अतिक्रमण बना चुनौती : 5 साल में 5 वन मंत्री अपने गृह जिले से नहीं हटा पाए कब्जा

मध्य प्रदेश के जंगल तो क्या अपने गृह जिले के जंगल में अतिक्रमण को पैर पसारने से नहीं रोक पाए। मप्र में 94 लाख 68 हजार 900 हेक्टेयर वन क्षेत्र हैं, इनमें से पांच लाख 74 हजार 963 हेक्टेयर अधिसूचित वन क्षेत्र अतिक्रमण की जद में है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
forest encroachment
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पिछले पांच साल में पांच वन मंत्री ( Forest Minister ) बने, लेकिन वे मध्य प्रदेश के जंगल ( forests of madhya pradesh ) तो क्या अपने गृह जिले के जंगल में अतिक्रमण ( forest encroachment ) को पैर पसारने से नहीं रोक पाए। इनमें सर्वाधिक अतिक्रमण तत्कालीन वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार के गृह जिले रायसेन में हुआ। रायसेन जिले में 46 हजार हेक्टेयर अधिसूचित वन क्षेत्र में अतिक्रमण हो गया। दूसरे नंबर पर वर्तमान वन मंत्री नागर सिंह चौहान का गृह जिला आलीराजपुर है। यहां 25 हजार 601 हेक्टेयर अधिसूचित वन भूमि पर अतिक्रमण हो गया।

राज्य मंत्री दिलीप अहिरवार के गृह जिले छतरपुर में 12 हजार 957 हेक्टेयर अधिसूचित वन क्षेत्र में अतिक्रमण पाया गया है। हालांकि इन दोनों को ही मंत्री बने महज पांच माह हुए हैं, लेकिन वन क्षेत्र से अतिक्रमण हटाना इनके लिए चुनौतीपूर्ण होगा। पूर्व वन मंत्री विजय शाह का गृह जिला खंडवा वन अतिक्रमण के मामले में चौथे नंबर पर  है।

ये खबर भी पढ़ें...

एक जुलाई से बदलेंगी कानून की धाराएं, मध्य प्रदेश पुलिस में Jobs के खुलेंगे अवसर

कितने वन क्षेत्र में अतिक्रमण

कमलनाथ सरकार में वन मंत्री रहे उमंग सिंघार का गृह जिला धार वन मंत्रियों के गृह जिले में वन भूमि पर हुए अतिक्रमण की सूची में पांचवें नंबर पर है। पूरे राज्य के वन क्षेत्र की बात करें, तो मप्र में 94 लाख 68 हजार 900 हेक्टेयर वन क्षेत्र हैं, इनमें से पांच लाख 74 हजार 963 हेक्टेयर अधिसूचित वन क्षेत्र अतिक्रमण की जद में है।

ये खबर भी पढ़ें...

भारत का फिर मिशन मंगल, वैज्ञानिकों ने खोज निकाले तीन क्रेटर्स... इनका नामकरण भी किया

वन मंत्री और उनके गृह जिले में वन भूमि पर अतिक्रमण

वन मंत्री         गृह जिला   अधिसूचित वन क्षेत्र अतिक्रमित वन भूमि
गौरीशंकर शेजवार रायसेन 3,33,236 46,000
उमंग सिंघार   धार   1,28,738 4360
 विजय शाह   खंडवा  2,31,055 4034
नागर सिंह चौहान    आलीराजपुर   97,020 25,601
दिलीप अहिरवार    छतरपुर    1,37,668 12,957

आंकड़े हेक्टेयर में 

सबसे अधिक अतिक्रमण

बुरहानपुर में प्रदेश में सर्वाधिक अतिक्रमण बुरहानपुर में हैं। यहां राज्य सरकार भी अतिक्रमण रोकने में नाकाम रही है। बुरहानपुर में 1,90,102 हेक्टेयर अधिसूचित वन क्षेत्र हैं। इनमें से 52,751 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिक्रमण है। यहां अतिक्रमणकारियों द्वारा वन अमले पर भी हमला करने की घटनाएं कई बार देखने में आई हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

MPL: मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग का आज से होगा शुभारंभ

वन मंत्री का क्या कहना है

मप्र शासन के वन मंत्री नागर सिंह चौहान का कहना है कि वन क्षेत्र में अतिक्रमण की जहां- जहां शिकायतें आती हैं, उस पर हम कार्रवाई करते हैं। हमारा प्रयास है कि वन क्षेत्र में नया अतिक्रमण न हो । वर्षों से जो अतिक्रमण है, वहां भी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। जहां अतिक्रमण है, वहां जांच कर बेदखली की कार्रवाई करेंगे।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ravi kushwah

forest encroachment जंगल में अतिक्रमण वन मंत्री Forest Minister वन क्षेत्र में अतिक्रमण forests of madhya pradesh मध्य प्रदेश के जंगल