मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, भोपाल में कई स्थानों पर बूंदाबांदी, जिलों बारिश का अनुमान

मध्य प्रदेश में इन दिनों तेज गर्मी के बीच मौसम ने करवट ली है। बदले मौसम की वजह से बीती रात बादल छाए रहे। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में सुबह से हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है।

author-image
Sandeep Kumar
New Update
जगम

भोपाल में बूंदाबांदी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में इन दिनों तेज गर्मी ( hot summer ) के बीच मौसम ने करवट ली है। कई जिलों में मौसम विभाग ( weather department ) ने बारिश की चेतावनी जारी की है तो कई जिलों के लिए भीषण गर्मी से बचने के लिए कहा है। इसके साथ ही प्रदेश में नया विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है। बदले मौसम की वजह से बीती रात बादल छाए रहे। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में सुबह से हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है।  साथ ही प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने का अनुमान जताया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...MP लोकसभा चुनावः 29 सीटों पर तस्वीर साफ, जानिए किसका मुकाबला किसके साथ

भोपाल में कई स्थानों पर बूंदाबांदी

मध्यप्रदेश के भोपाल में इऩ दिनों बदले मौसम के वजह से राजधानी सहित प्रदेश के कई इलाकों में बादलों का जमावड़ा देखा गया। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में सुबह से हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है। जिस वजह से कई इलाकों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मूवमेंट के चलते देर रात कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई।

ये खबर भी पढ़िए...ग्वालियर कलेक्ट्रेट की महिला कर्मचारी ने तहसीलदार पर लगाए गंभीर आरोप

प्रदेश में फिर बदला मौसम

1. वेस्टर्न डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम का असर हो रहा।

2. अगले 4 दिन भोपाल में बूंदाबांदी तो अन्य जगह ओले, बारिश और आंधी का दौर

3.10 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़िए...चोईथराम नेत्रालय की OT sealed,ऑपरेशन के बाद 8 मरीजों के आंखों को खतरा

भीषण गर्मी से लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

कड़ी धूप के कारण दिन में लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों के मौसम विभाग की भविष्यवाणी राहत लेकर आयेगी। तापमान वृद्धि की मार झेल रहे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मध्य प्रदेश में कई जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...MLA Anubha Munjare ने बात नहीं मानी तो BSP प्रत्याशी पति ने छोड़ा घर

प्रदेश के इन जिलों में बारिश का अलर्ट

जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, डिंडोरी, जबलपुर, बैतूल, बालाघाट, हरदा, सीहोर, जिलों में भी मौसम का मिजाज तेजी से बदलेगा। 8 अप्रैल को सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, बैतूल, छिंदवाड़ा, राजगढ़, अनूपपुर, डिंडोरी में बारिश के साथ ओलावृष्टि पड़ेंगे।  9 अप्रैल को दमोह, कटनी, बैतूल, रीवा, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, रायसेन, शाजापुर, भोपाल, नीमच, रतलाम, झाबुआ, देवास, इंदौर, उज्जैन में गरज चमक आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

तापमान - दिन-37.8 डिग्री, रात- 22.6 डिग्री

भोपाल शहर में शनिवार को बादल छाए जिससे तीखी धूप से राहत मिली। हालांकि शुक्रवार के मुकाबले तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ। अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.6 डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा, जो 1.3 डिग्री ज्यादा रहा। देर रात शहर में कई जगह हल्की बूंदाबांदी भी हुई



 

मध्य प्रदेश weather Department राजधानी भोपाल hot summer तेज गर्मी हल्की बूंदाबांदी