MP Weather Report : श्योपुर में 24 घंटे में 13 इंच बारिश, MP में हुई 6 इंच, आगे भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश में बारिश के हाल ये हैं कि औसत 6 इंच बारिश हो चुकी है जो अब तक होने वाली बारिश से आधा इंच कम है। श्योपुर में 24 घंटे में 13 इंच पानी गिरने से बाढ़ के हालात हैं। भोपाल में 62 फीसदी ज्यादा तो उमरिया में 58% कम बारिश हुई है... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
MP Weather Report
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Report : मध्यप्रदेश में बारिश की स्थिति पर नजर डालें तो अब तक औसत करीब 6 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 6.5 इंच बरसात होनी थी। ऐसे में अभी भी आधा इंच पानी कम गिरा है। ओवर ऑल मध्यप्रदेश में औसत 9 फीसदी बारिश कम हुई है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में 18% और पश्चिमी हिस्से के जिलों में औसत से 1% कम पानी गिरा है। वहीं भोपाल में 62 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है, जबकि उमरिया में सबसे कम 58 प्रतिशत बारिश हुई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

श्योपुर-शिवपुरी में जारी है रेस्क्यू

शनिवार को सुबह श्योपुर और शिवपुरी में बाढ़ जैसे हालात दिखाई दिए। रेस्क्यू टीम तैनात कर दी गई है। श्योपुर जिले में तेज बारिश से बाढ़ के हालात बन गए। जिले के बड़ौदा नगर में पिछले 24 घंटे में 13 इंच से ज्यादा पानी गिरा। जिससे सड़कों, घरों, स्कूलों, थाना और अस्पताल में पानी भर गया। हालात ऐसे बने कि लोग रातभर घरों की छतों पर बैठे रहे। एसडीओपी कार्यालय और थाना तक खाली करना पड़ा। श्योपुर शहर से लेकर कई कस्बों का सड़क संपर्क टूट गया। बड़ौदा नगर में घर, दुकान, अस्पताल, कॉलेज और थाने में भी पानी घुस गया। एक कॉलेज में परीक्षा देने के लिए एसडीआरएफ की टीम ने छात्रों को नाव में बैठाकर कॉलेज तक पहुंचाया। कोटा-श्योपुर सड़क मार्ग भी बंद हो गया है। खातौली पुल पर लगभग दो फीट पानी बह रहा है। प्रशासन ने इस मार्ग को बंद कर दिया है। किसी को भी नदी की तरफ जाने नहीं दिया जा रहा है। अमराल नदी रपटे पर भी 10 फीट पानी आने के बाद आसपास के करीब एक दर्जन गांवों का सड़क संपर्क कट गया है।

शिवपुरी में कई जगह पानी घुसा

शिवपुरी में लगातार बारिश से कई निचली बस्तियों में पानी घुस गया है। भदैया कुंड तक जाने वाले रास्ते पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया है। भदैया कुंड से झरना फूट पड़ा है। यह पर्यटन स्थल है। प्रशासन ने वहां किसी के भी जाने पर रोक लगा दी है। शिवपुरी में लगातार भारी बारिश से पवा झरना गुलजार हो गया है। यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। यहां एक साथ कई छोटे-बड़े झरने देखने को मिलते हैं, इसलिए यह पर्यटकों को लुभाता है। झरने में पानी बढ़ने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। प्रशासन ने पर्यटकों को झरने के करीब जाने से रोकना शुरू कर दिया है। यह झरना शिवपुरी से 30 किमी दूर स्थित पोहरी रोड पर है।

ग्वालियर में शुक्रवार से लगातार बारिश

ग्वालियर में शुक्रवार रात से लगातार बारिश हो रही है। लोहा मंडी, कोटावाला मोहल्ले में शनिवार को सुबह बारिश के दौरान एक खाली पड़े मकान की ऊपरी मंजिल गिर गई। हालांकि इससे कोई जनहानि नहीं हुई है। ग्वालियर-चंबल संभाग में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। 5.23 इंच पानी गिर चुका है, जो अब तक होने वाली बारिश से 18 प्रतिशत अधिक है। गुरुवार को गरज-चमक, आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा।

भोपाल में हल्की बूंदाबांदी का दौर

भोपाल में हल्की बूंदाबांदी शुक्रवार रात से जारी है। शनिवार को सुबह भी हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी है। पूरे शहर में बादल छाए हुए हैं। कभी भी तेज बारिश हो सकती है। कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को आंकड़ा 10 इंच तक पहुंच सकता है। अब तक 9.73 इंच बारिश हो चुकी है, जो कुल बारिश की 26% है।

इंदौर में तेज बारिश के दौर जारी रहेगा 

एवरेज 7.33 इंच पानी गिर चुका है, जो कुल बारिश का 21% है। आने वाले दिनों में यहां तेज बारिश का दौर रहेगा। इसके चलते आंकड़ा लगातार बढ़ेगा।

जबलपुर में भारी में बारिश का अलर्ट 

सामान्य से 11% कम बारिश हुई है। अब तक 7.3 इंच पानी गिरना चाहिए था लेकिन 6.5 इंच बारिश हुई है। अगले 24 घंटे और आने वाले दिनों में जबलपुर में बारिश का अलर्ट है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP weather report update