अब मध्य प्रदेश में वंदे भारत मेट्रो से सफर होगा खटाखट, खटाखट, खटाखट

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन पहले चरण में भोपाल से तीन रूट पर चलाई जाएगी। वंदे भारत मेट्रो चलाने का मुख्य उद्देश्य अपने शहर से 200 किमी तक की दूरी वाले शहरों में जाकर नौकरी, बिजनेस करने वालों की जरूरत पूरी करने के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों का लोड कम करना है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
 वंदे भारत मेट्रो
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. वंदे भारत ट्रेनों के बाद अब मध्य प्रदेश के कई बड़े शहरों में वंदे भारत मेट्रो ( Vande Bharat Metro ) चलाने की तैयारी है। पहले चरण में भोपाल से तीन रूट यानी बैतूल, सागर और शाजापुर पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। अगले महीने जून में इनका शेड्यूल और टाइमिंग जारी किया जाएगा।  वहीं वंदे भारत मेट्रो चलाने का मुख्य उद्देश्य अपने शहर से 200 किमी तक की दूरी वाले शहरों में जाकर नौकरी, बिजनेस करने वालों की जरूरत के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों का लोड कम करना है।

भोपाल से तीन रूट पर चलाई जाएगी वंदे भारत मेट्रो 

जानकारी के मुताबिक सबसे पहले जरूरत वाले 200 किमी तक के रेलवे स्टेशनों को पहले चरण में कवर किया जाएगा। भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होकर बैतूल पहला रूट हो सकता है। इसके अलावा भोपाल से बीना होकर सागर और भोपाल से सीहोर व शुजालपुर होकर शाजापुर तक वंदे मेट्रो चलाई जाएगी। हालांकि बाद में इन रूट पर बदलाव भी किया जा सकता है। 

वंदे भारत मेट्रो में रहेंगे 8-9 कोच 

रेल मंत्रालय ने हर दिन आने जाने वाले यात्रियों की जरूरत को देखते हुए 8-10 कोच की वंदे भारत मेट्रो ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था। पहले चरण में सिर्फ भोपाल, जबलपुर व रतलाम मंडलों ने कुछ रूट तय कर दिए हैं। बाद में इसे बढ़ाया जा सकता है।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

भोपाल से चलेगी वंदे भारत मेट्रो Vande Bharat Metro वंदे भारत मेट्रो