मध्य प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा आयुक्त का पद होगा खत्म ! जानें कौन संभालेगा जिम्मेदारी

एमपी की मोहन सरकार अब प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा आयुक्त का पद खत्म करने जा रही है। इसके लिए जल्द ही कैबिनेट में एक प्रस्ताव लाया जाएगा। फिलहाल विवेक पोरवाल स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त हैं। 

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-22T082537.427.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश सरकार चिकित्सा शिक्षा आयुक्त ( Medical Education Commissioner ) का पद खत्म करने जा रही है। चिकित्सा शिक्षा विभाग को स्वास्थ्य आयुक्त (health commissioner ) के अधीन करने की योजना है। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की देखरेख के लिए एक ही HOD होगा।

सरकार ने मेडिकल एजुकेशन ( Medical Education ) का स्वास्थ्य विभाग में विलय कर दिया है। विलय के बावजूद, अभी भी दो अलग-अलग प्रमुख हैं। अब सरकार स्वास्थ्य विभाग के लिए एक ही HOD नियुक्त करने की योजना बना रही है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग (health Department ) जल्द ही आदेश जारी करने जा रहा है। वर्तमान में फिलहाल विवेक पोरवाल स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त एवं प्रमुख सचिव हैं। तरुण पिथोड़े चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...MP Monsoon Update : छह दिन देरी से मानसून ने दी दस्तक, भोपाल समेत कई जिलों में झमाझम

मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के लिए पर्याप्त बजट नहीं

राज्य के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों का विलय हो चुका है। मेडिकल कॉलेज कायम करने के पहले अस्पताल बनाना जरूरी है। बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का वादा किया था। 

हालांकि सरकार के पास हर जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है। जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां मेडिकल कॉलेजों को जिला अस्पतालों से संबद्ध किया जाएगा। समुचित कार्य के लिए दोनों विभागों का विलय कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...आरएसएस की खिलाफत करने वाले दिग्विजय सिंह ने की संघ की तारीफ , कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कही ये बड़ी बात

मेडिकल एजुकेशन के नाम पर बने थे अलग- अलग विभाग

साल 1978-79 में मेडिकल एजुकेशन ( medical education ) के नाम पर अलग विभाग बना दिया गया था, जबकि केंद्र सरकार में स्वास्थ्य विभाग एक ही है।

मप्र में एक विभाग मेडिकल टीचिंग, दूसरा स्किल का काम करता आया है। इससे व्यावहारिक दिक्कतें आती थीं। कई बार ऐसा होता है कि मेडिकल कॉलेज से संचालित अस्पताल में स्टाफ अधिक होता, जबकि स्वास्थ्य विभाग के अधीन होने के कारण जिला अस्पताल स्टाफ की कमी से जूझता था।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

चिकित्सा शिक्षा आयुक्त मेडिकल एजुकेशन स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों का विलय Medical Education Wing health commissioner Medical Education Commissioner मध्य प्रदेश सरकार चिकित्सा शिक्षा आयुक्त medical education मेडिकल कॉलेज स्वास्थ्य विभाग