झूम के बरस रहा मानसून, मध्य प्रदेश के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके चलते मौसम विभाग ने प्रदेश के 40 जिलों में भारी का अलर्ट जारी किया है। इसमें इंदैर, उज्जैन, भोपाल समेत अन्य जिले शामिल हैं...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
MP Weather Update..
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Update : उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने से मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके चलते इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम और ग्वालियर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं।

ये खबर भी पढ़िए...कांग्रेस के सीनियर लीडर आरिफ अकील का निधन, भोपाल के निजी हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस

सामान्य से तीन प्रतिशत अधिक वर्षा

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो चुका है और अब उत्तरी छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी स्तर पर चक्रवात का रूप ले चुका है। इस मौसम में 1 जून से लेकर 27 जुलाई सुबह 8:30 बजे तक प्रदेश में 420.2 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई है, जो कि सामान्य वर्षा (407.0 मिमी) से तीन प्रतिशत अधिक है।

मौसम प्रणाली में सक्रियता

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तरी ओडिशा और उसके आसपास का कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी छत्तीसगढ़ में हवा के ऊपरी स्तर पर चक्रवात के रूप में बना हुआ है। मानसून द्रोणिका श्रीगंगानगर, सीकर, ग्वालियर, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। दक्षिणी गुजरात से लेकर उत्तरी केरल तक अपतटीय द्रोणिका सक्रिय है। महाराष्ट्र पर विपरीत हवाओं का क्षेत्र (शियर जोन) भी बना हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए...मध्य प्रदेश : कॉलेजों में पढ़ाने वाले अतिथि विद्वान बोले, वादा करके भूल गई सरकार

पूर्वी मध्य प्रदेश में अत्यधिक वर्षा की संभावना

पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने चक्रवात के रविवार सुबह पूर्वी मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है। इसके चलते जबलपुर, शहडोल, रीवा, और सागर जिलों में अत्यधिक वर्षा हो सकती है, जिससे कुछ जिलों में बाढ़ की स्थिति बन सकती है।

इसके अतिरिक्त, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर और ग्वालियर जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। बाकी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला अगले एक-दो दिन तक जारी रह सकता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

MP weather news MP weather एमपी में मानसून मानसून MP Weather Alert Today mp weather alert MP weather news report