MPPSC PRE 2024 का पेपर द सूत्र के पास आया, टेलीग्राम पर लगातार चल रही ढाई हजार में सौदे की बात

देशभर में एक के बाद एक हो रहे पेपर लीक के बीच मध्य प्रदेश में भी MPPSC PRE 2024 का पेपर लीक होने का दावा किया जा रहा है। यह पेपर रविवार को होना है...

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
एम पी पीएससी पेपर लीक
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र की सबसे बड़ी परीक्षा राज्य सेवा परीक्षा ( MPPSC PRE 2024  ) जिससे डिप्टी कलेक्टर और डीएसपी जैसे पदों पर भर्ती होती है, उसका पेपर क्या लीक हो चुका है? शुक्रवार रात 12 बजे से इस पेपर के सौदे टेलीग्राम पर 2500 रुपए में हो रहे हैं। अब सामान्य अध्ययन का पेपर thesootr के पास आया है ( mp psc paper leak )। यह पेपर हूबहू प्री में आने वाले पेपर जैसा ही है। इसकी जांच करना अब पीएससी का काम है कि वाकई यह वही पेपर है जो कल रविवार 23 जून को परीक्षा में आने वाला है या कोई फर्जीवाड़ा है। 

यह है इस पेपर में

द सूत्र के पास जो पेपर आया है, यह पेपर वन है, सेट A लिखा है। परीक्षा में चार सेट ए,बी,सी व डी आते हैं लेकिन पेपर एक ही होता है इसमें प्रश्न क्रम बदले हुए रहते हैं। इस पेपर पर साइड में 2024 लिखा हुआ है। साथ ही यह वैसा ही बना है जैसे कि वास्तविक परीक्षा में आता है। सौ प्रश्न है और कुल अंक 200 लिखे हुए हैं। साथ ही अभ्यर्थियों के लिए निर्देश भी हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

पेपर लीक रोकने लोक परीक्षा कानून 2024 लागू, गड़बड़ी करने वालों को 3-5 साल की सजा, 10 लाख का जुर्माना

प्रश्नों का स्तर भी वैसा

द सूत्र को कुछ उम्मीदवारों ने बताया कि पेपर में प्रश्न का स्तर वैसा ही जैसा कि सामान्य तौर पर आता है। इसमें व्यवस्थित तरीके से 100 प्रश्न दिए गए हैं और हर सेक्टर से सवाल लिखे हुए हैं। इससे असली और नकली पेपर होने का कोई शक नहीं होता है। हालांकि सच्चाई खुद बोर्ड ही बताएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

NEET पेपर लीक को लेकर देशभर में कांग्रेस का प्रदर्शन, NDA सरकार का पुतला किया दहन

टेलीग्राम पर हो रहे सौदे

एक टेलीग्राम ग्रुप पर इस पेपर का सौदा ढाई हजार रुपए में करने के मैसेज शुक्रवार रात को आए। संबंधित व्यक्ति ने अपनी पहचान छिपाकर रखी थी, केवल टेलीग्राम की एक आईडी दी, साथ ही पेपर मांगने वालों के लिए क्यूआर कोड भेजा कि इस पर पहले राशि दे दो, फिर पेपर भेजता हूं। प्रारंभिक तौर पर यह मामला सायबर ठगी का है लेकिन इससे 1.83 लाख उम्मीदवार खासे चिंतित है। द सूत्र ने इस ग्रुप की सच्चाई जानने इससे चैट भी की। 

टेलीग्राम पर इस तरह हुई चर्चा

द सूत्र को रात 12 बजे करीब कुछ छात्रों ने टेलीग्राम पर चल रहे संदेश भेजे। साथ ही बताया कि mppsc paper leaked 2024 नाम से एक ग्रुप बना है। इसमें एक लिंक दी गई @Devsingh60 जो पेपर दे सकता है। द सूत्र ने इससे पूरी बात की

द सूत्र- भाई मेरा करा दो प्लीज

टेलीग्राम- हो जाएगा पेमेंट कर दो, पेपर सेंड करता हूं

द सूत्र- दोनो दो दोगे क्या प्री के और कितने रुपए लगेंगे

टेलीग्राम- ओके, 2k (यानी दो हजार) सिर्फ तुम्हारे लिए

द सूत्र- मात्र 2k, में दोनों

टेलीग्राम- हां ब्रो, अभी के लिए सिर्फ

द सूत्र- भाई इतने कम में डील, इतने में तो दसवीं के पेपर भी नहीं मिलते, क्यों गरीब से मजाक कर रहे हो, चार साल से तैयारी कर रहा हूं, सच बोलिए

टेलीग्राम- मजाक नहीं कर रहा, भाई कल एक पेपर 2.5 का मिलेगा

द सूत्र- कैश नहीं कर सकते हैं क्या, मिलकर पेपर दे दो राशि ले लो

(इसके बाद कोई जवाब नहीं आया)

क्यूआर कोड स्केनर भी भेजा

वहीं कुछ अभ्यर्थियों को इसके द्वारा क्यूआर कोड स्केनर भी भेजा गया है, जिसमें राशि भेज दो तो वह पेपर देगा। हालांकि द सूत्र के पास अभी संपर्क में ऐसे उम्मीदवार नहीं आए जिन्होंने राशि भेजी हो और उन्हें पेपर आए हो।

ये खबर भी पढ़िए...

नौकरी छोड़ने कोर्ट केस लड़ने वाली निशा बांगरे, अब सीएम मोहन यादव से लगा रही नौकरी वापस दिलाने की गुहार

द सूत्र ने क्राइम ब्रांच, सायबर को दी जानकारी

इस मामले में द सूत्र ने जिम्मेदारी निभाते हुए मामले की जानकारी सायबर एसपी जितेंद्र और क्राइम ब्रांच एडिशनल डीसीपी राजेश दंडोतिया को भी पूरी जानकारी दे दी है और साथ ही पूरी चैट व अन्य डिटेल दे दी है। उन्होंने जांच कराने की बात कही है। 

पीएससी का क्या है कहना 

एमपी पीएससी पेपर लीक मामले में पीएससी को भी पूरी जानकारी द सूत्र ने दे दी है। इसके बाद पीएससी चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा ने बैठक बुलाई है। इस मामले में किस तरह से कानूनी कार्रवाई करना है, इसे लेकर चर्चा होगी. संभव है पीएससी इस मामले में कोई सूचना भी जारी करे। वहीं ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई ने कहा कि यह सब भ्रामक है और प्रारंभिक तौर पर ही सायबर ठगी का मामला दिख रहा है, अभ्यर्थी अपनी पढ़ाई पर फोकस करें। परीक्षा तय समय पर होगी और कोई पेपर लीक नहीं हुआ है।

ये खबर भी पढ़िए...

MPPSC प्री 2024 का टेलीग्राम पर 2500 रुपए में सौदा, 1.83 लाख उम्मीदवार चिंतित

ये पेपर हुआ लीक-

(द सूत्र के पास एम पीएससी का यह पूरा पेपर है। सुरक्षा कारणों से पूरा पेपर शेयर नहीं किया जा रहा है।)

PSC PAPER LEAK2

PSC PAPER LEAK1

एमपी पीएससी पेपर लीक mp psc paper leak पेपर लीक PAPER LEAK