MP के मंत्री गौतम टेटवाल की जाति को लेकर उठे सवाल, हाईकोर्ट में याचिका दायर, जानें मामला

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री और सारंगपुर विधायक गौतम टेटवाल को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। मंत्री टेटवाल की जाति को लेकर इंदौर हाईकोर्ट याचिका दायर की गई है। उन पर फर्जी जाति प्रमाण बनाने का आरोप लगा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Minister Gautam Tetwal caste regarding Indore High Court Petition filed
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मोहन सरकार के कौशल विकास एवं रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गौतम टेटवाल की जाति को लेकर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ में याचिका दायर की गई है। अनुसूचित जाति (एससी) से ताल्लुक रखने वाले सारंगपुर विधायक गौतम टेटवाल के जाति प्रमाण पत्र को लेकर चुनौती दी गई। मामले में मामले में याचिकाकर्ता का कहना कि जब परिजन पिछड़ा वर्ग से हैं तो मंत्री टेटवाल अनुसूचित जाति से कैसे हो सकते हैं? 

एससी नहीं, ओबीसी वर्ग से हैं गौतम टेटवाल

याचिका में आरोप लगाया गया कि गौतम टेटवाल ने फर्जी तरीके से अपने एससी के होने का प्रमाणपत्र बनवाकर राजगढ़ जिले की सारंगपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा, जबकि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में आने वाले जिनगर समुदाय के हैं। यह जानकारी याचिकाकर्ता के वकील ने दी। वकील धर्मेंद्र चेलावत ने बताया कि याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें... MP में रिटायर्ड पटवारी की संविदा नियुक्ति करेगी मोहन सरकार, सीएम मोहन यादव ने लिया फैसला

जिनगर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं टेटवाल

इंदौर हाईकोर्ट में विधायक गौतम टेटवाल के खिलाफ याचिका राजगढ़ जिले के निवासी जितेंद्र कुमार मालवीया ने दायर की है। याचिकाकर्ता मंत्री टेटवाल की पार्टी से ही हैं। यह याचिका बीजेपी अनुसूचित जाति जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र मालवीय ने एडवोकेट धर्मेंद्र चेलावत से याचिका लगवाई है। याचिका को लेकर एडवोकेट धर्मेंद्र चेलावत ने बताया कि गौतम टेटवाल ओबीसी में आने वाले जिनगर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उन्होंने फर्जीवाड़े के जरिए उस मोची समुदाय का जाति प्रमाण पत्र बनवा लिया जो एससी के तहत आती है।

ये खबर भी पढ़ें... आखिरकार इंदौर में नाइट कल्चर बंद , अब रात को नहीं खुलेंगी दुकानें , सुबह सीएम मोहन के सख्त निर्देश, दोपहर में कलेक्टर का आदेश

कोर्ट में पेश किए दस्तावेज

वकील ने आगे बताया कि याचिका के साथ टेटवाल के रक्त संबंधियों से जुड़े अलग-अलग दस्तावेज भी उच्च न्यायालय में पेश किए गए हैं। दस्तावेजों में उनकी जाति कथित तौर पर जिनगर दर्शाई गई है। याचिका के जरिये अदालत से गुहार लगाई गई है कि टेटवाल से जुड़ा रिकॉर्ड तलब किया जाए और इसके आधार पर उनके जाति प्रमाणपत्र की जांच कराई जाए।

बता दे कि राजगढ़ जिले की सारंगपुर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। और नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में गौतम टेटवाल ने बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़ा था, टेटवाल ने कांग्रेस प्रत्याशी कला महेश मालवीय को 23 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज सारंगपुर विधायक गौतम टेटवाल मंत्री गौतम टेटवाल की जाति क्या है मंत्री गौतम टेटवाल पर फर्जी जाति प्रमाण बनाने का आरोप मंत्री गौतम टेटवाल की जाति पर सवाल फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामला