मंदसौर जेल में 62% कैदी ड्रग्स तस्करी के, क्षमता से ज्यादा कैदी बंद

मंदसौर जेल में क्षमता से ज्यादा कैदी बंद हैं। इन कैदियों में करीब 62 फीसदी कैदी ड्रग्स तस्करी के हैं। जेल में कैदियों की संख्या बड़ने से नई जेल के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस जगह कई एकड़ में नई जेल बनेगी।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
mandsaure jail
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पिछले दिनों भोपाल में पकड़ी गई 1814 करोड़ की एमडी (मेफोड्रोन) ड्रग्स मामले में प्रदेश का मंदसौर एक बार फिर चर्चा में आ गया है। इसकी वजह है ड्रग्स कांड के दोनों मुख्य आरोपी हरीश आंजना और प्रेमसुख पाटीदार मंदसौर से हैं। इसके अलावा एक वजह है मंदसौर की जेल। बताया गया कि यहां की जेल ड्रग्स तस्करों से भर गई है। जानकारी के अनुसार जिला जेल में करीब 62 फीसदी कैदी नशीले पदार्थों की तस्करी से जुड़े हुए हैं।

क्या है ड्रग्स फैक्ट्री की सच्चाई, कैसे और कहां की गई थी प्लानिंग, कैसे मिले इसके आरोपी

कितनी है जेल की क्षमता?

सूत्रों की मानें तो मंदसौर जिला जेल की क्षमता 372 कैदियों की है। यहां अभी 642 कैदी बंद हैं। इनमें से 398 कैदी एनडीपीएस एक्ट (नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस) के तहत गिरफ्तार किए गए हैं। बाकी शेष 244 अन्य अपराधों हत्या, लूटपाट, धोखाधड़ी और घरेलू हिंसा जैसे मामलों में शामिल हैं। सहायक जेल अधीक्षक राजेश विश्वकर्मा ने बताया कि इन कैदियों में 630 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं।

ड्रग्स मामले में सियासत गरमाई, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने की डिप्टी सीएम के इस्तीफे की मांग

नई जेल का भेजा प्रस्ताव

मंदसौर जेल में कैदियों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह है कि गरोठ उप-जेल से भी नशीले पदार्थों के आरोपी कैदियों को शिफ्ट किया जा रहा है। इस वजह से मंदसौर जेल में कैदियों की संख्या बड़ रही है। बताया गया कि अभी जेल 1.06 हेक्टेयर में बनी है। भूखी गांव में 39 एकड़ में नई जेल बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। 

FAQ

मंदसौर जेल में कितने कैदी हैं?
मंदसौर जेल में वर्तमान में 642 कैदी बंद हैं, जबकि इसकी अधिकतम क्षमता 372 कैदियों की है।
कितने प्रतिशत कैदी ड्रग्स तस्करी से जुड़े हैं?
मंदसौर जेल में करीब 62% कैदी ड्रग्स तस्करी के मामलों में शामिल हैं।
नई जेल का प्रस्ताव कब और कहां भेजा गया है?
नई जेल के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है, जो भूखी गांव में 39 एकड़ में बनाई जाएगी।
जेल में पुरुष और महिला कैदियों की संख्या क्या है?
मंदसौर जेल में 630 पुरुष और 12 महिला कैदी शामिल हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News मध्य प्रदेश Mandsaur एमपी की जेलों में बंद कैदी 1814 करोड़ की ड्रग्स भोपाल ड्रग्स केस भोपाल ड्रग्स रैकेट भोपाल ड्रग्स नेटवर्क मंदसौर जेल