मध्य प्रदेश: बीजेपी पर विधानसभा चुनाव का पेमेंट बकाया, नेताओं को नहीं मिल रहे वाहन और हेलिकॉप्टर

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। तमाम राजनीतिक दल अपनी चुनावी तैयारियों को मजबूत करने में लगे हैं। इस बीच खबर है कि मध्य प्रदेश बीजेपी को चुनाव के मद्देनजर सुविधाएं जुटाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है...

author-image
Sandeep Kumar
New Update
gGHJ

उधारी में एमपी बीजेपी को नहीं मिल रही सुविधा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव 2024 ( Lok sabha election 2024 ) लड़ने की बूथ स्तर पर एडवांस तैयारी कर चुकी बीजेपी ( BJP ) को इस बार मध्य प्रदेश में वाहन, हेलिकॉप्टर ( helicopters ) और विमान जैसी सुविधाएं जुटाने में मुश्किल हो रही है। प्रदेश में पहली बार यह स्थिति बनी है कि सिर पर चुनाव होने के बाद भी पार्टी के पास रिजर्व में न तो हेलिकॉप्टर और न ही विमान।  इसके पीछे बड़ी वजह है, विधानसभा चुनाव के समय का 55 करोड़ के करीब पेमेंट रोका जाना। कई एजेंसियों ने इस बार हाथ पीछे खींच लिए हैं। विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान बीजेपी के पास 8 हेलिकॉप्टर और 4 विमान रिजर्व में थे। 

ये खबर भी पढ़िए...MP PMT परीक्षा घोटाला : सॉल्वर की मदद से बने थे डॉक्टर, अब सात साल तक जेल में पीसेंगे चक्की

सीएम तक सड़क मार्ग से कर रहे यात्रा

हेलिकॉप्टर नहीं होने के कारण मुख्यमंत्री मोहन यादव ( Chief Minister Mohan Yadav ) और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ( VD Sharma ) को बड़ी हवाई पट्टियों के अलावा बाकी क्षेत्रों में सड़क मार्ग से जाना पड़ रहा है। हाल ही में मुख्यमंत्री को जबलपुर से मंडला वाहन से जाना पड़ा। डिंडोरी से जबलपुर भी उन्हें सड़क मार्ग से आना पड़ा। रात जबलपुर में रुकना पड़ा। खजुराहो से प्रदेश अध्यक्ष को भोपाल सड़क मार्ग से आना पड़ा। शनिवार को भी मुख्यमंत्री रतलाम से झाबुआ सड़क मार्ग से जाएंगे। इधर, जिन मंत्रियों को लोकसभा का जिम्मा मिला है, उन्हें भी सड़क मार्ग से ही यात्रा करनी पड़ रही है। 

ये खबर भी पढ़िए..दल बदल से बिगड़ेगा BJP का बैलेंस, बागी बनाएंगे नई पार्टी BJCP ?

इनका बकाया है पेमेंट

विधानसभा चुनावों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और कैलाश विजयवर्गीय सभी ने हवाई दौरे किए। 230 विधानसभाओं के प्रभारियों को फोर व्हीलर दी गई थी। कई पदाधिकारियों के पास अलग से वाहन थे। यानी, कुल करीब 350 गाड़ियां किराए पर ली गई थीं। इसी तरह होर्डिंग्स लगाने वाले, नुक्कड़ नाटक करने वाले, कॉल सेंटर और एलईडी वैन लेकर घूमने वालों को भी बीजेपी ने सक्रिय किया था, लेकिन इन सभी का काफी पेमेंट रुका है।

ये खबर भी पढ़िए...सिविल जज परीक्षा में MP हाईकोर्ट के फैसले से 100 से ज्यादा दिव्यांग उम्मीदवारों को राहत

हेलिकॉप्टर और विमान का भी बकाया

हेलिकॉप्टर और विमान ( helicopter and plane ) का ही तीन एजेंसियों का 7 से 10 करोड़ रुपए रुका है। टैक्सियों का भी करीब 5 करोड़ का पेमेंट नहीं हुआ। सिर्फ भोपाल में ही 80 से 90 लाख रुपए बकाया चल रहा है। बताया जा रहा है कि प्रचार के लिए इस्तेमाल किए गए संसाधनों का भी करोड़ों रुपए बकाया है। इन परिस्थितियों के कारण लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सामने संसाधन जुटाना मुश्किलें खड़ी कर रहा है। 

.ये खबर भी पढ़िए...होली पर चंद्रग्रहण : क्या त्योहार पर रहेगी सूतक की छाया, कैसे मनाएंगे होली

केंद्रीय नेतृत्व का सहयोग से इनकार

बताया जा रहा है कि इस बार के लोकसभा  ( Lok sabha election ) में केंद्रीय नेतृत्व ने बीजेपी शासित राज्यों को साफ कर दिया है कि वे किराए से हेलिकॉप्टर और विमान के साथ बाकी व्यवस्थाएं खुद करें। यही वजह है कि अभी तक मध्य प्रदेश में पार्टी स्तर पर पूरी व्यवस्थाएं नहीं हो सकी हैं।

LOK SABHA ELECTION 2024 BJP वीडी शर्मा Chief Minister Mohan Yadav helicopters helicopter and plane 55 करोड़ 8 हेलिकॉप्टर 4 विमान 350 गाड़ियां