माधवी राजे से शादी करने माधवराव सिंधिया स्पेशल ट्रेन से ले गए थे बारात

ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे और पिता माधव राव के विवाह की कहानी काफी दिलचस्प है। इस विवाह के लिए ग्वालियर का उत्साह ऐसा था कि बारात एक स्पेशल ट्रेन में गई थी।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
स्पेशल ट्रेन से आई थी माधवी राजे की बारात
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ग्वालियर राजघराने की राजमाता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia ) की मां माधवी राजे सिंधिया ( Madhavi Raje Scindia ) का 70 साल की उम्र में निधन हो गया। साल 2001 में उनके पति और ग्वालियर के तत्कालीन महाराज माधव राव सिंधिया की मृत्यु हो गई थी। पर दोनों के साथ और खासकर शादी के किस्से ग्वालियर में खूब चर्चा में रहते हैं। साल 1966 में नेपाल के राजवंश की राजकुमारी से विवाह करने माधव राव सिंधिया स्पेशल ट्रेन से बारात लेकर गए थे।

ये खबर भी पढ़िए...

नेपाल के पीएम की पोती थीं ग्वालियर की राजमाता माधवी राजे सिंधिया, 70 वर्ष की उम्र में निधन

शादी के लिए चली थी  स्पेशल ट्रेन

माधवराव सिंधिया ग्वालियर में बहुत प्रचलित और पसंद किए जाने वाले युवराज थे। उनकी शादी के लिए सभी में उत्साह था। माधवराव और राजलक्ष्मी का विवाह दिल्ली में 8 मई, 1966 को हुआ था। ऐसे में ग्वालियर से दिल्ली स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी। इस ट्रेन में सवार होकर ग्वालियर के कई लोग, दिल्ली अपने युवराज की शादी में शिरकत करने आए थे। शादी के बाद राजकुमारी का नाम बदलकर माधवी राजे सिंधिया रखा गया।

शादी के बाद साल 1967 में माधव राव और माधवी राजे की पहली संतान चित्रांगदा राजे का जन्म हुआ। इसके बाद साल 1971 में ग्वालियर के वर्तमान महाराज और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जन्मे थे। करीब 35 साल के साथ के बाद, एक हवाई जहाज दुर्घटना में माधव राव सिंधिया, माधवी राजे को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए।  

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

 

माधवी राजे सिंधिया का निधन I राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन

राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन माधवराव सिंधिया माधवी राजे सिंधिया Madhavi Raje Scindia ज्योतिरादित्य सिंधिया Jyotiraditya Scindia माधवी राजे सिंधिया का निधन