MP Weather Update : और स्ट्रॉंग होगा सिस्टम, पूर्वी हिस्से में 19 परसेंट कम हुई बारिश

मध्‍य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते प्रदेश के डैम और तालाबों में पानी का स्तर बढ़ गया है। आने वाले 4 दिन मध्य प्रदेश में बारिश का अलर्ट है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
New Update
MP Weather 20 july
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Update : मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसमी सिस्टम का प्रभाव पूरे प्रदेश में देखने मिल रहा है। तेज बारिश की वजह से डैम और तालाब भर गए हैं। प्रदेश के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति है। अब तक मध्य प्रदेश में 11.4 इंच बारिश हो चुकी है। यह इस साल के कोटे का 35 प्रतिशत है। हालांकि यह पिछले साल इसी समय से कम बारिश है। पिछले साल जून-जुलाई में कुल 12.7 इंच बारिश हुई थी। 

यहां भरे डैम 

मध्य प्रदेश में तेज बारिश के चलते पानी के स्त्रोत भरने लगे हैं। पिछले 24 घंटे हुई तेज बारिश में कई डैम्स और तालाबों में पानी का स्तर ज्यादा हो गया है।

भोपाल का कलियासोत डैम, सीहोर के कोलार डैम, नर्मदापुरम के तवा डैम, राजगढ़ के मोहनपुरा, खंडवा के इंदिरा सागर, शहडोल के बाणसागर और कुंडालिया डैम में एक से ढाई फीट तक पानी बढ़ गया है। इसके अलावा भोपाल के बड़े तालाब में भी आधा फीट पानी बढ़ा है। 

ये खबर भी पढ़िए...

MP में बदहाल स्वास्थ्य विभाग, हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किए , एक हजार बच्चों में 48 की हो रही मौत

बारिश के सिस्टम एक्टिव 

प्रदेश में तेज बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव होना है। यह सिस्टम अगले 24 घंटे में और आगे बढ़ेगा जिससे प्रदेशभर में बारिश की संभावना है। इसके अलावा साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी एक्टिव है। मानसून ट्रफ लाइन का प्रभाव भी मध्य प्रदेश के मौसम पर पड़ रहा है। 

ये खबर भी पढ़िए...

Railway news : 3 सितंबर तक मऊ तक जाएगी गोदान एक्सप्रेस, जानें रेलवे ने क्यों लिया फैसला

बारिश का अलर्ट 

20 जून को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज या हल्की बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग द्वारा इस संबंध में अलर्ट जारी किया गया है। 

भारी बारिश का अलर्ट- सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, खंडवा, खरगोन, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, देवास, हरदा, भोपाल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर और मंडला में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

प्रदेश के अन्य जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश और आंधी का अलर्ट मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। 

मध्य प्रदेश बारिश का अलर्ट

पूर्वी हिस्से में कम बारिश 

मध्य प्रदेश में अभी तक पिछले साल इसी समय की तुलना में 1.3 इंच बारिश कम हुई है। हालांकि आने वाले 4 दिनों में तेज बारिश का अलर्ट है ऐसे में जुलाई खत्म होते तक बारिश का आंकड़ा बढ़ जाएगाथ। 

अब तक हुई कुल बारिश में प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में ज्यादा पानी गिरा है। पूर्वी हिस्से में अभी भी सूखे जैसे हालात हैं। पूर्वी मध्य प्रदेश में 19 परसेंट बारिश कम हुई है। इसके उलट पश्चिमी प्रदेश में 5 परसेंट बारिश ज्यादा हुई है। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मानसून मध्य प्रदेश बारिश मध्य प्रदेश मौसम MP Weather update