जबलपुर : रिटायर्ड डीजी वी मधुकुमार को बड़ी राहत, कैट ने विभागीय जांच पर लगाई रोक

सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी वी मधुकुमार को केंद्रीय प्रशासनिक प्राधिकरण से राहत मिली है। जबलपुर स्थित कैट की अवकाशकालीन पीठ ने उनके खिलाफ चल रही विभागीय जांच पर रोक लगा दी है। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
SANDEEP 2024 Copy of STYLESHEET THESOOTR - 2024-05-26T082501.273.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आयकर विभाग ने तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबी आर्म्स डीलर प्रतीक जोशी के भोपाल स्थित ठिकानों पर दबिश दी थी। दबिश के दौरान आयकर विभाग को एक डायरी बरामद हुई थी। इसमें रिटायर्ड डीजी वी मधुकुमार ( Retired DG V Madhukumar ) द्वारा 12.5 करोड़ रुपये देने का उल्लेख किया गया था। चुनाव आयोग ने केन्द्र व राज्य सरकार को डायरी के पेज भेजते हुए दोषी अधिकारियों के खिलाफ जांच करने को कहा था। कैट ने केन्द्र व राज्य सरकार को नोटिस जारी करते हुए अगली सुनवाई दो जुलाई को निर्धारित की है। 

ये खबर भी पढ़िए...MP Weather Update : खूब तप रहा नौतपा, मध्य प्रदेश में नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, खरगोन और खंडवा सबसे गर्म

प्रतीक जोशी के ठिकानों पर IT ने मारा छापा

अधिवक्ता पंकज दुबे ने बताया कि आर्म्स डीलर प्रतीक जोशी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारा था। मौके से दस्तावेज भी मिले थे। इसके अलावा खुली डायरी के कुछ पन्ने भी अधिकारियों को मिले थे। जिस में कि VMB 1250 लिखा था। ये जानकारी आयकर विभाग ने चुनाव आयोग को दी। केंद्र, राज्य सरकार और गृह विभाग को चुनाव आयोग ने निर्देश दिए कि इस मामले में जो भी अधिकारी शामिल है, उनके खिलाफ जांच की जाए। साथ ही, केस भी दर्ज किए जाए।

ये खबर भी पढ़िए...नर्सिंग घोटाले में CM मोहन यादव सख्त, अब नर्सिंग विद्यार्थियों की होगी राज्य स्तर पर परीक्षा

आयकर विभाग ने मधुकुमार को नहीं दिया नोटिस

मामले पर राज्य सरकार ने वी मधुकुमार को चार्जशीट देते हुए विभागीय जांच शुरू कर दी। राज्य सरकार ने VMB को वी मधुकुमार बाबू और 1250 को 12.50 करोड़ रुपए मानते हुए आपने यह राशि प्रतीक जोशी के साथ मिलकर ली। अधिवक्ता पंकज दुबे ने बताया कि वी मधुकुमार के ठिकानों पर न कभी जांच हुई और न ही सर्चिंग की गई। यही नहीं, आयकर विभाग ने उन्हें नोटिस भी नहीं दिया। इसके बाद भी सरकार के द्वारा उनके खिलाफ जांच करवाई गई। वी मधुकुमार ने इस पर आपत्ति भी लगाई, पर कार्रवाई नहीं की गई।

ये खबर भी पढ़िए...सीधी रेप कांड : मुख्य आरोपी बृजेश प्रजापति के घर पर चला बुलडोजर, SIT ने शुरू की जांच

प्रतीक जोशी के यहां से मिली थी डायरी

केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण याचिकाकर्ता के इस तर्क से सहमत दिखा। तर्क दिया गया कि किसी की निजी डायरे के पन्नों में दर्ज संकेतों के आधार पर विभागीय जांच नहीं की जा सकती। प्रतीक जोशी के घर से आयकर विभाग को डायरी मिली थी, जिसमें इंग्लिश में वीएमबी के साथ 12 करोड़ 50 लाख रुपयों की राशि लिखी थी। जांच एजेंसी ने इस वीएमबी का मतलब, लोकायुक्त के तत्कालीन डी.जी वी मधुकुमार को माना।

ये खबर भी पढ़िए...गर्मी से बिगड़ रहे हालात, डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द

2 जुलाई को अगली सुनवाई तय

इसी के साथ राज्य और केन्द्र सरकार ने वी मधुकुमार को चार्जशीट देकर उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी। इसके खिलाफ रिटायर्ड आईपीएस वी मधुकुमार ने केन्द्रीय प्रशासनिक अधिकरण में याचिका दायर की थी। अब अधिकरण ने उनके खिलाफ जांच पर रोक लगा दी है। सरकार से जवाब तलब करते हुए 2 जुलाई को अगली सुनवाई तय की है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

अधिवक्ता पंकज दुबे प्रतीक जोशी वी मधुकुमार को चार्जशीट रिटायर्ड डीजी वी मधुकुमार VMB 1250 Retired DG V Madhukumar