MP monsoon update : प्रदेश के कई जिलों में जमकर होगी बारिश, IMD ने जारी किया हाईअलर्ट

मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव होने की वजह से कई जिलों में बारिश हो रही है, वहीं राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में दिनभर उमस बनी रही। प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से इन दिनों बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
एमपी में तेज बारिश के आसार

मध्य प्रदेश में मंगलवार को बारिश कम हुई। मौसम विभाग (weather department ) का दावा है कि बुधवार यानी आज एमपी में मानसून अपना रंग दिखाएगा। भोपाल, इंदौर और उज्जैन समेत प्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश की चेतावनी जारी की है। 

वहीं मंडला, बालाघाट, बैतूल, धार, ग्वालियर और रतलाम सहित कुछ जिलों में बारिश भी हुई है। राजधानी भोपाल में भी बारिश पर ब्रेक लगा और सुबह से तेज धूप निकली। दिनभर लोग उमस से बेहाल देखे गए। दिन के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई।

ये खबर भी पढ़िए...जबलपुर के 11 स्कूल पैरेंट्स को लौटाएंगे 69 करोड़ रुपए, देश में पहली बार ऐसी कार्रवाई

एक सप्ताह तेज बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार नार्थ-ईस्ट और साउथ राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। वहीं, मानसून ट्रफ और नीचे आई है। यह मध्य प्रदेश में रायसेन और मंडला होते हुए गुजर रही है। इन सिस्टम की वजह से पूरे प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। यह दौर अगले एक सप्ताह तक बना रहेगा। 

प्रदेश के इन जिलों पर आज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने बुधवार यानी आज प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पांढुर्णा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना और मैहर जिलों में भी बारिश हो सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...MP IPS Transfer : चार IPS अफसरों के तबादले, दो DIG को नवीन पदस्थापना, देखें लिस्ट

बारिश से किसानों के चेहरों पर आई चमक

mansoon walk

प्रदेश में रुक- रुककर हो रही बारिश से किसानों के चेहरे में खिले हुए हैं। किसानों के मुताबिक पिछले 10 साल में पहली बार किसानों को अच्छी फसल की उम्मीद है। इस बार बारिश का क्रम फसलों के हिसाब से चल रहा है। यदि आगे भी मौसम ने किसानों का साथ दिया तो इस बार फसलों की बंपर आवक होने वाली है। 

किसानों के मुताबिक फसलों की पैदावार बारिश पर निर्भर रहती है। इस बार बारिश की वजह से फिलहाल किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से दो सिस्टम एक्टिव हैं। जिसकी वजह से प्रदेश भर में गरज चमक की स्थिति बनी हुई है।

ये खबर भी पढ़िए...MP में अकेला ही हमला करने की फिराक में था इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी

MP में पिछले 24 घंटे में इतनी हुई बारिश

एमपी में मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे की बात करें तो बैतूल, भोपाल, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, शिवपुरी और उज्जैन बारिश हुई। बैतूल में सबसे ज्यादा 1.7 इंच पानी गिर गया। वहीं अब तक मंडला में सबसे ज्यादा 13.18 इंच बारिश हुई है, जबकि रीवा में सबसे कम 4.15 इंच बारिश हुई है। 

कैसे होती मानसूनी बारिश ?

गर्मी के मौसम में जब हिंद महासागर में सूर्य विषुवत रेखा (Equator) के ठीक ऊपर होता है तो मानसून बनता है। इस प्रक्रिया में गर्म होकर समुद्र का तापमान 30 डिग्री तक पहुंच जाता है। उस दौरान धरती का तापमान 45-46 डिग्री तक पहुंच चुका होता है। ऐसी स्थिति में हिंद महासागर के दक्षिणी हिस्से में मानसूनी हवाएं सक्रिय हो जाती हैं।

 

मौसम विभाग अपडेट मौसम विभाग