Lok sabha election 2024 : मध्य प्रदेश की इन सीटों पर हैं एक नाम वाले कई कैंडिडेट, जानें कौन हैं वो प्रत्याशी

मध्य प्रदेश में लोकसभा सीटों के लिए सभी राजनीतिक दलों अपने प्रत्याशियों को ऐलान कर दिया है। जिन प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है उसमें कुछ सीटों पर दिलचस्प तथ्य सामने आ रहे हैं...

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
PIC

इन तीन सीटों पर सामान नाम वाले प्रत्याशी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok Sabha election 2024 ) के दूसरे चरण के लिए नामांकन जमा करने का काम गुरुवार से खत्म हो गया है। इस दौरान कुछ लोकसभा क्षेत्रों में एक ही नाम के कई कैंडिडेट सामने आए हैं। इसमें रीवा, दमोह, टीकमगढ़ लोकसभा सीट के कुछ कैंडिडेट समान नाम वाले हैं। इसके अलावा इस चुनाव में खजुराहो और होशंगाबाद लोकसभा सीट से रिटायर्ड आईएएस ( IAS ) और डिप्टी कलेक्टर ( Deputy Collector ) ने भी नामांकन भरा है। दूसरे चरण में सभी सात सीटों पर कुल 157 नामांकन भरे गए हैं। 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान होगा ।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, भोपाल में कई स्थानों पर बूंदाबांदी, जिलों बारिश का अनुमान

एक नजर समान नाम वाले प्रत्याशियों पर 

सबसे पहले बात कर लेते हैं रीवा लोकसभा सीट की। ये सीट फिलहाल बीजेपी के पास है। यहां से बीजेपी ने अपने वर्तमान सांसद जनार्दन मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा है।  इसी सीट से जनार्दन मिश्रा नाम के एक अन्य प्रत्याशी ने भी नामांकन भरा है जो निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में मैदान में हैं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी जनार्दन मिश्रा और कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा के बीच हो सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...MP लोकसभा चुनावः 29 सीटों पर तस्वीर साफ, जानिए किसका मुकाबला किसके साथ

दमोह लोकसभा सीट

दमोह लोकसभा सीट पर 12 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें बीजेपी प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी के तीन हमनाम शामिल हैं। राहुल नायक निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में उतरे हैं, जबकि राहुल अहिरवाल नाम के एक और निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इसी सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह के दो हमनाम शामिल हैं। यहां से कांग्रेस के तरवर सिंह लोधी प्रत्याशी है।  समान नाम वाले निर्दलीय तरवर सिंह लोधी ने भी चुनाव लड़ने के लिए परचा भरा है। हालांकि इस सीट पर मुख्य मुकाबला दो पुराने दोस्तों, बीजेपी से राहुल और कांग्रेस से तरवर सिंह के बीच हो सकता है ।

ये खबर भी पढ़िए...ग्वालियर कलेक्ट्रेट की महिला कर्मचारी ने तहसीलदार पर लगाए गंभीर आरोप

टीकमगढ़ लोकसभा सीट

टीकमगढ़ लोकसभा सीट से तीन प्रत्याशी पंकज अहिरवार नाम से है । इसमें  खुमान पंकज अहिरवार कांग्रेस उम्मीदवार हैं, और यहां राष्ट्रीय समाज पक्ष से पंकज अहिरवार और निर्दलीय पंकज अहिरवार ने भी नामांकन भरा है। इस सीट पर भी मुख्य मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी डॉ. वीरेंद्र कुमार और कांग्रेस प्रत्याशी खुमान पंकज के बीच हो सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...RSS chief मोहन भागवत जैसे ही स्टेशन पहुंचे गूंजने लगी गोलियों की आवाज

ये रिटायर्ड अफसर भी मैदान में

प्रशासनिक जिम्मेदारी वाले जो अधिकारी रिटायर होने के बाद चुनाव लड़ रहे हैं । उसमें सरजेराव सहारे रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर बहुजन मुक्ति पार्टी से होशंगाबाद लोकसभा सीट से नामांकन भर चुके हैं। वहीं रिटायर्ड आईएएस राजा भैया प्रजापति ने आल इंडिया फारवर्ड ब्लाक से अपना नामांकन दाखिल किया है।

LOK SABHA ELECTION 2024 दमोह रीवा IAS Deputy Collector टीकमगढ़ लोकसभा सीट