MP Weather Update : प्रदेश के 30 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट, इन शहरों में चलेंगी गर्मी हवाएं

एमपी में मौसम लगातार बदल रहा है। कहीं भीषण गर्मी पड़ रही है तो कहीं मौसम विभाग झमाझम बारिश की चेतावनी जारी कर रहा है। इन तमाम गतिविधियों के बीच प्रदेश में 4 दिन बाद मानसून पहुंचने की संभावना जताई गई है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR (1).png
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में कई जिलों में झमाझम बारिश ( torrential rain ) हो सकती है, जबकि कुछ जिलों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ( weather department ) का अनुमान है कि आगामी 18 जून से पहले प्रदेश में मानसून ( monsoon ) आ सकता है।  

मौसम विभाग ने प्रदेश के 30 जिलों में मानसून के पहले झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है । इसके साथ ही कई जिलों में गर्म हवाएं भी चलने की आशंका जताई है। प्रदेश में मानसून 4 दिन बाद आ सकता है।

हवा में ऊपर ट्रफ लाइन, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव ( Western Disturbance Active ) होने से प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान आएगा, बिजली गिरेगी और बारिश होगी। 

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक  रतलाम, बालाघाट, मंडला, सिवनी, इंदौर, उज्जैन, में आंधी-तूफान और गरज-चमक के साथ भारी बारिश ऑरेंज अलर्ट जारी है।  भोपाल, दमोह, जबलपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, सीहोर, राजगढ़, आगर-मालवा, हरदा, शाजापुर, धार, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ और  बिजली चमकने और छुटपुट वर्षा का यलो अलर्ट जारी है।

इन जिलों के अलावा मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, भिंड, मैहर, सतना, ग्वालियर और दतिया में गर्म हवाएं चलेंगीं।  इन जिलों में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को इन जिलों में हुई बूंदाबांदी

13 जून यानी गुरुवार एमपी के मंडला, दमोह, सागर, सिवनी, डिंडोरी, उमरिया, विदिशा, शिवपुरी, बड़वानी, शाजापुर, उज्जैन, आगर मालवा, अशोकनगर, अनूपपुर, भोपाल, कई जगह आंधी चली और बूंदाबांदी हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में हवाएं दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम की तरफ चल रही हैं। हवा की रफ्तार 40से 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। चूंकि, वातावरण में नमी है, इसलिए हर जगह बादल छाए हुए हैं।

बादलों की वजह से तापमान तो नहीं बढ़ेगा, लेकिन लोगों को उमस भरी गर्मी जरुर परेशान करेगी। 

नदी-नालों से बचकर रहें-मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में हवाएं दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम की तरफ चल रही हैं। हवा की रफ्तार 40 से 45किलोमीटर प्रति घंटा है। चूंकि, वातावरण में नमी है, इसलिए हर जगह बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में अपील की है कि घरों से सावधानी से निकलें। बारिश से बचने का इंतजाम करके चलें। नदी-नालों से बचकर रहें।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश बारिश का ऑरेंज अलर्ट Western Disturbance Active torrential rain weather Department वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव Monsoon