ESB की सब इंजीनियर परीक्षा में पद बढ़ाने सोमवार को भोपाल में अभ्यर्थी उतरेंगे सड़कों पर

कर्मचारी चयन मंडल (ESB) भोपाल की हाल ही में जारी सब इंजीनियर वर्ग 3 परीक्षा की विज्ञप्ति ने उम्मीदवारों को खुश करने की जगह हताश किया हुआ है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
 Engineer Exam Posts protest
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : कर्मचारी चयन मंडल (ESB) भोपाल की हाल ही में जारी सब इंजीनियर वर्ग 3 परीक्षा की विज्ञप्ति ने उम्मीदवारों को खुश करने की जगह हताश किया हुआ है। बहुत ही कम पदों 283 के लिए यह परीक्षा विज्ञापित कि गई है और इसमें भी 107 पद तो दिव्यांग वर्ग के लिए आरक्षित है। कई अहम विभागों मे तो पद ही नहीं है। अब पद बढ़ाने की मांग के साथ यह भोपाल में सोमवार 12 अगस्त को सड़कों पर उतरेंगे।

यह अहम बात कही

आंदोनल के लिए जारी की गई सूचना में अभ्यर्थियों ने अहम बात लिखी है- अगर 2-3 साल और बेरोजगार रहना नहीं चाहते हो तो तो भोपाल चलो।

यह की अभ्यर्थियों ने घोषणा

अभ्यर्थियों ने आंदोलन की सूचना जारी करते हुए कहा कि पीडब्लूयडी और पीएचई विभाग में तो 91 पद है और सभी दिव्यांग के लिए आरक्षित है। अनारक्षित व अन्य एसटी, एसटी, ओबीसी किसी भी वर्ग के लिए कोई पद ही नहीं है। इसके साथ ही प्रमुख विभाग नगरीय प्रशासन, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन, हाउसिंग बोर्ड में सब इंजीनियर के पद ही नहीं है।

कब करेंगे विरोध प्रदर्शन

अभ्यर्थियों ने द सूत्र को बताया कि 12 अगस्त सोमवार को यह सबी साढ़े दस बजे आरईएस कार्यालय अरेरा हिल्स से आंदोलन शुरू करेंगे। इसके बाद सभी अहम विभागों आरईएस, नगरीय प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, पीएचई, हाउसिंग बोर्ड के सामने जाकर शांति से अपनी मांग रखेंगे।

ये खबर भी पढ़ें...

उच्च माध्यमिक शिक्षक वर्ग एक वेटिंग अभ्यर्थी पद बढ़ाने के लिए निकालेंगे तिरंगा यात्रा, च्वाइस फिलिंग में भी खेल

2383 में से 107 दिव्यांग कोटे में गए

घोषित पदों में से 107 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं। दो अहम विभाग पीडब्ल्यूडी और पीएचई लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में ही 91 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं। यहां अनारक्षित से लेकर किसी भी अन्य वर्ग के लिए सब इंजीनियर का पद है ही नहीं।

ि

ऐसा नहीं है कि पद नहीं है, 700 खाली है

ऐसा नहीं है कि शासन स्तर पर पद खाली नहीं है। करीब 700 पद खाली है। नगरीय प्रशासन विभाग में 50 से ज्यादा पद है, पीएचई में 350 से ज्यादा पद रिक्त है, 80 से ज्यादा इसी साल रिटायर हो रह हैं यानी यह संख्या 400 पार हो जाएगी। पीडब्ल्यूडी में 300 से ज्यादा पद रिक्त है। लेकिन इसके बाद भी इन विभागों से रिक्त पदों की जानकारी ईएसबी को नहीं भेजी गई है। इसके चलते ईएसबी ने इन्हें शामिल नहीं किया है।

ये खबर भी पढ़ें...

MPPSC 2022 का इंटरव्यू दो महीने में भी तय नहीं, अभी भी असमंजस में आयोग

19 अगस्त से पहले भेजे तो बने काम

उम्मीदवारों ने भोपाल में इस मामले में जहां ईएसबी डायरेक्टर से मुलाकात कर बात रखी तो वहीं विभागों के पास भी जाकर निवेदन किया है कि वह जल्द रिक्त पद भेज दें। आवेदन की अंतिम तारीख 19 अगस्त है. यदि यह रिक्त पद की जानकारी 17 अगस्त तक भेज देंगे तो इसमें संशोधन होगा जिसके अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

sanjay gupta

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Sub Engineer Exam सब इंजीनियर परीक्षा एमपी हिंदी न्यूज एमपी कर्मचारी चयन मंडल