MP Weather : लौट रहे हैं स्वेटर-रजाई वाले दिन, ठंड की दस्तक शुरू

मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में ठंड ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। ग्वालियर, पचमढ़ी, रीवा और राजगढ़ में रात का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है, जबकि भोपाल और इंदौर में भी रात का तापमान 21-22 डिग्री तक गिर चुका है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
एडिट
New Update
mp weather ..
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में ठंड ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है। ग्वालियर, पचमढ़ी, रीवा और राजगढ़ में रात का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है, जबकि भोपाल और इंदौर में भी रात का तापमान 21-22 डिग्री तक गिर चुका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिवाली तक प्रदेश के अधिकांश शहरों में ठंड बढ़ेगी और तापमान में और गिरावट हो सकती है।

छिंदवाड़ा में मक्का बहा

छिंदवाड़ा में शुक्रवार दोपहर के समय अचानक तेज बारिश हो गई, जिससे अनाज मंडी में खुले में रखा मक्का बह गया। मंडी निरीक्षक विकास जैन ने बताया कि खरीदी के बाद मक्का खुले में रखा गया था, जो तेज बारिश के कारण पानी में बह गया।  जानकारी के अनुसार सुबह से ही छिंदवाड़ा में घने बादल छाए थे और दोपहर में बारिश शुरू हो गई।

हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मौसम में यह बदलाव हो रहा है। 20 अक्टूबर के बाद सिस्टम की सक्रियता कम होने की उम्मीद है और बारिश का दौर थम सकता है।

MP मानसून : आज भी कई जिलों में बारिश के आसार, 20 से बढ़ सकती है ठंड

मौसम में बदलाव के कारण

 दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तटीय तमिलनाडु के ऊपर बना लो प्रेशर एरिया डिप्रेशन में बदल रहा है, जिससे मध्यप्रदेश पर भी इसका असर हो रहा है। इसके साथ ही, दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय हैं, जो प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में मौसम को प्रभावित कर रहे हैं।

अगले 24 घंटे का पूर्वानुमान 

अगले 24 घंटों में मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन और बड़वानी में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना है। वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और जबलपुर में मौसम साफ रहेगा।

MP Weather Update : मानसून के जाते ही प्रदेश में दिखा गर्मी का सितम! इन जिलों में 35 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

दिन-रात के तापमान में गिरावट

ग्वालियर, पचमढ़ी, रीवा और राजगढ़ में रात का तापमान 19 डिग्री से नीचे गिर चुका है। पचमढ़ी में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है, जबकि खजुराहो और नौगांव में भी तापमान 20 डिग्री से कम हो गया है। इंदौर और भोपाल में भी तापमान गिरकर 22 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। वहीं, पचमढ़ी समेत कई शहरों में दिन का तापमान भी घटा है। गुरुवार को पचमढ़ी में 27.4 डिग्री, शिवपुरी में 28 डिग्री और सिवनी में 30.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News MP weather MP weather news MP weather Forecast मध्य प्रदेश MP Weather Temperature एमपी में ठंड MP weather news report MP Weather Update Today