MP Weather UPDATE : प्री-मानसूनी बारिश शुरू, 15 जिलों में बारिश का अलर्ट, प्रदेश में 17-18 जून तक आएगा मानसून

मध्य प्रदेश में प्री-मानसून सक्रिय होने के बाद रविवार यानी 9 जून को भोपाल, विदिशा, रतलाम और इंदौर सहित प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश शुरू हुई । मौसम विभाग ने 15 जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR.png
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में मानसून आने की आहट प्री मानसून ( Pre monsoon ) के जरिए मिलने लगी है। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में मानसून 17 से 18 जून तक आ सकता है। इससे पहले, प्रदेश में प्री-मानसून की एक्टिविटी रहेगी। सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है। रविवार को भोपाल, धार, रतलाम, छिंदवाड़ा समेत कई शहरों में बारिश हुई तो निवाड़ी, दमोह और छतरपुर गर्म रहे। ऐसा ही मौसम अगले एक सप्ताह बना रहेगा। सोमवार को छिंदवाड़ा, खंडवा, बुरहानपुर, डिंडोरी में तेज बारिश और आंधी चल सकती है।

ये खबर भी पढ़िए...10 लाख की रिश्वत लेता NHAI का जीएम गिरफ्तार, खजुराहो-झांसी फोर लेन प्रोजेक्ट की NOC के बदले मांग रहा था पैसे

मानसून मुंबई में ऑनसेट

IMD, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक ने बताया कि रविवार को मानसून मुंबई ( monsoon mumbai ) में ऑनसेट हो गया। दो दिन बाद अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की ब्रांच कमजोर हो जाएगी, जो एक सप्ताह तक ऐसी ही बनी रहेगी। 17 और 18 जून को बंगाल की खाड़ी की ब्रांच एक्टिव होगी। इसके बाद मानसून मध्य प्रदेश में पहुंच सकता है। इससे पहले, मानसून के प्रदेश में आने की उम्मीद कम ही है।

ये खबर भी पढ़िए...मोदी मंत्री मंडल में MP से 3 कैबिनेट, 2 राज्य मंत्री, जानिए इनका चुनावी सफर

वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव

प्रदेश में अभी वेस्टर्न डिस्टरबेंस (western disturbance), साइक्लोनिक एक्टिव है। इस वजह से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर चल रहा है। रविवार को धार, छिंदवाड़ा, रतलाम समेत कई शहरों में आंधी-बारिश वाला मौसम रहा। दूसरी ओर, प्रदेश के कुछ शहरों में गर्मी का असर भी देखने को मिला।

जून की औसत बारिश 5.7 इंच मानी जाती है

जून के शुरुआती 12 दिन गर्म रहते हैं। मानसून की गतिविधि शुरू होने के साथ ही तापमान कम होने लगता है। इस महीने में औसत 5.7 इंच बारिश होती है। वहीं 6-7 दिन पानी बरसने के रहते हैं। इस बार जून की औसत बारिश तक आंकड़ा पहुंचने के पूरे आसार हैं। कारण यह है कि मुंबई में बारिश की शुरुआत हो गई है। सिस्टम को लगातार नमी भी मिल रही है। मानसून आगे बढ़ेगा तो जोरदार बारिश होने की पूरी संभावना है।

रविवार को दमोह सबसे गर्म रहा

दमोह सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 44.5 डिग्री रहा। निवाड़ी के पृथ्वीपुर और छतरपुर के बिजावर में टेम्प्रेचर 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के टॉप-10 सबसे गर्म शहरों में टीकमगढ़ में 44 डिग्री, सिंगरौली में 43.8 डिग्री, खजुराहो में 43.6 डिग्री, नौगांव में 43.5 डिग्री, ग्वालियर में 43.4 डिग्री, सतना और रीवा में पारा 42.2 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 40.9 डिग्री, इंदौर में 37.4 डिग्री, जबलपुर में 42.5 डिग्री और उज्जैन में तापामन 39.7 डिग्री दर्ज किया गया। पचमढ़ी में पारा सबसे कम 36.2 डिग्री दर्ज किया गया। मलाजखंड-छिंदवाड़ा में 37 डिग्री और धार में 37.4 डिग्री रहा।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

मध्य प्रदेश मानसून मुंबई monsoon mumbai 17 से 18 जून तक आ सकता प्रदेश में मानसून pre monsoon प्री-मानसून