MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, दतिया में कई मकान ढहे

मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग में भारी वर्षा की संभावना है, जबकि जबलपुर, शहडोल और भोपाल संभाग में मध्यम बारिश के आसार हैं। इस वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा हुई है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
ेुन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में मानसून (monsoon) का दौर जारी है। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव (low-pressure system) के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश (heavy rainfall) हो रही है। ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग में भारी वर्षा की संभावना है, जबकि जबलपुर, शहडोल और भोपाल संभाग में मध्यम बारिश के आसार हैं। इस वर्ष मानसून ने सामान्य से अधिक वर्षा (above-average rainfall) की है, जो राज्य के प्रमुख जिलों को प्रभावित कर रही है।

MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी, इस साल प्रदेश में कुल इतनी हुई बारिश

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज, गुरुवार को राज्य के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर, सागर, कटनी, छिंदवाड़ा, दमोह और मंडला आदि इन जिलों में शामिल हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इन क्षेत्रों में 24 से 48 घंटों के भीतर 100 मिमी तक वर्षा हो सकती है। इससे बाढ़ और जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न होने की आशंका जताई जा रही है। हल्की से मध्यम हवा चलने की संभावना है, जिसकी गति 15-20 किमी प्रति घंटे हो सकती है। आपको बता दें कि इस साल राज्य में औसत लगभग 1000 mm से अधिक वर्षा हुई है। यह पिछले साल की तुलना में 10-15% अधिक बताई जा रही है।

MP Monsoon Update : मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी, 9 जिलों में रेड अलर्ट जारी

भिंड दीवार ढही तो दतिया में जर्जर मकानों को पहुंचा नुकसान 

मध्य प्रदेश में बुधवार को ग्वालियर, इंदौर समेत 12 जिलों में बारिश हुई। वहीं,  बैतूल, गुना, रायसेन, दमोह, मंडला, सागर, उमरिया, भिंड, टीकमगढ़ में भी हल्की बारिश हुई। भोपाल में बादल छाए रहे। राज्य के दतिया जिले में 17-18 सितंबर को हुई भारी बारिश की वजह से कई जर्जर मकानों को नुकसान पहुंचने की भी खबर सामने आई है। इस दौरान कई मंदिरों को भी नुकसान पहुंचा है।

जिला प्रशासन ने जर्जर घरों को खाली करवा दिए हैं। वहीं, इस दौरान भिंड में एक किले की दीवार ढह गई। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। डबरा में एक कच्चा मकान गिरने की खबर सामने आई थी, जहां उस दौरान मकान में मौजूद दो बच्चों समेत चार लोग घायल हो गए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मप्र मौसम अपडेट मप्र मौसम रिपोर्ट MP weather MP weather Forecast MP Weather Alert Today mp weather alert मप्र मौसम MP weather news MP weather news report MP monsoon Update मप्र मौसम खबर मप्र मौसम न्यूज