MP Weather Update : 2 दिन में पूरे प्रदेश को अलविदा कह देगा मानसून, IMD ने दी सर्दी को लेकर जानकारी

मध्य प्रदेश से बस 2 दिन बाद मानसून विदा हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में सर्दी का आगमन हो जाएगा। मौसम विभाग (IMD) ने सर्दी को लेकर नई जानकारी दी है।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश से मानसून लगभग लौट चुका है। आने वाले दो दिनों में मानसून पूरी तरह से प्रदेश से विदा हो जाएगा। ऐसा बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुए कम दबाव के क्षेत्र के कमजोर पड़ने से होगा। इसके चलते पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर, शहडोल, रीवा और सागर संभाग के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी और बादल छाए रहे। रविवार को सतना में आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा, जबकि खजुराहो में बूंदाबांदी हुई।

ग्वालियर में तापमान 36.5 डिग्री

रविवार को सतना में 16 मिमी बारिश दर्ज की गई। अक्टूबर में पहली बार इतनी बारिश हुई। खजुराहो में दिन का तापमान 35.4 डिग्री रहा, लेकिन यहां हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके चलते पूर्वी हिस्से के इन दोनों शहरों में बारिश दर्ज की गई। वहीं ग्वालियर में तापमान 36.5 डिग्री रहा। 

प्रदेश में तेज धूप निकलेगी

रविवार को ग्वालियर-खजुराहो के अलावा मंडला, छतरपुर जिले के नौगांव, गुना और दमोह में भी गर्मी का असर देखने को मिला। यहां पारा 35 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सोमवार को पूरे प्रदेश में तेज धूप निकल सकती है। इससे दिन में गर्मी और उमस रहेगी। विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

ये भी खबर पढ़िए... MP Weather Update : मानसून के जाते ही प्रदेश में दिखा गर्मी का सितम! इन जिलों में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

इन जिलों से हो चुकी है मानसून की विदाई

मानसून 2 अक्टूबर को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर से विदा हुआ। जबकि 5 अक्टूबर को मानसून नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और पन्ना जिले से विदा हुआ। 

सर्दी को लेकर अपडेट

आईएमडी के अनुसार 10 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से मानसून लौट सकता है। आधे से ज्यादा प्रदेश से अब तक मानसून लौट चुका है। वहीं विभाग ने ठंड को लेकर जानकारी दी कि 20 अक्टूबर तक प्रदेश में ठंड बढ़ सकती है। रात में पारा 20 डिग्री से नीचे पहुंच सकता है। हालांकि दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच बना रहेगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज MP Weather update मौसम विभाग मध्य प्रदेश मानसून भारतीय मौसम विभाग एमपी मौसम विभाग आईएमडी एमपी में सर्द हवा आईएमडी अनुमान MP Weather Updates mp weather update monsoon मध्य प्रदेश मानसून अपडेट MP Weather Update Today एमपी से मानसून विदाई