MP में नहीं रुक रही गोवंश की हत्याएं , जबलपुर में मिले 55 से ज्यादा पशु अवशेष , जांच रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा

मध्य प्रदेश में गोवंश की हत्या के मामले बढ़ते ही जा रहे है। जबलपुर में बड़ी संख्या में पहाड़ी पर मिले पशु अवशेष की जांच में सामने आया है कि इनमें से कई गोवंश के है। यह खुलासा जिला प्रशासन ने जांच रिपोर्ट हुआ है।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
MP Jabalpur administration investigation report animal skeleton case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JABALPUR. सीएम मोहन यादव की सख्ती के बाद भी गोवंश की हत्या के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। जबल कटंगी थाना क्षेत्र में बड़ी मात्रा में गोवंश के कंकाल मिले है। अब जबलपुर में बड़ी मात्रा में पशुओं के अवशेष मिले है। कटंगी थाना क्षेत्र में पहाड़ी में 57 अवशेष में 5 गोवंश के होने की पुष्टि हुई है।

जानें पूरा मामला

पूरा मामला कटंगी थाना क्षेत्र का है। यहां बुधवार को तुल्ला बाबा पहाड़ी में बड़ी मात्रा में पशुओं के अवशेष मिले थे। जिसके बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया था। मामले में बजरंग दल ने पशु अवशेष को गोवंश होने की संभावना जताते हुए मामले में कार्रवाई की मांग की गई थी। अब मामले में प्रशासन ने जांच रिपोर्ट मीडिया से साझा की है। 

प्रशासन ने की पशु अवशेष की जांच

मामले में प्रशासन की जांच रिपोर्ट के अनुसार पहाड़ी से मिले 57 अवशेष में से अधिकतम 5 गोवंश के है। अवशेष ढाई महीने से 2 साल तक पुराने हैं। इस जांच में यह भी दावा किया गया है कि जब्त किए गए पशु अवशेष में कुछ पसलियां धारदार हथियार से काटी गई है। यह पसलियां गोवंश की हैं या इन्हें इस जगह पर लाकर काटा जा रहा है इसके साक्ष्य नहीं मिले हैं। जांच रिपोर्ट में इस घटना में मृत मिले पशुओं के स्वाभाविक मौत की भी आशंका जताई गई है।

ये खबर भी पढ़ें...सीएम जनदर्शन पर कांग्रेस का तंज, लॉ एंड ऑर्डर संभालें सीएम

इन बिंदुओं पर आई जांच रिपोर्ट... 

1. तुल्ला बाबा पहाड़ी कंटगी में मृत जानवरों के अवशेष मिलने पर प्राथमिक जांच SDM/SDOP/CMO/तहसीलदार/थाना प्रभारी और पशु चिकित्सक से कराई गई । अवशेष का शव परीक्षण पशु चिकित्सक द्वारा किया गया।

2. प्राप्त अवशेष अनुसार मृत जानवरों की कुल संख्या 57 है। अवशेष डेढ़-दो माह से लेकर सवा दो साल तक पुराने हैं। प्राप्त अवशेष में अधिकतम पांच ही गोवंश के हैं।

3. तीन पसली अवशेष को देखकर यह प्रतीत होता है कि उन्हें धारदार हथियार से काटा गया है। परन्तु यह स्पष्ट नहीं होता है कि उक्त पसली गौवंश की हैं।

4. 57 पशु अवशेष के संबंध में प्रथम दृष्टया यह प्रतीत नहीं होता है कि उन्हें मारा गया है। यह साक्ष्य नहीं मिले हैं कि मौका स्थल पर जानवरों को अवैध ढंग से काटा जाता रहा है।

5. यह साक्ष्य भी नहीं मिले हैं कि वहां मृत जानवरों को लाकर फेंका जाता रहा है, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में पालतू एवं जंगली जानवर विचरण करते हैं। दुर्घटना या सामान्य मृत्यु होने पर शव वहीं पड़े रहते हैं, जो कालान्तर में अवशेष में परिवर्तित हो जाते हैं। 

6. प्रकरण में पुलिस द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है। विस्तृत छानबीन और साक्ष्य के आधार पर विधि अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh : पीसीसी की हार की समीक्षा बैठक में हंगामें की आशंका, काट छांट कर बनाई गई मीटिंग में शामिल होने वालों की लिस्ट

बजरंग दल ने किया कटंगी बंद का आह्वान

इस मामले को बजरंग दल में खासा आक्रोश दिखाई दे रहा है। मामले को लेकर बजरंग दल ने शुक्रवार को कटंगी को बंद करने का आह्वान किया है। वहीं सिवनी में गोवंश की हत्या का मामला सामने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव के द्वारा लिए गए एक्शन के बाद जिला प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है।

ये खबर भी पढ़ें...पाठ्य पुस्तक में होगी आपातकाल की संघर्ष गाथा, लोकतंत्र सेनानी को मिलेंगी कई सुविधाएं

एमपी में गोवंश की हत्या का मामला, जांच रिपोर्ट में खुलासा, जबलपुर में पशु कंकाल मिलने का मामला, जबलपुर न्यूज

जबलपुर न्यूज जांच रिपोर्ट में खुलासा एमपी में गोवंश की हत्या का मामला