MP Monsoon Update : छह दिन देरी से मानसून ने दी दस्तक, भोपाल समेत कई जिलों में झमाझम

आखिरकार 6 दिन की देरी से ही सही मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। शुक्रवार यानी 21 जून को राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली और लोगों को किसी हद तक गर्मी से राहत मिली है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-22T073322.376.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में शुक्रवार यानी 21 जून को झमाझम बारिश के साथ मानसून ( monsoon ) ने दस्तक दे दी। मानसून ( south west monsoon ) डिंडौरी के रास्ते मध्य प्रदेश में दाखिल हुआ। दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रदेश के सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में प्रवेश कर चुका है। भले ही यह मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय न हुआ हो, लेकिन कई जिलों में प्री मानसून बारिश ( pre monsoon rain ) का दौर शुरू हो गया है। राजधानी भोपाल में शुक्रवार जमकर बारिश हुई।

ये खबर भी पढ़िए...युवा जोश, अनुभव का तालमेल... CM की टीम में पहली बार ACS और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट

तापमान में बड़ी गिरावट

प्रदेश में तापमान की बात की जाए तो कई दिनों बाद ऐसा हुआ है जब अधिकतम तापमान गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस से करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को छतरपुर जिले के नौगांव में 40.5, सीधी में 39.8 मंडला में 39 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ ग्वालियर में 38.6, जबलपुर में 35.4, उज्जैन में 33 भोपाल में 32.7 और इंदौर में 31 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।प्रदेश में सबसे कम अधिकतम तापमान राजगढ़ में 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए...ASI सर्वे का 92वां दिन : भोजशाला में दो और अवशेष मिले, नमाज पढ़ी

भोपाल वासियों को और करना पड़ेगा इंतजार

राजधानी भोपाल में प्री मानसून की बारिश का दौर जारी है, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है। हालांकि मानसून अभी तक नहीं पहुंचा है। मौसम विभाग की मानें तो तीन, चार दिन के भीतर मानसून पूरे प्रदेश में दस्तक दे देगा। भोपाल, जबलपुर और सतना में अगले 48 घंटों में मानसून दस्तक दे सकता है। इंदौर, सागर पहुंचने में तीन दिन लग सकते हैं। इसके बाद उज्जैन संभाग में पहुंचेगा। ग्वालियर-चंबल में सबसे आखिरी में एंटर होगा। पिछले साल एमपी में 24 जून को मानसून पहुंचा था। चार दिन में पूरे प्रदेश में छा गया था। 

मौसम विभाग बारिश का अलर्ट

एमपी में कई जिलों में लगातार हो रही बारिश को लेकर मौसम विभाग में पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें बताया गया है कि भोपाल, सीहोर, बैतूल, इंदौर, देवास, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, सिवनी, बालाघाट, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर के अमरकंटक में तेज बारिश होगी। 

जानें प्रदेश में कब, कहां पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार प्रदेश के पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में मानसून पहुंच गया है। बैतूल, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा में भी देर रात तक मानसून पहुंच सकता है। जबकि 22-23 जून तक भोपाल, 24 जून तक इंदौर और 25-26 जून तक उज्जैन संभाग में पहुंच सकता है। ग्वालियर-चंबल में सबसे आखिरी में मानसून पहुंचने की संभावना है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sandeep mishr

तापमान में बड़ी गिरावट दक्षिण-पश्चिम मानसून South West Monsoon pre monsoon rain Monsoon राजधानी भोपाल में प्री मानसून एमपी में मानसून की एंटी