MP weather Report : अगले 4 दिनों में कहां हो सकती है बारिश या होगा गर्मी का असर, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाके, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
weather updates
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP weather Report : भारतीय मौसम विभाग ( weather department ) द्वारा आने वाले 4 दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। अगले 4 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटीय एवं उत्तरी आंतरिक इलाकों में भारी से अत्‍यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमोत्‍तर भारत में 9 जून से लू की स्थिति का नया दौर शुरू हो सकता है। वहीं अगले 4 दिनों के दौरान पूर्वी एवं पूर्वी मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने के आसार हैं।

मौसम प्रणाली और पूर्वानुमान एवं चेतावनी

मध्य असम और उसके आसपास के इलाकों के ऊपर क्षोभमंडल के निचले स्तरों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक क्षोभमंडल के निचले स्तरों में तेज दक्षिण-पश्चिमी/ दक्षिणी हवाएं चल रही हैं। उसके प्रभाव से अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम जैसे हिमालय के निचले इलाकों में गरज के साथ बिजली चमने और तेज हवाओं ( 30-40 किमी प्रति घंटे ) के साथ व्यापक तौर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

ज्यादा बारिश होने की संभावना

पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम जैसे हिमालय के निचले इलाकों में 9 जून से 12 जून तारीख के दौरान, असम, मेघालय एवं अरुणाचल प्रदेश में 9 जून से 12 जून तारीख के दौरान और नागालैंड में 9 व 12 जून, 2024 को अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। असम और मेघालय में 11 और 12 जून को भी अलग-अलग स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 79वां दिन : भोजशाला में की अवशेषों की सफाई, ट्रेंच का बनाया नक्शा

कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल एवं माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं (40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ व्यापक तौर पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश एवं यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में कुछ ऐसा होगा मौसम

12 जून, 2024 को कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। केरल और माहे में 10 से 12 जून के दौरान, दक्षिण कर्नाटक के भीतरी इलाकों में 9 से 10 जून, 2024 के दौरान, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल और तेलंगाना में 9 जून, 2024 को अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 9 से 11 जून के दौरान कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय एवं उत्तरी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

4 से 5 दिनों में हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाके, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें... 

इंदौर में बाइक चोर को पिता का भावुक पत्र- मेरा वेतन केवल 8 हजार, मेरा बेटा गाड़ी पर घूमने के लिए रोता है

अगले 5 दिनों के लिए अधिकतम तापमान का अवलोकन 

  • अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और 2 उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।
  • अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान को छोड़कर पश्चिमोत्‍तर भारत में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।
  •  अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।
  •  देश के बाकी हिस्सों के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

 लू, रात की गर्मी और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी

  • 9 जून से 12 जून, 2024 के दौरान पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों के अलग-अलग स्‍थानों पर लू चलने के आसार हो सकते हैं।
  • 9 से 12 जून, 2024 के दौरान ओडिशा, पंजाब, हरियाणा में 10 जून से 12 जून, 2024 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर लू चलने के आसार हैं।
  • 9 जून से 12 जून 2024 के दौरान इस क्षेत्र के कुछ इलाको में लू अथवा भीषण लू चलने की संभावना है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP weather report मौसम मध्य प्रदेश मौसम विभाग weather Department