MP में कई जिलों में आफत की बारिश , उफान पर नदीं-नाले , डैम लबालब , कुछ घंटों में 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्‍य प्रदेश में बारिश अब लोगों के आफत बन गई है। कई जिलों में शुक्रवार सुबह से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
MP Bhopal heavy rain
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के कई जिलों में आफत की बारिश हो रही है। बारिश से लोगों का हाल बेहाल है। लगातार हो रही तेज बारिश से कई जिलों नदीं-नाले उफान पर हैं। बारिश के चलते कई बांध जिनमें इंदिरा सागर, बरगी, तिगरा और तवा डैम के कुछ गेट खोले गए हैं।

कई जिलों में तेज बारिश

मानसून एक्टिविटी की वजह से राजधानी भोपाल, गुना और विदिशा में शुक्रवार सुबह से तेज बारिश हो रही है। उज्जैन और राजगढ़ में हल्की बारिश है। वहीं रतलाम जिले में गुरुवार रात भारी बारिश जारी है। बारिश के चलते घरों और दुकानों में पानी घुस गया। मध्य प्रदेश में अब तक सामान्य 15.2 इंच बारिश हो चुकी है। 

5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में भोपाल समेत 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, बालाघाट में आकाशीय बिजली चमकने या गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं शाजापुर, देवास, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, विदिशा में मध्यम बारिश हो सकती है।

ऑरेंज अलर्ट जारी 

अगले 24 घंटे के दौरान बड़वानी, अलीराजपुर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर कलां, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरिसंहपुर, छतरपुर, निवाड़ी जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विदिशा, रायसेन, सिहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, झाबुआ, धार, नीमच, ग्वालियर, मुरैना, सीधी, सतना, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, मैहर, पांढुणा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।  

भारी बारिश से घरों-दुकानों में भरा पानी

राजधानी भोपाल में करीब 4 घंटे तेज बारिश होने से कटारा के खेतों में पानी भर गया है। रतलाम में गुरुवार रात हुई भारी बारिश से घरों-दुकानों में पानी भर गया है। सुबह बारिश थमने के बाद लोगों को पानी निकालने में लगे रहे। जिसके चलते लोगों को खासी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। सड़कों से लेकर लोगों के घरों तक कई इलाकों में जलभराव की स्थिति है। रायसेन के सांची में एक स्कूल के रास्ते में 3 फीट तक पानी भर गया है। जिससे बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए हैं। नर्मदापुरम में सुबह 10 बजे से बारिश जारी है। गुरुवार को दिनभर तेज बारिश होती रही। 24 घंटे में नर्मदापुरम शहर में डेढ़ इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है। 

कहां कितनी बारिश

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में इंदौर में 0..1 मिमी, सतना में 88 मिमी, उज्जैन में 0.2 मिमी, रतलाम में 80 मिमी, भोपाल में 0.4 मिमी, खरगोन में 20 मिमी, छिंदवाड़ा में 0.4 मिमी, ,नर्मदापुरम में 16 मिमी, जबलपुर में 1 मिमी, खंडवा में 11 मिमी, दमोह में 1 मिमी, मंडला में 9 मिमी, खजुराहो में 2 मिमी, पचमढ़ी में 7 मिमी, उमरिया में दो मिमी, सिवनी में 6 मिमी, नौगांव में 3 मिमी, धार में 3 मिमी, रीवा-सीधी, बैतूल-मलाजखंड में 5 मिमी बारिश हो चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें... कोयम्बटूर से 3500 करोड़ से ज्यादा का निवेश प्रस्ताव, सीएम मोहन यादव बोले- निवेश क्रांति का हिस्सा बनें तमिलनाडु के उद्योगपति

जबलपुर में रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

जबलपुर में लगातार हो रही बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। जबलपुर के सिहोरा क्षेत्र के डुंडी रेलवे स्टेशन का एक वीडियो सामने आया है। इसमें रेलवे ट्रैक पर 1 फीट तक पानी भरा हुआ दिख रहा है। ट्रैक मैन ट्रेन के आगे पैदल चलते हुए पटरियों की जांच कर रह हैं, इसके बाद वे लोको पायलट को निर्देश देते हुए दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि ट्रैक पर पानी होने के कारण कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि मानसून ट्रफ ग्वालियर से होकर गुजर रही है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन वेस्ट यूपी के ऊपर है। अगले एक-दो दिन में सिस्टम कमजोर होगा। आज निवाड़ी, टीकमगढ़, सीहोर, रायसेन, खरगोन, खंडवा समेत 12 जिलों में भारी जबकि 10 जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

एमपी में भारी बारिश एमपी मौसम न्यूज भोपाल में तेज बारिश भोपाल न्यूज