the sootr द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPS Mukesh Jain sons Arth Jain and Ayaan Jain became IAS officers

भोपाल. संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेस मुख्य परीक्षा 2023 ( यूपीएसएसी 2023 रिजल्ट ) का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसमें मध्य प्रदेश को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। एमपी के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आईपीएस अफसर का दूसरा बेटा भी आईएएस अफसर बनने जा रहा है। इसके साथ ही एक और बड़ी उपलब्धि ये है कि दोनों बेटों ने एक ही रैंक हासिल की है। आइए, आपको इन दोनों उपलब्धियों के बारे में बताते हैं।  

मध्य प्रदेश में आईपीएस अफसर ( रिटायर्ड ) हैं मुकेश जैन। IPS मुकेश जैन ( IPS Mukesh Jain  ) के दो बेटे हैं अर्थ जैन ( IAS  Arth Jain ) और अयान जैन। अर्थ जैन पहले ही आईएएस अफसर हैं और उज्जैन में एसडीएम के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। अर्थ जैन के छोटे भाई अयान जैन ने पिछली बार भी यूपीएससी क्रैक कर ली थी। उनकी 72वीं रैंक आई थी। अयान ने एक बार फिर यूपीएसएसी दी। इस बार उनकी 16वीं रैंक आई है। सबसे बड़ी बात यह है कि उनके बड़े भाई अर्थ जैन की भी यूपीएससी में 16वीं रैंक आई थी। इस प्रकार यूपीएससी के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि दो सगे भाइयों को एक ही रैंक प्राप्त हुई हो। इसके साथ ही दोनों भाइयों के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गई है। एमपी के आईपीएस अफसरों के परिवार में ऐसा पहली बार हुआ है कि दोनों बेटों ने आईएएस बनने में सफलता हासिल की हो। बताया तो यह भी जा रहा है कि संभवत: देश में ऐसा पहली बार ही हुआ है कि आईपीएस परिवार के दोनों बेटे आईएएस बनने में सफल रहे हैं।

सब इंस्पेक्टर की बेटी की 485वीं रैंक 

यूपीएसएसी 2023 रिजल्ट में भोपाल की छाया सिंह ने 65वां स्थान हासिल किया है। छाया सिंह, आईएएस छोटे सिंह की बेटी ( IAS daughter Chhaya Singh  ) हैं। 65वीं रैंक हासिल करने वाली छाया के पिता छोटे सिंह अपर आयुक्त राजस्व ग्वालियर के पद पर पदस्थ हैं। सब इंस्पेक्टर की बेटी की 485वीं रैंक  सतना की काजल सिंह को 485वीं रैंक मिली है। काजल के पिता विजय सिंह सतना के कोलगवां पुलिस थाना में सब इंस्पेक्टर हैं। भोपाल के सचिन की 209वीं और समीर की 222 वीं रैंक भोपाल के सचिन गोयल को 209वीं और समीर गोयल को 222वीं रैंक मिली है। दोनों सगे भाई हैं। समीर और सचिन के पिता संजय गोयल भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (भेल) भोपाल में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। जबकि मां डॉ. संगीता शर्मा, शिशु रोग विशेषज्ञ हैं। 

एमपी से चयनित उम्मीदवारों के नाम देखें...

द सूत्र

ये खबरें भी पढ़ें...

IAS अफसर की बेटी भी अब IAS 

18 मेडिकल कॉलेज के डीन बदले गए

संघ लोक सेवा आयोग IAS  Arth Jain अयान जैन एसडीएम अर्थ जैन SDM Arth Jain आईएएस अर्थ जैन IAS Artha Jain अयान जैन की 16वीं रैंक Ayan Jain's 16th rank IPS Mukesh Jain