ओंकारेश्वर में क्यों नहीं होता रावण का दहन, जानें क्या है रहस्य

लंकापति रावण बाबा भोलेनाथ के परम भक्त थे। जिसके चलते रावण का दहन ओंकारेश्वर तीर्थ नगरी में आनादिकाल से ही नहीं किया जाता है। ओंकारेश्वर में बाबा की पालकी के साथ नगर भ्रमण कर दशहरा मिलन समारोह आयोजित किया जाता हैं। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-12T175005.097
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

वैसे मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दशहरा के पर्व पर, बुराई के प्रतीक दशानन को जलाने की परंपरा है। प्रदेश में आज भी कुछ स्थान ऐसे हैं जहां पर रावण का दहन नहीं होता। इन्ही में से एक स्थान है भगवान शिव की नगरी ओंकारेश्वर ( Omkareshwar ) जहां पर रावण का दहन नहीं होता है। बताया जाता है कि लंकापति रावण बाबा भोलेनाथ के परम भक्त थे। जिसके चलते रावण का दहन ओंकारेश्वर तीर्थ नगरी ( Omkareshwar pilgrimage city ) में आनादिकाल से ही नहीं किया जाता है। 

ये खबर भी पढ़िए...इस गांव में है रावण का मंदिर, भक्त पढ़ते हैं रावण चालीसा

निकलती है बाबा की पालकी

ओंकारेश्वर में बाबा की पालकी के साथ नगर भ्रमण कर दशहरा मिलन समारोह आयोजित किया जाता हैं। यहां एक दूसरे को मिठाई बांटी जाती है। बताया जाता है कि वर्ष में एक बार ही यहां के राजा गद्दी पर बैठते हैं और उन्हें तोपों की सलामी दी जाती है।

ये खबर भी पढ़िए...राजधानी में तीन जगह रावण दहन करेंगे सीएम मोहन यादव

ओंकारेश्वर में रावण का सम्मान

रावण ( दशानन ) को भगवान शिव का परम भक्त माना जाता है। दशहरा के मौके पर ओंकारेश्वर में रावण का सम्मान किया जाता है। रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है। न ही उसके भाई कुंभकरण और बेटे मेघनाद का। यह परंपरा इसलिए निभाई जाती है। कहा जाता है कि रावण ने शिव भक्ति के कारण अनंत काल तक पूजा का वरदान प्राप्त किया था।

ये खबर भी पढ़िए...यहां राम- राम नहीं बोला जाता है जय लकेंश, क्योंकि इस गांव में राक्षस के वध के बाद रावण ने किया था आराम

क्या कहते हैं पुजारी

पुजारी के मुताबिक यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। ओंकारेश्वर से 10 किलोमीटर के दायरे में कहीं भी रावण का दहन नहीं होता। शिव भक्तों का मानना है कि रावण का दहन करने से अनहोनी हो सकती हैं। भगवान शिव ने रावण की तपस्या से प्रसन्न होकर उसे कई वरदान दिए थे। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश आज रावण दहन ओंकारेश्वर भगवान शिव ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर भगवान शिव ज्योतिर्लिंग न्यूज हिंदी न्यूज ओंकारेश्वर दर्शन रावण दशहरा ओंकारेश्वर मंदिर दशानन