स्पार्क अवार्ड सेरेमनी मध्यप्रदेश को दो कैटेगरी में मिला प्रथम स्थान

नई दिल्ली में गुरूवार को आयोजित उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम में सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाइम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) सेरेमनी में मध्यप्रदेश को 11 पुरस्कार अवार्ड मिले हैं।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
 spark
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नई दिल्ली में गुरूवार 18 जुलाई को आयोजित उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम में सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाइम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) सेरेमनी में मध्यप्रदेश को 11 पुरस्कार अवार्ड मिले हैं। कार्यक्रम में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर एवं केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू से एमपी की ओर से नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई ने अवार्ड लिया है।

सीएम ने खुशी जाहिर की

सीएम डॉ. मोहन यादव ने मध्यप्रदेश को नई दिल्ली में उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम में सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनेलेटिकल रियलटाईम रैंकिंग अवार्ड (स्पार्क) सेरेमनी में विभिन्न श्रेणियों में 11 अवार्ड मिलने पर खुशी जाहिर की है।

बेस्ट परफार्मिंग स्टेट पहला स्थान

उत्कृष्टता की ओर बढ़ते कदम कार्यक्रम में मध्यप्रदेश को कुल 11 अवार्ड मिले हैं। इसमें से 4 अवार्ड मध्यप्रदेश राज्य को संपूर्ण भारत में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए और 7 अन्य निकायों को विभिन्न श्रेणियों में प्राप्त हुए हैं। मध्यप्रदेश को पी.एम. स्वनिधि योजना में बेस्ट परफार्मिंग स्टेट (लोन परफार्मेंस-लार्ज स्टेट) और बेस्ट परफार्मिंग स्टेट (इनोवेशन एण्ड बेस्ट प्रेक्टिसेस) दोनों ही श्रेणियों में पहला स्थान मिला है। इसी प्रकार डे-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना में मध्यप्रदेश दो श्रेणियों में प्रथम स्थान पर है। इनमें बेस्ट परफार्मिंग स्टेट अंडर बेस्ट इनोवेशन एण्ड टेक्नोलॉजी और बेस्ट सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर श्रेणी शामिल है। मध्यप्रदेश ने पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में देशभर में 11 लाख 95 हजार से अधिक ऋण वितरित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

CM Mohan Yadav

ये खबर भी पढ़ें...

एमपी में CBI को जांच के लिए लेनी होगी प्रदेश सरकार की अनुमति, नोटिफिकेशन जारी

स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन

प्रदेश में पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना में 8 लाख 38 हजार स्ट्रीट वेंडर डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं। इन स्ट्रीट वेंडरों को करीब 21 करोड़ रूपए की केश राशि बैंक से मिली है। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना से साल 2021 से 1 लाख 99 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। साल 2022 में 1 लाख 70 हजार ऋण प्रकरणों में राशि वितरित की गई। साल 2023 में 4 लाख 84 हजार ऋण प्रकरण में राशि वितरित की गई। वर्तमान में मध्यप्रदेश ने कुल लक्ष्य के विरूद्ध 101.26 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है। मध्यप्रदेश में इस साल सर्वाधिक प्रकरणों की स्वीकृति कर राशि का वितरण किया गया है। पीएम स्व-निधि योजना के तहत 10, 20 एवं 50 हजार रूपए के ऋण चरण वार पथ विक्रेताओं को स्वीकृत किए गए हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

यूपीएससी में सिलेक्ट एएसआई की बेटी की कैटेगरी पर सवाल, सोशल मीडिया पर हो रहे कमेंट

अवार्ड सभी का मनोबल बढ़ाएंगे

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा किए गए अच्छे कामों के लिए सभी को बधाई दी है। कैलाश विजयवर्गीय का कहना कि नगरीय विकास विभाग को उत्कृष्ट कार्य के लिए मिलने वाले यह पुरस्कार सभी का मनोबल ऊँचा करेंगे और बेहतर कार्य करने के लिये प्रेरित करेंगे।

CM Mohan Yadav

ऋण प्रदर्शन श्रेणी में पहला अवार्ड

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत उज्जैन नगर निगम को 1 से 10 लाख जनसंख्या वाले स्थानीय निकायों में ऋण प्रदर्शन श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पहला अवार्ड मिला है। सारणी नगर पालिका परिषद को इसी श्रेणी में 1 लाख आबादी से कम जनसंख्या वाले नगरों में तीसरा अवार्ड मिला है। खरगौन नगर पालिका को 1 से 10 लाख जनसंख्या वाले स्थानीय निकायों में स्वनिधि से समृद्धि में उपलब्धि श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तीसरा अवार्ड प्राप्त हुआ है। डे-एनयूएलएम योजना के अंतर्गत जबलपुर को 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

डे-एनयूएलएम योजना के क्रियान्वयन के लिए सीधी को दुसरा अवार्ड, मंदसौर एवं इटारसी को तीसरा अवार्ड मिला है। पीएम स्व-निधि योजना से लाभान्वित 2 शहरी पथ विक्रेताओं और 2 सहायता समूहों को भी सम्मानित किया गया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

the spark एमपी हिंदी न्यूज एमपी सीएम मोहन यादव