मध्य प्रदेश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर, इन जिलों में बनेंगे नए इंडस्ट्रियल एरिया

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव के दौरान उद्योगपतियों ने सीएम यादव (CM Mohan Yadav) के साथ चर्चा की। इसमें 8 हजार करोड़ रुपए से अधिक के नए निवेश के साथ ही निवेशकों ने 35 हजार रोजगार देने का आश्वासन दिया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
एमपी में नौकरियों की बहार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Gwalior Regional Industries Conclave : मध्य प्रदेश में आयोजित तीसरी रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव (Regional Industries Conclave) ने ग्वालियर-चंबल संभाग में औद्योगिक निवेश (industrial investment) के नए युग की शुरुआत कर दी है। इस कॉन्क्लेव में देश-विदेश से जुटे उद्योगपतियों ने क्षेत्र में निवेश करने में इंट्रेस्ट दिखाया है, जिससे आर्थिक विकास की नई संभावनाएं खुल गई हैं। 

35 हजार रोजगार देने का आश्वासन

कॉन्क्लेव के दौरान उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के साथ राउंड टेबल और वन टू वन चर्चा की। इसमें 8 हजार करोड़ रुपए से अधिक के नए निवेश का प्रस्ताव रखा गया। इसके साथ ही निवेशकों ने 35 हजार रोजगार देने का आश्वासन दिया है। इस कॉन्क्लेव ने ग्वालियर-चंबल संभाग में औद्योगिक निवेश के दरवाजे खोल दिए हैं।

ये खबर पढ़िए ...मध्य प्रदेश को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, प्रदेश के 20 जिलों में खुलेंगे निजी एफएम चैनल

अदाणी समूह का बड़ा निवेश

इस कॉन्क्लेव में सबसे अधिक निवेश की घोषणा अदाणी समूह (Adani Group) द्वारा की गई है। अदाणी पोर्ट्स और SEZ के एमडी करण अदाणी (Karan Adani) ने गुना और शिवपुरी में 3500 करोड़ रुपए के निवेश की योजना का ऐलान किया। इस निवेश से क्षेत्र में विकास की नई राह खुलने की उम्मीद है।

रिलायंस समूह की योजनाएं

रिलायंस समूह (Reliance Group) ने भी अपने निवेश प्रस्तावों के साथ कॉन्क्लेव में भाग लिया। रिलायंस के वाइस प्रेसिडेंट विवेक तनेजा (Vivek Taneja) ने रिन्यूएबल एनर्जी गैस और चायोगैस प्रोजेक्ट के लिए निवेश की योजना प्रस्तुत की। उन्होंने बीहड़ की जमीन पर काम करने की इच्छा जताई, जिस पर मुख्यमंत्री ने सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया।

ये खबर पढ़िए ...रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव : अडानी-अंबानी ग्रुप करेगा करोड़ों का निवेश, बदलेगी ग्वालियर-चंबल की सूरत

मुख्यमंत्री का निर्देश

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने वन टू वन चर्चा के दौरान कलेक्टर रुचिका चौहान (Collector Ruchika Chauhan) को निर्देश दिया कि वे निवेशकों से नियमित संपर्क में रहें और उनकी कागजी प्रक्रिया को समय पर पूरा कराने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि निवेश की प्रक्रिया सुचारू और त्वरित हो।

ये कंपनियां करेंगी इतना निवेश 

  • अदाणी ग्रुप - 3500 करोड़ रुपए 
  • एलिक्सर इंडस्ट्रीज - 1000 करोड़ रुपए 
  • एसएसजी फर्निशिंग सोल्यूशंस - 750 करोड़ रुपए 
  • मार्वल विनाइल - 620 करोड़ रुपए 
  • जमना ऑटो (विस्तार) -  532 करोड़ रुपए 
  • ओएफबी टेक - 350 करोड़ रुपए 
  • द सुप्रीम इंडस्ट्रीज (विस्तार) - 265 करोड़ रुपए 
  • प्राइम गोल्ड - 250 करोड़ रुपए 
  • ट्रोपोलाइट फूड - 100 करोड़ रुपए 
  • मॉर्डन टेक्नो प्रोजेक्ट्स - 100 करोड़ रुपए 
  • पॉलीग्रो इंडस्ट्रीज - 30 करोड़ रुपए 
  • संघवी फूड्स (विस्तार) - 12.57 करोड़ रुपए 

बता दें कि रिलायंस ने भी निवेश प्रस्ताव दिया है, सरकार का दावा है कि उसे मिलाकर 8 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

6 जगह और 28 यूनिट का लोकार्पण- भूमिपूजन 

  • मालनपुर,पीथमपुर, पांडुना, नीमच समेत 6 स्थानों पर 28 यूनिटों का भूमिपूजन किया गया। इनमें 1321.11 करोड़ का निवेश और 3785 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है।
  • 120 यूनिट को भूमि आवंटन पत्र जारी किए गए। इन यूनिट में 1680 करोड़ का निवेश होने के साथ 6600 लोगों को रोजगार प्रस्तावित है। 
  • एमएसएमई की 19 यूनिट का लोकार्पण व भूमि पूजन हुआ, जिसमें 265 करोड़ रुपए का निवेश और 967 लोगों को रोजगार मिलना प्रस्तावित है। 
  • गुना में 500 करोड़ की लागत से सीमेंट फैक्ट्री लगेगी। अदाणी समूह के इस प्लांट की क्षमता 2 मिलियन टन होगी। शिवपुरी में 2500 करोड़ की लागत से डिफेंस हथियार यूनिट तैयार होगी। अदाणी समूह पहले चरण में इसके लिए 1500 करोड़ का निवेश करेगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Reliance Group अदाणी समूह ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव मध्य प्रदेश में रोजगार Gwalior Regional Industries Conclave CM Mohan Yadav Adani Group मध्य प्रदेश न्यूज मध्य प्रदेश न्यूज हिंदी Mp news in hindi सीएम मोहन यादव