MP monsoon Update : क्या प्रदेश में कमजोर पड़ रहा मानसून, जानिए कब होगी झमाझम बारिश

एमपी में इस साल मानसून आने में देरी हो सकती है। प्रदेश में मानसून को 15 जून तक पहुंचना था, लेकिन खबर है कि मानसून के आने में अभी और देरी हो सकती है

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-16T071041.540.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रदेश वासियों को अभी मानसून ( Monsoon ) का थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। मानसून की रफ्तार थोड़ी कम हो गई है। मध्य प्रदेश में 15 जून तक मानसून दस्तक दे देता था, लेकिन इस साल अभी तक एमपी में मानसून ने दस्तक नहीं दी है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार महाराष्ट्र में मानसून की एंट्री होने के बाद बंगाल की खाड़ी में मानसून की स्थिति कमजोर पड़ गई है। यही कारण है कि मध्य प्रदेश में मानसून के आने में थोड़ा विलंब हो रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों ( weather scientists ) के मुताबिक दो से तीन दिन के भीतर मध्य प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है, अभी मानसून की एंट्री भले नहीं हो पाई लेकिन प्री मानसून की बारिश प्रदेश में कहीं ना कहीं हो रही है। 

MP के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग भोपाल ने एक एडवाइजरी जारी की है कि अगले 24 घंटे के दौरान  प्रदेश के छत्तरपुर, निवाड़ी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, शहडोल, मैहर, सिहोर, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, देवास, अगरमालवा,  भोपाल, विदिशा, रामसैन्, राजगढ़, नर्मदापुरम, बड़वानी, अलिराजपुर, धर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकता, छिंदवाडा, सिवनी, पांढुरना, अनुपपुर, ठिठोरी, महला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर जिलों में घर चमक के साथ बारिश होने और तेज झोकेदार हवाएं चलने की संभावना है। 

क्या कहता है मौसम विभाग ?

मौसम विभाग भोपाल सर्कल के अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देस, शाजापुर, आगर मालवा, नीमच, गुना, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, पांढुर्ना, खरगोन, बड़वानी और अलीराजपुर जिले में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

sandeep mishr

weather scientists Monsoon मानसून की रफ्तार थोड़ी कम MP monsoon Update प्री-मानसून