मध्य प्रदेश में दाम न मिलने से सड़क पर मिर्च फेंक रहे किसान

मध्‍य प्रदेश के किसानों को मिर्च की कीमत नहीं मिल रही है। कम कीमत के कारण लागत न मिल पाने से परेशान किसान सड़क पर ही हरी मिर्च फेंककर जा रहे हैं।

author-image
Shreya Nakade
New Update
कीमत न मिलने से सड़क पर मिर्च फेंक रहे किसान
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में इन दिनों मिर्च के दाम न मिलने से किसान परेशान है। रतलाम ( Ratlam ) शहर में किसानों के लिए मिर्च कमाई का एक महत्वपूर्ण जरिया है। इस बार यहां आवक ज्यादा होने से मिर्च के दाम नहीं मिल रहे। शुक्रवार को रतलाम की मंडी में हरी मिर्च ( Ratlam Chilli Price ) 6 से 7 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिकी। इससे दुखी होकर किसानों ने सड़क पर ही मिर्च फेंक दी। 

लागत से भी कम मिल रही कीमत 

रतलाम में किसानों को मिर्च के उत्पादन में ही 12 से 13 रुपए प्रति किलो तक की लागत लगती ही। इस बार मंडियों में मिर्च को इससे आधी कीमत मिल रही है। 6 से 7 रुपए तक मिर्च की कीमत मिलने से किसान दुखी है। कई किसानों ने कीमत ना मिलने से मिर्च सड़क पर फेंकी जा रही है। इस परिस्थिति से दुखी किसान नेता राजेश पुरोहित ( Rajesh Purohit ) ने बताया कि मंडी में जो भाव मिल रहे हैं उसमें लागत और भाड़ा भी नहीं निकल रहा तो आखिर किसान क्या करे। इससे अच्छा तो फेंकना है। 

दूसरे प्रदेशों तक जाती है रतलाम की मिर्च 

रतलाम के खेतों में कई तरह की मिर्च ( Ratlam Chilli ) का उत्पादन होता है। ओजस, ज्वाला, 1355, सितारा, जी-4 आदि किस्म की मिर्च रतलाम की मंडियों में आती है। यहां से मिर्चियां प्रदेश के अलावा आस-पास के प्रदेशों में भी जाती है। भोपाल और इंदौर की मंडियों में रतलाम मिर्च की डिमांड रहती है। इसके अलावा यह मिर्च गुजरात और राजस्थान भी जाती है।

पिछले साल भी नहीं मिल रही थी कीमत 

पिछले साल भी यहां मिर्च का उत्पादन करने वाले किसानों को मार झेलनी पड़ी थी। 2023 में रतलाम मंडी में मिर्च की कीमत 5 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थी। इतनी कम कीमत के कारण तब भी किसानों ने मिर्चियां सड़क पर फेंकी थी। 

thesootr links

 

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

रतलाम मिर्च रतलाम मिर्च की डिमांड Ratlam Chilli Price रतलाम Ratlam