मध्य प्रदेश के स्टूडेंट्स पढ़ेंगे आरएसएस की किताबें, संघ पदाधिकारियों की लिखी 88 किताबों की सूची जारी, कांग्रेस जाएगी कोर्ट

कांग्रेस ने संघ नेताओं द्वारा लिखी किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का विरोध किया है। पूर्व विधायक कुणाल चौधरी ने आरोप लगाया है की BJP शासित सरकार संघ की घृणा और नफरत के एजेंडे को पाठ्यक्रम में शामिल करवाना चाहती है, लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
mp college student Study Rss books 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के स्कूल और कॉलेजों में अब छात्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के पदाधिकारियों द्वारा लिखी गई किताबें पढ़ेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों को 88 किताबों की एक सूची भेजी है, जिसमें संघ के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी ( Suresh soni rss ) की तीन किताबें भी शामिल हैं। कांग्रेस ने इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाने की धमकी दी है।

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी धीरेन्द्र शुक्ल ( OSD Dhirendra Shukla ) ने कॉलेज संचालकों को जारी आदेश में लिखा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत स्नातक स्तर पर भारतीय ज्ञान परंपरा से परिचित कराने के लिए सभी कॉलेजों में भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा। इस प्रकोष्ठ के लिए एक- एक किताब की खरीदारी की जाएगी। किताबों की खरीदारी के खर्च की प्रतिपूर्ति सरकारी कॉलेजों में जनभागीदारी मद और निजी कॉलेजों में संस्थान की निधि से की जाएगी।

उच्च शिक्षा विभाग का पत्र

                                          उच्च शिक्षा विभाग का पत्र

ये खबर भी पढ़िए...MP में मंत्रियों को मिले जिलों के प्रभार, सीएम ने अपने पास इंदौर रखा, कैबिनेट मंत्रियों को 2- 2 जिले दिए

लिस्ट में इन लेखकों की किताबें शामिल

उच्च शिक्षा विभाग ने जिन लेखकों की किताबें खरीदने के निर्देश दिए हैं, इसमें देवेन्द्र राव देशमुख, अतुल कोठारी ( Dr. Atul Kothari ), दीनानाथ बत्रा ( Dinanath Batra ) समेत अन्य संघ नेताओं की किताबें शामिल हैं।

लिस्ट में इन लेखकों की किताबें शामिल

कांग्रेस का आरोप - हम कोर्ट जाएंगे

कांग्रेस ने ने संघ नेताओं द्वारा लिखी किताबों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का विरोध किया है। पूर्व विधायक कुणाल चौधरी ( Former MLA Kunal Chaudhary) ने हमला करते हुए कहा कि क्या भारतीय ज्ञान प्रकोष्ठ अब बीजेपी का अज्ञान प्रकोष्ठ बन गया है? क्या अब प्रदेश के कॉलेजों में नफरत का पाठ पढ़ाया जाएगा? अगर पढ़ना ही है, तो वैज्ञानिकों द्वारा लिखी किताबें पढ़ाई जाएं। यह पूरी तरह से गलत है, हम इसके खिलाफ कोर्ट जाएंगे।

ये खबर भी पढ़िए...News Strike : कमलेश शाह को अब तक क्यों नहीं मिला मंत्री पद, सामने आई बड़ी वजह !

बीजेपी का जवाब

RSS नेताओं द्वारा लिखी किताबें पढ़ाने के मुद्दे पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष VD शर्मा ने कहा कि जो किताबें छात्रों का ज्ञान बढ़ाती हैं और उनका बौद्धिक विकास करती हैं, वही पढ़ाई जा रही हैं। इसमें कोई गलत बात नहीं है। कांग्रेस का काम केवल विरोध करना है। नफरत का पाठ तो कांग्रेस के राज में पढ़ाया गया था। वामपंथी विचारधारा और आक्रमणकारियों के बारे में पढ़ाया गया। कांग्रेस को इस पर टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है।

किताबों की सूची...

किताबों की सूची 1

किताबों की सूची 1

किताबों की सूची 1

किताबों की सूची 1

pratibha rana

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

RSS MP RSS Book Controversy mp college student Study Rss books राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ Former MLA Kunal Chaudhary Devendra Rao Deshmukh देवेन्द्र राव देशमुख Dinanath Batra दीनानाथ बत्रा Dr. Atul Kothari डॉ. अतुल कोठारी Suresh Soni Books सुरेश सोनी किताबें Indian Knowledge Tradition भारतीय ज्ञान परंपरा RSS Officials RSS पदाधिकारी आरएसएस की किताबें