MP Weather Update : प्रदेश के 32 जिलों में आज होगी बारिश, मानसून अभी भी गुजरात में अटका

मध्‍य प्रदेश में अभी तक मानसून की एंट्री नहीं हुई है। हालांकि प्री मानसून की बारिश प्रदेश के कई जिलों में हो रही है। आज मध्य प्रदेश के 32 जिलों में बारिश तो 7 में लू चलने का अनुमान है...

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश मौसम आज
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मानसून की रफ्तार गुजरात में ठमी हुई है। इसकी गति बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कमजोर हो गई है। ऐसे में अभी तक मध्य प्रदेश में मानसून ने दस्तक नहीं दी है ( monsoon in madhya pradesh ) हालांकि पूरे प्रदेश में प्री मानसून गतिविधियां देखी जा सकती है।

सोमवार सुबह ही राजधानी भोपाल में गरज-चमक के साथ बारिश हुई ( rainfall in bhopal )। हालांकि प्रदेश में मानसून की एंट्री 19-20 जून तक हो सकती है ( monsoon entry in mp )। इससे पहले प्री मानसून की बारिश कई इलाकों में होने के अनुमान हैं।

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने 17 जून के लिए प्रदेश के 32 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है ( rain alert in mp today )। इन जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है।

बारिश का ऑरेंज अलर्ट- जबलपुर, सागर, देवास, हरदा, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी और अनूपपुर।



यहां भी बारिश का अलर्ट- भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, देवास, रतलाम, शाजापुर, आगर मालवा मंदसौर और नीमच।

ये खबर भी पढ़िए...

एमपी में बनेंगी 1 लाख किलोमीटर सड़कें, जानिए आपके एरिया से कितनी रोड निकलेंगी

7 जिलों में लू का अनुमान

एक तरफ जहां आधे से ज्यादा प्रदेश में बारिश का अनुमान है, कुछ इलाकों में अभी भी लू चलेगी। मौसम विभाग ने 17 जून को 7 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में लू- निवाड़ी, रीवा, सतना, सीधी, मैहर, मऊगंज और छतरपुर।

ये खबर भी पढ़िए...

सीएम मोहन यादव बोले, जरूरत पड़ी तो हेलीकॉप्टर से आएंगे आपके घर डॉक्टर

रविवार को भी हुई बारिश

रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में प्री मानसून गतिविधियां देखने को मिली। कहीं तेज गर्मी का प्रभाव भी रहा। सबसे ज्यादा 46.6 डिग्री तापमान चित्रकूट का रहा।

इसके अलावा राजधानी भोपाल, रायसेन, सिवनी, छिंदवाड़ा, रतलाम, पचमढ़ी और विदिशा समेत कई जिलों में बारिश भी दर्ज की गई।  

ये खबर भी पढ़िए...

railway news : भोपाल-बीना स्पेशल मेमू सहित 22 ट्रेनों के नंबर किए चेंज , देखें गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Monsoon in Madhya Pradesh Monsoon entry in MP मानसून की एंट्री rainfall in bhopal लू प्री मानसून की बारिश rain alert in mp today बारिश का ऑरेंज अलर्ट मानसून मध्य प्रदेश में मानसून