जबलपुर में पैसे लेकर परीक्षा में नकल करा रहा महर्षि विद्या मंदिर स्कूल

जबलपुर के महर्षि विद्या मंदिर स्कूल के परीक्षा केंद्र में छात्रों को बाकायदा कमरा बंद करके नकल कराई जा रही थी, जिसका खिड़की से वीडियो बनाया गया। यहां परीक्षार्थी नकल करने के लिए बकायदा गाइड और चिट्स का इस्तेमाल करते हुए पाए गए।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
Cheating in Maharishi Vidya Mandir School
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. जबलपुर में परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से नकल करवाने मामला सामने आया है जिसमें शहर के स्कूल महर्षि विद्या मंदिर विजयनगर में परीक्षा केंद्र बनाया गया था। महर्षि विश्वविद्यालय कटनी की परीक्षाएं चल रही थीं। महर्षि विद्या मंदिर विजयनगर में सरेआम गाइड और नोट्स सामने रखकर नकल की जा रही थी। नकल की सूचना मिलने पर मध्यप्रदेश स्टूडेंट यूनियन के सदस्य पहुंचे और नकल के वीडियो को रिकॉर्ड किया।

परीक्षा केंद्र में पकड़ी गई गाइड और आंसर शीट 

जब छात्र संगठन के सदस्य परीक्षा सेंटर में पहुंचे तो परीक्षा दे रहे छात्रों को बाकायदा कमरा बंद करके नकल कराई जा रही थी, जिसका खिड़की से वीडियो बनाया गया। यहां परीक्षार्थी नकल करने के लिए बकायदा गाइड और चिट्स का इस्तेमाल करते हुए पाए गए। खुलेआम चल रही नकल का मध्यप्रदेश स्टूडेंट यूनियन के सदस्यों ने विरोध किया और स्कूल प्रांगण में ही धारना प्रदर्शन के लिए बैठ गए। स्टूडेंट यूनियन ने आरोप लगाया की फर्जी तरीके से केंद्र बनाकर नकल कराने का ये खेल सालों से जबलपुर में चल रहा है।

स्कूल प्रबंधन पर नकल कराने का आरोप 

छात्रों ने आरोप लगाया कि खुद स्कूल प्रबंधन ही नकल करने के लिए छात्रों को सामग्री उपलब्ध करवा रहा है। कुछ छात्रों द्वारा खुद इस नकल का विरोध किया गया और साथ ही पुलिस को नकल संबंधित दस्तावेज और वीडियो भी सौंपे गए हैं। स्कूल प्रबंधन पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की मांग की गई है।

मेधावी छात्रों के भविष्य से खिलवाड़

आधारताल के नायब तहसीलदार पुलिस बल सहित मौके पर पहुंचे और बताया कि मौके से नकल कि सामग्री जब्त की गई है। कार्रवाई को लेकर कहा कि यदि लिखित शिकायत मिली तो प्रकरण दर्ज किया जाएगा। पैसे लेकर डिग्री देने के खेल में मेधावी छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

पेपर लीक के मामले भी आते हैं सामने

मध्यप्रदेश में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की बात करें तो व्यापम, पटवारी भर्ती जैसे कई मामले अब तक अनसुलझे हैं। कहीं 15 लाख रुपए देकर पास होने के आरोप लगाए जाते हैं तो कहीं राजनीतिक सांठगांठ के चलते सरकारी पोस्ट लेने की बात कही जा रही है। कहीं परीक्षा के पहले ही पेपर लीक करने के भी मामले सामने आते ही रहते हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

नर्मदापुरम के बनखेड़ी में स्कूल संचालक की हत्या, 3-4 गोलियां मारीं

MP में कांग्रेस ने BJP प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा वाली सीट दी सपा को

आखिर कब तक चलता रहेगा देश के भविष्य से खिलवाड़

मध्यप्रदेश स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष अभिषेक पांडे का कहना है कि फर्जी सेंटर बनाकर, पैसे लेकर छात्रों को नकल कराई जा रही है। ऐसा महर्षि स्कूल में कई सालों से चल रहा है। सभी छात्र स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हैं।

Serious allegations against Maharishi School management Cheating in Maharishi Vidya Mandir School Cheating in jabalpur Protest of student union in Maharishi school