वीडी शर्मा जाएंगे तो कौन होगा बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष ?

मध्य प्रदेश में बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मौजूदा अध्यक्ष वीडी शर्मा को गाइडलाइन के अनुसार पद छोड़ना पड़ेगा। 23 नवंबर के बाद चुनाव की संभावना है। बीजेपी कोई चौंकाने वाला नाम सामने ला सकती है।

Advertisment
author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
vd sharma
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश में बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष जल्द ही नियुक्त होने वाला है। दिल्ली में संगठन चुनाव की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जा रही है। मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के कार्यकाल के दौरान पार्टी ने महत्वपूर्ण चुनावी सफलताएं हासिल की हैं, लेकिन बीजेपी की गाइडलाइन के अनुसार कोई व्यक्ति एक ही पद पर दो बार से अधिक नहीं रह सकता। इस नियम के चलते वीडी शर्मा की विदाई तय मानी जा रही है, और अब सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन बनेगा। आइए जानते हैं, इस समय पार्टी में क्या कुछ सुगबुगाहट है…

31 अक्टूबर को ही पूरे देश में मनाई जाएगी दिवाली, धनतेरस के लिए दो दिन

आज दिल्ली में अहम बैठक

21 अक्टूबर यानी आज दिल्ली में एक अहम बैठक आयोजित की जा रही है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची बनाई जाएगी। संगठन चुनाव के लिए विवेक शेजवलकर को चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है, जबकि जीतू जिराती, अर्चना चिटनीस, रजनीश अग्रवाल, और प्रभुलाल जाटवा को सह-चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है।

दरअसल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संगठनात्मक चुनाव की तैयारी के सिलसिले में आज एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इस बैठक की अध्यक्षता भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे, जिसमें पार्टी के संगठन से जुड़े प्रमुख नेता शामिल होंगे। बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी, जिसमें मंडल (ब्लॉक), जिला और फिर राज्य स्तर पर पार्टी के अध्यक्षों के चुनाव की तैयारी पर विस्तार से चर्चा होगी। इसमें केंद्रीय चुनाव समिति के पदाधिकारी, राज्य चुनाव अधिकारी, भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश अध्यक्ष और संगठन सचिव शामिल रहेंगे। पार्टी ने हाल ही में भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के. लक्ष्मण को राष्ट्रव्यापी संगठनात्मक चुनाव के लिए राष्ट्रीय रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, राज्य इकाई अध्यक्षों के चुनाव की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

23 नवंबर के बाद हो सकता है चुनाव

23 नवंबर के बाद प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि उससे पहले झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, जिससे कई सीनियर नेता अन्य राज्यों में व्यस्त रहेंगे।

वीडी शर्मा से पूर्व मंत्री कमल पटेल की शिकायत, जानें वजह

कौन हैं प्रदेश अध्यक्ष पद की दौड़ में?

बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष बनने के लिए कई दिग्गज नेता दावेदार हैं। इनमें शामिल हैं:

  1. फग्गन सिंह कुलस्ते 
  2. डॉ. नरोत्तम मिश्रा  
  3. अरविंद भदौरिया  
  4. भूपेंद्र सिंह 
  5. सुमेर सिंह सोलंकी 
    हालांकि, पार्टी के अंदरखाने से खबरें हैं कि बीजेपी एक चौंकाने वाला नाम भी सामने ला सकती है।

संघ की निकटता भी महत्वपूर्ण

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नया प्रदेश अध्यक्ष वह हो सकता है, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का करीबी हो और संगठन के कार्यों में दक्षता दिखाए। ऐसे में इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि संघ के निकटस्थ नेताओं में से ही किसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

MP उपचुनाव : बुधनी-विजयपुर में इन प्रत्याशियों के बीच होगा मुकाबला, जानिए सब कुछ

ऐसा रहा वीडी शर्मा का कार्यकाल

वीडी शर्मा के कार्यकाल में बीजेपी ने विधानसभा और लोकसभा चुनावों में महत्वपूर्ण जीत हासिल की। उन्होंने पार्टी को संगठित करते हुए सदस्यता अभियान में भी रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, गाइडलाइन के तहत उन्हें पद छोड़ना पड़ेगा, लेकिन उनकी उपलब्धियों को सराहा जा रहा है। अब देखना यह होगा कि बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में किसे चुना जाता है, और यह व्यक्ति पार्टी को आने वाले चुनावों में कैसे नेतृत्व प्रदान करता है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP News बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा MP BJP नरोत्तम मिश्रा फग्गन सिंह कुलस्ते मप्र बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा