इंदौर मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट पर फिर होगा विचार, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने ली बैठक

इंदौर में मेट्रो के सबसे ज्यादा विवादित रूट को लेकर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय बैठक ली और सुझाव लिए। जिसके बाद विजयवर्गीय ने कहा कि इन सुझावों को लेकर सर्वे होगा और फिर एक माह में रूट को लेकर फैसला लिया जाएगा।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Kailash Vijayvargiya
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : इंदौर मेट्रो ( Indore Metro ) के एमजी रोड वाले सबसे ज्यादा विवादित रूट को लेकर सोमवार 17 जून को बड़ी बैठक हुई। नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ( Kailash Vijayvargiya )  ने मेट्रो के अधिकारियों के साथ ही प्रमुख सचिव, सांसद, विधायकों के साथ ही शहर के गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक ली और इसमें सुझाव लिए। मंत्री विजयवर्गीय ने बताया कि इन सुझावों को लेकर सर्वे होगा और फिर एक माह में रूट को लेकर फैसला लिया जाएगा। 

अभी यह है रूट प्रस्तावित

इंदौर में एयरपोर्ट से सुपर कॉरिडोर होते हुए रेडीसन चौराहा, बंगाली चौराहे से पलासिया तक मेट्रो पिलर पर है। इसके बाद पलासिया चौराहे से इसे एमजी रोड की ओर जाना है और यहां पर यह आगे बढ़ते हुए टीआई माल के पास अंडरग्राउंड हो जाएगी, जो हाईकोर्ट तक आते-आते पूरी तरह अंडग्राउंड हो जाएगी और फिर यह एयरपोर्ट तक ऐसे जाएगी।

इस रूट को लेकर सुमित्रा महाजन से लेकर अन्य की भी आपत्ति

  • इस रूट को लेकर पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन की खासी आपत्ति रही है। उनका कहना है कि इससे हैरीटेज पूरा खराब होगा, गांधी हाल से लेकर राजबाड़ा तक प्रभावित होगा। इसके विकल्प में उन्होंने सुभाष मार्ग या अन्य विकल्प की बात कही थी।
  • कुछ विकल्प रेसकोर्स रोड से भी जाने का बताया गया, एमजी रोड के पक्ष में कोई नहीं है
  • निगम इंजीनियर अतुल सेठ ने बताया कि एमजी रोड पर पहले ही सौ फीट जगह मात्र है, अंडरग्राउंड में जगह जाने, फुटपाथ बनने के बाद वाहन के लिए रोड नहीं बचेगी और सबसे अहम मार्ग दो साल तक के लिए ट्रैफिक के लिए लगभग बंद हो जाएगा। यह विकल्प किसी भी हाल में सही नहीं है
  • महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी से लेकर पीएस नीरज मंडलोई, मलय श्रीवास्तव अन्य ने इन सभी सुझावों को सुना

ये खबर भी पढ़ें...

24 घंटे खुलेगा बाजार : जबलपुर में लागू नहीं होगा सीएम का आदेश ?

यह सुझाव सबसे बेहतर लगा

इसमें सबसे बेहतर सुझाव लगा कि बंगाली चौराहे से आगे वर्ल्ड कप चौराहे तक इसी तरह पिलर पर मेट्रो जाए और फिर वहां से एग्रीकल्चर कॉलेज वाले रूट में इसे अंडरग्राउंड लेकर एमवाय होते हुए एयरपोर्ट की तरफ बड़ा जाए। इससे जिला कोर्ट, स्कीम 140 सहित नया बस रहे इंदौर को इससे लिंक किया जा सकेगा और जिला कोर्ट में आने वाले दिनों में हजारों की आवाजाही होगी। यहां अभी इतना ट्रैफिक और बाजार नहीं है इसलिए बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

सरकारी कर्मचारियों पर सख्ती का प्लान तैयार, जानिए किन पर गिरेगी गाज

यह बोले विजवर्गीय

सभी की बात सुनने के बाद मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि- बैठक बहुत ही अच्छे माहौल में हुई, ताई (सुमित्रा महाजन) भी इसे लेकर चिंतित थी उन्होंने भी अपने विचार रखे। सभी के सुझाव आए और मोटे तौर पर तीन बात आई कि इसे बंगाला से वर्ल्ड कप तक ले जाएं और फिर आगे बढ़ें, एक रेसकोर्स रोड का भी और सुभाष मार्ग का भी विचार आया।

ये खबर भी पढ़ें...

पीपीटी प्रवेश परीक्षा 23 जून को, ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड

इन सभी पर हम काम करेंगे और फिर एक महीने में फैसला लेंगे। रूट को बदलने में दिल्ली से लेकर भोपाल तक जो प्रयास, काम करना होंगे वह करेंगे। विजयवर्गीय ने कहा कि कोई भी ऐसा काम नहीं किया जाएगा कि इसे आगे जाकर शहर भुगते, भले ही रूट को लेकर पहले फैसला हो चुके है लेकिन शहर को भुगतने नहीं दिया जाएगा, कोई नुकसान होता है तो कोई बात नहीं शहर हित से यह बड़ा नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें...

केंद्रीय मंत्री बनने के साथ शिवराज सिंह को मिली ये एक और बड़ी जिम्मेदारी

एमजी रोड कैलाश विजयवर्गीय इंदौर मेट्रो Indore Metro Kailash Vijayvargiya