Scholarship Update : आधार व जाति प्रमाण पत्र में DOB सेम नहीं तो हो जाएं अलर्ट, नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

अगर आपके आधार कार्ड में भी कोई गड़बड़ी है तो तुरंत सुधार करा लें। ऐसा न करने पर आपकी छात्रवृत्ति पर संकट आ सकता है। जन्मतिथि मैच नहीं होने से 75 हजार स्टूडेंट की छात्रवृत्ति रुक गई है...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
75 हजार छात्रों की छात्रवृत्ति पर संकट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Scholarship Update : विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति को लेकर आ रही तकनीकी समस्या बढ़ती ही जा रही है। अब इसमें एक दिक्कत यह आ गई की आधार, समग्र आईडी और जाति प्रमाण पत्र में जन्मतिथि अलग-अलग होने से इनका मिलान नहीं हो पा रहा है। ऐसे में मध्य प्रदेश के 75 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर संकट मंडरा रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...CLAT 2025 : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए 15 जुलाई से होंगे आवेदन, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

जन्मतिथि का मिलान नहीं होने के कारण इन विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहा है। इस वजह से ही इन छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है। मामले में विभागीय अधिकारियों का कहना है कि विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को आधार अपडेशन के निर्देश दिए गए हैं।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE Board Compartment Exam 2024 Admit Card जारी, 15 से 22 जुलाई तक होगा एग्जाम

जन्मतिथि मैच न होने पर रजिस्ट्रेशन में दिक्कत

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( एनपीसीआई ) के माध्यम से ही छात्रों को छात्रवृत्ति मिलती है। कॉरपोरेशन कोई खाता तभी एक्टिव कर पता है, जब वह खाता आधार से लिंक हो।

आधार से खाता तभी लिंक होगा, जब जन्मतिथि के दस्तावेजों में मिलान होगा। आपको बता दें कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ( DBT) के लिए खाता आधार से लिंक होना जरूरी है।

ये खबर भी पढ़िए...NEET UG की काउंसलिंग स्थगित, आज से होने थे रजिस्ट्रेशन

राशि मंजूर फिर भी नहीं मिल पा रही छात्रवृत्ति

9वीं से 10वीं कक्षा तक के 72 हजार विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति की राशि मंजूर होने के बावजूद उन्हें यह नहीं मिल पा रही है। विद्यार्थियों के स्तर पर और जिले के स्तर पर काम पूरा हो गया है। संचालनालय के स्तर पर यह काम होना बाकी है। तब कहीं जाकर इन्हें छात्रवृत्ति मिल पाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

scholarship scholarship for SC students Scholarship Update छात्रवृत्ति