MP मानसून : आज भी कई जिलों में बारिश के आसार, 20 से बढ़ सकती है ठंड

मध्य प्रदेश में मानसून कई जिलों से जा चुका है, लेकिन अभी भी कई जिलो में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वहीं मौसम विभाग की माने तो 20 अक्टूबर से प्रदेश में ठंड का असर तेज होने के आसार हैं।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
e
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश के कई जिलों से मानसून लौट चुका है। इसके बाद भी अक्टूबर के पहले स्ट्रॉन्ग सिस्टम से आधा एमपी बारिश से तरबतर हो गया है। एमपी के उन जिलो में तेज बारिश हुई, जहां से मानसून करीब 10 दिन पहले ही लौट चुका है। मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को इंदौर, उज्जैन सहित 13 जिलो में सिस्टम का असर रहेगा। 

क्या कहा मौसम विभाग ने?

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन का कहना है कि लो प्रेशर एरिया डिप्रेशन के रूप में बदलकर आगे बढ़ गया है। इस कारण अगले 24 घंटो में गरज-चमक के साथ बारिश की स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने बताया कि 16 अक्टूबर से मौसम साफ रहेगा। 

इन जिलो में रहेगा मौसम का असर

अगले 24 घंटो में रतलाम, इंदौर, उज्जैन, खरगोन, सीहोर, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बालाघाट, सिवनी, मंडला और अनूपपुर में बारिश और चमक के आसार बने रह सकते हैं। वहीं भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी।

किसानों को हो चुका है भारी नुकसार 

इस सीजन प्रदेश में हुई ज्यादा बारिश के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। किसानों की खरीफ, सोयाबीन और उड़द की फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। इस सीजन हुई बारिश में तालाब और डैम भी फुल भर चुके हैं। 

कई जिलो में हुई आधा इंच से ज्यादा बारिश

सोमवार को प्रदेश के कई जिलो में आधा इंच से जयादा बारिश हुई। जिनमें भोपाल, सागर और नर्मदापुरम, पचमढ़ी में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। वहीं बैतूल में करीब डेढ़ इंच बारिश हुई है। इसके अलावा दमोह, जबलपुर, उमरिया, धार, इंदौर, रायसेन, डिंडौरी, बड़वानी में भी बारिश का असर देखने को मिला।

Weather Update : मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र में आंधी- बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बादल

भोपाल और इंदौर में देखने को मिला हल्का कोहरा 

भोपाल और इंदौर में सुबह के समय हल्का कोहरा देखने को मिला। थोड़ी बहुत बूंदाबांदी भी होती रही। सेंधवा में मूसलधार बारिश हुई। डिंडौरी में 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। वहीं उमरिया में आधे घंटे तक पानी गिरा। शहडोल और धार जिले के पीथमपुर में गरज के साथ तेज बारिश हुई। 

MP Weather : भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन और रात, 22 शहरों में 40 के पार पहुंचा तापमान, ऐसा मौसम एक सप्ताह तक रहेगा

इन जिलों से जा चुका है मानसून

  • 2 अक्टूबर- ग्वालियर, भिंड,मुरैना, दतिया, शिवपुरी और श्योपुर।
  • 5 अक्टूबर- उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, सागर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, अशोकनगर, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, छतरपुर और पन्ना।
  • 11 अक्टूबर- सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा,नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल और सिंगरौली।
  • 13 अक्टूबर- मंडला, डिंडोरी, दक्षिण-पूर्वी नर्मदापुरम, उत्तरी सिवनी और पूर्व-उत्तर बालाघाट।

इन जिलों में अभी भी बना रहेगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार बुरहानपुर, धार, खंडवा, मंडला, छिंदवाड़ा और बैतूल में अभी मानसून नहीं लौटा है, यहां मानसून का असर देखने को मिलेगा। 

Weather Update : MP समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी के 350 गांव डूबे

17-18 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से लौट सकता है मानसून

बताया जा रहा है कि 16 अक्टूबर से मौसम खुल जाएगा। 17-18 अक्टूबर तक मानसून पूरे प्रदेश से लौट सकता है। इसके बाद कहीं भी तेज बारिश के आसार नहीं है। मानसून विड्रॉल लाइन भी आगे बढ़ेगी।

Weather UPDATE : भोपाल समेत मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश, अगले तीन दिन ऐसा ही रह सकता है मौसम

20 से रहेगा ठंड का असर

मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह यानी 20 अक्टूबर से प्रदेश में ठंड का असर शुरू हो जाएगा। रात में पारा 20 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच सकता है। हालांकि, दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा। अक्टूबर माह के आखिरी दिनो में तापमान में गिरावट होने लगेगी।

सबसे अधिक बारिश वाले शहर

प्रदेश में इस वर्ष 44.1 इंच बारिश हुई। बारिश के मामले में जबलपुर संभाग सबसे आगे रहा।इसके अलावा मंडला जिले में भी तेज बारिश हुई है, यहां 60.6 इंच से ज्यादा बारिश हुई। इसके अलावा सिवनी में 56.8, श्योपुर, निवाड़ी और राजगढ़ में 52 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सबसे ज्यादा बारिश वाले जिलों में भोपाल, अलीराजपुर, सागर, डिंडौरी और छिंदवाड़ा शामिल हैं।

Weather Update : मध्य प्रदेश के 14 शहरों में टेम्प्रेचर 40 डिग्री पार, छत्तीसगढ़ में भी हीटवेव का अलर्ट

प्रदेश के 200 डैम हुए फुल

इस मानसूनी सीजन में प्रदेश के करीब 250 में से 200 डैम फुल हो चुके हैं। बरगी, बाणगंगा, कलियासोत, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, तवा, केरवा और भदभदा समेत कई डैम ऐसे हैं जिनके इस मौसम में करीब 6-10 या इससे अधिक बार गेट खुल चुके हैं।

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें! विशेष ऑफ़र और नवीनतम समाचार प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनें

MP News एमपी में बारिश एमपी में बारिश का अनुमान मध्य प्रदेश एमपी में बारिश की संभावना MP Monsoon MP Monsoon 2024 मध्यप्रदेश मानसून अपडेट मध्य प्रदेश मानसून अपडेट