MP : क्या है वंदे भारत का हादसों से नाता , क्यों बार- बार दुर्घटनाग्रस्त हो रही हाईस्पीड ट्रेन ?

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हादसों के मामले में सबसे अव्वल है। एक साल में यह ट्रेन कई बार हादसों का शिकार हो चुकी है। अब तक के इस ट्रेन के साथ आग लगने और मवेशियों के टकराने की घटनाएं हो चुकी हैं।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Bhopal Vande Bharat train accidents cases
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय शर्मा@BHOPAL. रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat) का हादसों का गहरा नाता है। 1 अप्रेल 2023 से देश और प्रदेश की राजधानी को कनेक्ट करने वाली यह ट्रेन 12 महीनों में 11 बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुकी हैं। ट्रैक पर 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली यह ट्रेन कभी मवेशियों से टकरा जाती है या कोच में आग लग जाती है। इन हादसों से बच जाती है तो कभी इंजन का बोनट खुल जाता है... या बोगी में कोई समस्या खड़ी हो जाती है। यानी इस ट्रेन के साथ कुछ न कुछ होता जरूर है, जो यात्रियों की सुरक्षा को खतरे में डाल देता है।

वंदे भारत ट्रेन के हादसों की लंबी फेहरिस्त

भोपाल से दिल्ली के बीच एक साल से चल रही देश की 11वीं हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत हादसों के मामले में सबसे अव्वल है। 12 महीनों में यह ट्रेन जितने हादसों की शिकार हुई है उतनी दुर्घटनाएं किसी दूसरी ट्रेन के खाते में दर्ज नहीं हैं। पिछले एक साल में ट्रेन के हादसों की लंबी फेहरिस्त है। रानी कमलापति स्टेशन से रवाना यह ट्रेन जब तक अपने मुकाम तक नहीं पहुंच जाती अधिकारियों की चिंता बढ़ी रहती है। प्रदेश की इस पहली हाईस्पीड ट्रेन का हादसों से क्या कनेक्शन है? एक साल में यह ट्रेन कब, कहां और कैसे दुर्घटनाग्रस्त हुई अगर आप ये जानना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। 

ट्रायल रन के साथ ही हुई हादसों की शुरूआत

हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत साल 2023 में मध्यप्रदेश के हिस्से में आई थी। देश की 11वीं और प्रदेश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत का ट्रायल रन 29 मार्च 2023 में शुरू हुआ। रानी कमलापति स्टेशन से देश की राजधानी नई दिल्ली के बीच 1 अप्रेल को इसने पहला नियमित फेरा लगाया। तब से ट्रेन लगातार चल रही है। हालांकि नियमित शुरूआत से पहले ही ट्रेन ने हादसों से अपना रिश्ता जोड़ लिया था। यानी ट्रायल रन के दौरान 29 मार्च 2023 को ही यह ट्रेन मथुरा के पास एक नीलगाय से टकरा गई थी। इस टक्कर में कोई जनहानि तो नहीं हुई लेकिन ट्रेन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके बाद ट्रेन के security features पर काफी बहस भी हुई थी। ट्रायल रन के बाद भी ट्रेन लगातार हादसों का शिकार होती रही है। शायद ही कोई महीना बिना दुर्घटना के बीता हो।

मवेशियों के ट्रेन से टकराने ज्यादा घटनाएं

एक्सप्रेस पिछले 12 महीनों में 11 बार हादसों की चपेट में आ चुकी है। इस दौरान सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं मवेशियों के टकराने से हुई हैं। कुल 11 हादसों में से 7 केवल गाय, सांड या दूसरे जानवरों के ट्रैक पर वंदे भारत के सामने आने की वजह से हुए हैं। इन हादसों के बाद हाईस्पीड ट्रेन और उसमें सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल खड़े हुए थे। तब मवेशियों और दूसरे जानवरों को रेलवे ट्रैक से दूर रखने के इंतजामों पर भी खूब बहस चली थी लेकिन लंबे रेलवे ट्रैकों पर ऐसा कर पाने पर रेलवे ने अक्षमता जताई थी।

ये खबर भी पढ़ें...देशभर में भीषण गर्मी का टॉर्चर , दिल्ली में टूटे सारे रिकॉर्ड , मुंगेशपुर में तापमान 52 डिग्री के पार

ये खबर भी पढ़ें...अक्षय और पिता कांति बम को 15 दिन में करना होगा आत्मसमर्पण, 50 हजार की गारंटी भी लगेगी

ये है वंदे भारत ट्रेन के हादसों की लिस्ट

29 march 2023: भोपाल से दिल्ली जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस  मथुरा के पास नीलगाय से टकरा गई। जिससे ट्रेन क्षतिग्रस्त हुई। हादसे के चलते यात्रियों को परेशान होना पड़ा था।

27 april 2023: दिल्ली रवाना होने के बाद ट्रेन ग्वालियर के नजदीक हादसे की चपेट में आ गई। इस बार भी ट्रेन के सामने मवेशी आ गया था।

12 may 2023 : ट्रेन डबरा स्टेशन के पास गाय से टकराई, टक्कर के बाद ट्रेन के इंजन का बोनट क्षतिग्रस्त हो गया।

28 may 2023 : दिल्ली से लौट रही ट्रेन बीना के करोंदा स्टेशन पर किसी जानवर के टकरा गई थी जिससे टॉयलेट के पाइप क्षतिग्रस्त हो गए थे। 

7  JUNE 2023 : दतिया और सोनागिर के बीच दो मवेशी ट्रेन की की चपेट में आ गए थे। इसके बाद इंजन का खोल टूट गया। ट्रेन आधे घंटे यही खड़ी रही।

10 June 2023 : वंदे भारत पर ग्वालियर स्टेशन के नजदीक बदमाशों ने हमला कर दिया। इस दौरान कोच की खिड़कियों के शीशे फूट गए थे।

25 June 2023 : दिल्ली से वापस आ रही ट्रेन से गाय से टकरा गई। टक्कर के बाद ट्रेन क्षतिग्रस्त हो गई। हादसा विदिशा के पास हुआ था। ट्रेन के काफी देर खड़े रहने के बाद उसे रवाना किया गया।

17 July 2023 : ट्रेन कुरवाई कैथोरा से गुजरी तभी कोच C-14 से लपटें उठीं। ट्रेन आधे घंटे खड़ी रही। आग कैसे लगी अब भी पता नहीं। 

12 March 2024 : दिल्ली जा रही ट्रेन मुरैना में सांड से टकरा गई। टक्कर में ट्रेन क्षतिग्रस्त हुई थी।

27 april 2024 : चलती ट्रेन का बोनट हवा के प्रेशर से खुल गया तो ब्रेक लगाना पड़ा। बाद में इसे दुरुस्त किया गया। ट्रेन 20 मिनट खड़ी रही। 

29 May 2024 : ट्रैक पर वेल्डिंग वर्क के दौरान ट्रेन गुजरी तो बेल्ट ट्युमर टकरा गया। तेज धमाके के बाद ट्रेन 40 मिनट रुकी रही। ट्रेन में बैठे लोगों घबरा गए, हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई।

ये खबर भी पढ़ें... पूर्व सीएम शिवराज सिंह के बुधनी मेडिकल कॉलेज में लग गया देवास का सेकंडरी सरिया, लोकायुक्त को शिकायत

ये खबर भी पढ़ें... chhattisgarh : सरकार बदल गई... अब थानों में ढेबर सुनने के बाद भगाए नहीं जाते पीड़ित

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

वंदे भारत ए

क्सप्रेस, भोपाल टू नई दिल्ली वंदे भारत, वंदे भारत के साथ हादसा, भोपाल न्यूज, Vande Bharat Express, Bhopal to New Delhi Vande Bharat, Accident with Vande Bharat, Bhopal News

भोपाल न्यूज Accident with Vande Bharat Bhopal to New Delhi Vande Bharat Bhopal News वंदे भारत के साथ हादसा भोपाल टू नई दिल्ली वंदे भारत वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express