नर्मदा महोत्सव का भव्य शुभारंभ, मालिनी अवस्थी के गायन ने मोहा मन

जबलपुर की संगमरमरी वादियों में दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव का शानदार आगाज हो गया है। मंगलवार की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण प्रख्यात पार्श्व गायिका मालिनी अवस्थी का सुमधुर गायन रहा।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
MP Jabalpur Bhedaghat Narmada Mahotsav inaugurated
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

JABALPUR. संगमरमर की चट्टानों और मां नर्मदा की अथाह जलराशि से सजे जबलपुर के भेड़ाघाट में दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव का शुभारंभ मंगलवार को धूमधाम से किया गया। भेड़ाघाट में शरद पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा महोत्सव के आयोजन का यह 21वां संस्करण है। इस सांस्कृतिक उत्सव की पहली शाम का मुख्य आकर्षण प्रख्यात पार्श्व गायिका मालिनी अवस्थी का कर्णप्रिय गायन रहा। उनके सुरों ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मां नर्मदा के पूजन से महोत्सव का शुभारंभ

नर्मदा महोत्सव का शुभारंभ परंपरागत रूप से मां नर्मदा के पूजन से हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्य मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी शामिल हुए। उनके साथ ही लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, विधायक नीरज सिंह, बीजेपी जिला अध्यक्ष सुभाष तिवारी रानू और कलेक्टर दीपक सक्सेना भी विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहे थे।

Jabalpur Narmada Mahotsav

राज्य मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने नर्मदा महोत्सव के 21 वर्षों की निरंतरता पर खुशी व्यक्त की और इसके लिए लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ऐसे गरिमापूर्ण आयोजनों की निरंतरता बनाए रखने के लिए सतत प्रयास जरूरी हैं।

ये खबर भी पढ़ें... भोपाल में 91 डीजे संचालकों के खिलाफ FIR , जानें क्यों हुई कार्रवाई

सांस्कृतिक शाम में विभिन्न प्रस्तुतियों का रहा जलवा

सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत संस्कारधानी जबलपुर की लोक कलाकार सुश्री नेहा विश्वकर्मा और उनके समूह द्वारा प्रस्तुत नृत्य नाटिका से हुई। उनकी प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, नई दिल्ली के कलाकारों ने लोक नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति दी। महोत्सव का समापन मुंबई से आए भजन गायक रवि त्रिपाठी की संगीतमय भजन प्रस्तुति से हुआ। उनकी मधुर आवाज में "मेरी मां के बराबर कोई नहीं" भजन ने श्रोताओं का दिल जीत लिया।

ये खबर भी पढ़ें... दीपावली से पहले रोका अधिकारियों का वेतन, जानें क्यों नाराज हुए कलेक्टर

भविष्य के लिए और भव्य बनाने का संकल्प

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने इस अवसर पर नर्मदा महोत्सव को और भी भव्य और सांस्कृतिक रूप से आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक नीरज सिंह से इस कार्यक्रम को और भी गरिमापूर्ण बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने का आग्रह किया।

Jabalpur Narmada Mahotsav news

बरगी विधायक नीरज सिंह ने इस आयोजन को जबलपुर और भेड़ाघाट के लिए गर्व का विषय बताते हुए कहा कि यह महोत्सव भारतीय संस्कृति को समृद्ध करेगा। दो दिवसीय नर्मदा महोत्सव में बुधवार को भी विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दर्शकों को भारतीय संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी।

बता दें कि धुआंधार जलप्रपात की वजह से विश्व के पर्यटक मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बना चुके भेड़ाघाट में खास शरद पूर्णिमा के अवसर पर नर्मदा महोत्सव के आयोजन का यह लगातार 21 वां वर्ष है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP News एमपी न्यूज Jabalpur News जबलपुर न्यूज मध्य प्रदेश शरद पूर्णिमा मालिनी अवस्थी के लोकगीत भेड़ाघाट मंत्री राकेश सिंह Minister Rakesh Singh पर्यटन राज्य मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी Narmada Mahotsav 2024 नर्मदा महोत्सव 2024 जबलपुर नर्मदा महोत्सव dharmendra singh lodhi मालिनी अवस्थी