MP Weather Update : मानसून के जाते ही प्रदेश में दिखा गर्मी का सितम! इन जिलों में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

मध्य प्रदेश से मानसून लौट रहा है। इस दौरान राज्य में गर्मी भी पड़ रही है। ग्वालियर, खजुराहो, रीवा, टीकमगढ़, जबलपुर, सतना और उमरिया में 35 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई का सिलसिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से मानसून की विदाई हो चुकी है, जबकि अन्य शहरों से भी इस सप्ताह के अंत तक मानसून की विदाई होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 20 अक्टूबर के बाद सर्दी का असर दिखना शुरू हो जाएगा, लेकिन फिलहाल गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। पिछले कुछ दिनों में तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है, जहां कई शहरों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है।

इन जिलों से विदा हो चुका है मानसून

मौसम विभाग के अनुसार आज बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया सक्रिय होने की संभावना है, जिससे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इससे मानसून की विदाई में देरी हो रही है। बता दें कि अब तक मानसून ग्वालियर-चंबल संभाग के 6 जिलों भिंड, ग्वालियर, मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुन से विदा हो चुका है।

ये भी खबर पढ़िए... MP Weather : अगले 24 घंटे में इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

यहां तापमान बढ़े

इधर, मानसून की विदाई के चलते दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 35 डिग्री के पार चल रहा है। कल गुना में सबसे ज्यादा 36.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। जबकि ग्वालियर में 36.6, खजुराहो में 36.6, रीवा में 35.7, दमोह में 35.6, भोपाल में 35.5, टीकमगढ़ में 35.5, जबलपुर में 35.5, सतना में 35.1 और उमरिया में 34.6 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने इंदौर और उज्जैन से मानसून की विदाई का अनुमान लगाया है। जबकि भोपाल सहित अन्य शहरों से दो-तीन दिन में विदाई हो सकती है। मानसून ने 21 जून को प्रदेश में दस्तक दी थी, और अब धीरे-धीरे अलग-अलग क्षेत्रों से विदा हो रहा है।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज MP MP Weather update मौसम विभाग मध्य प्रदेश भारतीय मौसम विभाग एमपी मौसम विभाग MP Weather Updates mp weather update monsoon MP Weather Update Today