MP weather : 45 डिग्री तपा ग्वालियर, धार-इंदौर भीगा, कई जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में भोपाल के मौसम विभाग ने देर शाम तक कई जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है। वहीं बिजली गिरने-चमकने के साथ ओले गिरने और 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका भी है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP weather : शुक्रवार, 17 मई को मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई, तेज हवा भी चली। हवा की रफ्तार इतनी तेज थी मकानों की चद्दरें उड़ गईं, पेड़ गिर गए इससे यातायात पर असर पड़ा। छिंदवाड़ा, धार और इंदौर जिले में हल्की वहीं शुजालपुर और सेंधवा में तेज बारिश हुई। इसके साथ ही भोपाल के मौसम वैज्ञानिकों ने मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा 

भोपाल के मौसम विभाग ने देर शाम तक कई जिलों में बारिश और आंधी चलने का अलर्ट जारी किया है। विदिशा, राजगढ़ और मांडू में धूल भरी आंधी चल सकती है। बिजली गिरने के साथ ओले गिरने और 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान भी है। देवास, सीहोर में हल्की गरज के साथ बिजली गिरने की आशंका है। शाजापुर, आगर, गुना, अशोकनगर, सागर, दमोह, रायसेन, उज्जैन, भोपाल, बड़वानी के बावनगजा, नीमच, रतलाम, दक्षिणी खरगोन, सिवनी, पांढुर्णा, बालाघाट, मंडला, कटनी और जबलपुर जिलों में भी मौसम बदला रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें...

केडिया ग्रुप की कंपनी शराब बनाने खरीद रही गरीबों का चावल, सात पर FIR

कई शहरों में पारा 44 डिग्री के पार पहुंचा 

आंधी-बारिश का दौर कमजोर होते ही मध्य प्रदेश में गर्मी का असर दिखना शुरू हो गया है। शुक्रवार, 17 मई को ग्वालियर में पारा रिकॉर्ड 44.9 डिग्री पर पहुंच गया। पिछले साल पूरे सीजन से भी यह तापमान ज्यादा रहा। पिछले साल 22-23 मई को पारा 44.8 डिग्री रहा था। गुना में भी तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा। रतलाम, शिवपुरी और नौगांव में तापमान 43 डिग्री या इससे अधिक रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में पारा 40.2 डिग्री, इंदौर में 39.9 डिग्री, जबलपुर में 35.4 डिग्री और उज्जैन में पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ग्वालियर-चंबल में चलेगी हीट वेव

IMD भोपाल की वैज्ञानिक डॉ. सुरेंद्रन ने बताया कि अभी भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। शनिवार को सिस्टम गुजर जाएगा। ग्वालियर-चंबल के लिए हीट वेव यानी गर्म हवा का अलर्ट जारी किया है।

दो दिन ऐसा रहेगा मौसम...

18 मई: ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में हीट वेव चल सकती है।

19 मई: ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर और सागर में हीट वेव चलने का अलर्ट है।

तेज बारिश का अलर्ट मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश पारा 44 डिग्री के पार MP weather