अब 5 सितंबर को भोपाल में बड़ा आंदोलन, शिक्षक पद बढ़ाने, पटवारी रिपोर्ट जारी करने और रुके रिजल्ट जारी करने जैसी मांगें

मध्य प्रदेश में भर्ती प्रक्रिया की सुस्ती से नाराज बेरोजगार युवा 5 सितंबर को भोपाल में बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं, जिसमें शिक्षक भर्ती की मांग प्रमुख है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
बेरोजगार शिक्षक दिवस
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में पीएससी हो या ईएसबी (कर्मचारी चयन मंडल) दोनों नोडल परीक्षा एजेंसियों की कार्यशैली और फिर मप्र शासन द्वारा युवाओं की भर्ती में की जा रही सुस्ती से युवा बेरोजगार तंग आ चुके हैं। अब पांच सितंबर को यह सभी फिर सड़कों पर उतरने जा रहे हैं। भोपाल चलों का नारा लग गया है और इसमें शिक्षक से लेकर कई अन्य भर्ती परीक्षाओं को लेकर तंग उम्मदीवार एकजुट हो रहे हैं। 

ये खबर पढ़िए... इंदौर में फायरिंग कराने वाले नेताजी की कोठी टूटी, द सूत्र ने ही किया था अवैध कोठी का खुलासा

वेटिंग शिक्षक अभ्यर्थी वर्ग 1 का बेरोजगार शिक्षक दिवस आह्वान

पांच सितंबर को शिक्षक दिवस है, लेकिन स्कूल में शिक्षकों के हजारों पद खाली है, भर्तो हो नहीं रही है, ऐसे में अब शिक्षक बनने के लिए आंदोलन कर रहे युवा बेरोजगार शिक्षक दिवस (Unemployed Teachers Day) मनाएंगे। इसके लिए भोपाल चलो का नारा शुरू हो गया है। उच्च माध्यमिक शिक्षक वर्ग 1 के अभ्यर्थी लगातार पद बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। यह दो चरणों की पात्रता परीक्षा पास कर सफल योग्य युवा है, लेकिन भर्ती 8720 पदों पर ही हो रही है और इसमें भी चार हजार करीब पद तो बैकलॉग के है। फ्रेश पद तो पांच हजार ही है। वहीं केवल इसी वर्ग के 21 हजार से ज्याद पद स्कूलों में खाली है और इसी कारण से 10वीं और 12वीं का रिजल्ट भी इस साल काफी बिगड़ा है। इसके साथ ही प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 के अभ्यर्थी भी लगातार आंदोलन कर रहे हैं। 

शिक्षकों की भर्ती को लेकर यह सारी दिक्कतें

वर्ग एक, दो और तीन सभी में हजारों पद खाली है। लेकिन भर्ती नाममात्र पदों के लिए हो रही है। द सूत्र ने हाल ही में सीएम डॉ. मोहन यादव, स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह व अन्य माननीय के क्षेत्र में खाली पड़े शिक्षक पदों की जानकारी दी थी, यहीं पर सैंकड़ों पद खाली है। हालत यह है कि विषयवार पद कम होने के चलते वर्ग 1 में जो अभ्यर्थी मेरिट में टॉप 10 में शामिल है, उसे भी ज्वाइनिंग नहीं मिल रही है। 

ट्रायबल विभाग में हो रही शिक्षक भर्ती (Tribal Department Teacher recruitment) में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस का आरक्षण ही नहीं, इस पर केस ग्वालियर चला गया और शासन को नोटिस हो चुके हैं।

शिक्षक वर्ग 1 का जिनका चयन हुआ है, वह भी परेशान हो रहे हैंं, क्योंकि एक की भी ज्वाइनिंग नहीं हुई है। विभाग से पूछो कारण बताओ तो वह कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए टालमटोल कर देता है। इस तरह चयनित और पात्र वेटिंग दोनों ही परेशान हो रहे हैं।

ये खबर पढ़िए... इंदौर रियल सेक्टर में बड़े प्रोजेक्ट करने वाली ओमैक्स ग्रुप की बड़ी धोखाधड़ी, सेबी ने पाई वित्तीय अनियमितता

पटवारी जांच रिपोर्ट कहां है, साथ ही यह भी मांगें

युवा बेरोजगारों को मार्गदर्शन करने वाले गोपाल प्रजापत कहते हैं कि युवा परेशान हो चुके हैं। जरूरी है सरकार को जगाना। इसके लिए भोपाल में पांच सितंबर को बड़ा आंदोलन कर रहे हैं। हमारी मांग है

  • पिछले 15 महीने से जेल उपनिरीक्षक,जेल प्रहरी,फॉरेस्ट गार्ड  का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है।
  • पटवारी रिपोर्ट की जांच को सरकार सार्वजनिक करें।
  • मई 2023 में हुई वर्ग 2 की पात्रता परीक्षा का अभी तक मुख्य परीक्षा की तारीख नहीं आई है ना ही 15 माह तक
  • इसका सिलेबस घोषित किया गया।
  • शिक्षक पात्रता वर्ग- 2 में अभी तक ये नहीं बताया गया है कि कितने पदों पर भर्ती होगी ?
  • PNST की पिछले साल भर्ती का परीक्षा परिणाम आया नहीं और नई परीक्षा के फॉर्म भरवा लिए गए है।
  • लाखों पद बैकलॉग के खाली पड़े हुए है,सरकार इन पर भर्ती नहीं ले रही है।
  • पिछले 8 साल से MPSI (सब इंस्पैक्टर) की भर्ती नहीं आई है।
  • सरकारी विभागों में रिक्त पद पड़े हुए हैं और भर्ती ठप है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

कर्मचारी चयन मंडल एमपीपीएससी भर्ती बेरोजगार शिक्षक दिवस वेटिंग शिक्षक अभ्यर्थी बेरोजगार आंदोलन पटवारी जांच रिपोर्ट