MPPSC ने अभी तक प्री 2024 पर नहीं लिया फैसला, UPSC ने 48 घंटे में प्री की नई तारीख घोषित कर दी

पीएससी राज्य सेवा और राज्य वन सेवा 2024 प्री 28 अप्रैल को घोषित है। उधर मप्र में 19 अप्रैल 26 अप्रैल के साथ 7 और 13 को भी वोटिंग है। यानि परीक्षा प्री 28 अप्रैल को किसी भी हाल में संभव ही नहीं है। यह तारीख आगे बढ़ना ही है।

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
OLOL

MPPSC

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. मप्र लोक सेवा आयोग ( MPPSC ) अपनी कार्यशैली को सुधारने के बिल्कुल मूड में नजर नहीं आ रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को देश में लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी किया और इसके बाद ही वर्किंग 48 घंटे से भी कम समय में यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग UPSC ) ने अपनी सिविल प्री और फारेस्ट सर्विस को आगे बढ़ाते हुए नई तारीख भी घोषित कर दी। उधर मप्र लोक सेवा आयोग ( MP PSC ) अभी तक पीएससी प्री 2024 की तारीख को लेकर कोई फैसला नहीं ले पाया है।  

ये खबर भी पढ़िए...MP की 6 और CG की 1 Lok Sabha सीट के लिए 20 से भरे जाएंगे नामांकन फॉर्म

28 अप्रैल की तारीख आगे बढ़ाना ही है

पीएससी राज्य सेवा और राज्य वन सेवा 2024 प्री 28 अप्रैल को घोषित है। उधर मप्र में 19 अप्रैल 26 अप्रैल के साथ 7 और 13 को भी वोटिंग है। यानि परीक्षा प्री 28 अप्रैल को किसी भी हाल में संभव ही नहीं है। यह तारीख आगे बढ़ना ही है, तो फिर इसकी सूचना आयोग जारी क्यों नहीं कर पा रहा है? द सूत्र ने इस संबंध में आयोग में बात की थी तब बताया गया कि सोमवार को बैठक करेंगे, लेकिन ना बैठक का पता है और ना ही फैसले का। 

ये खबर भी पढ़िए...युवक को मूत्र पिलाया, बाल काटे, फिर कालिख पोतकर पूरे गांव में घुमाया

ब्रेक मिले तो होली पर घर जाना चाहते हैं उम्मीदवार

कई उम्मीदवारों के लगातार द सूत्र के पास इस परीक्षा की तारीख को लेकर क्वेरी आ रही है। हम भी लगातार आयोग के सामने यह सवाल रख रहे हैं, लेकिन दो दिन से कोई जवाब नहीं है कि कब फैसला लेंगे? 25 मार्च को होली है। उम्मीदवार इस इंतजार में हैं कि यदि आयोग जल्द तारीख बता दें तो फिर वह घर जाकर कुछ दिन ब्रेक ले लेंगे, क्योंकि एक के बाद एक लगातार परीक्षाएं हो रही है। लेकिन आयोग की कार्यशैली से लगातार निराशा ही मिल रही है। 

मेन्स की तारीख पर फैसला लेने में भी चार दिन लगे थे

इसके पहले मेन्स 2023 की तारीख नहीं बढ़ेगी केवल यह फैसला लेने में आयोग को चार दिन का समय लग गया था। आयोग ने आंदोलन कर रहे उम्मीदवारों से बुधवार रात को प्रदर्शन समाप्त किया, गुरूवार और शुक्रवार बैठक की, शनिवार-रविवार अवकाश की बात कही और सोमवार को फिर शाम को सूचना जारी करते हुए कहा मेंस समय पर ही होगी। 

पहले से पता था प्री आगे बढ़ाना होगी, लेकन केवल जिद में मेन्स कराई

यह सभी को पता था कि मप्र में अप्रैल माह में ही चूनाव शेड्यूल आएगा (साल 2019 का भी शेड्यूल लगभग इसी तरह का था), यानि किसी भी हाल में प्री आगे बढ़ाना ही होगी। लेकिन इसके बाद भी इसी परीक्षा शेड्यूल की दुहाई देते हुए आयोग ने मेंस 2023 रिजल्ट के बाद मात्र 53 दिन में करा ली। वहीं आयोग की इस साल मेन्स 2023 (जिसे बढ़ाने की सबसे ज्यादा मांग थी, उसे छोड़कर) कोई भी परीक्षा तय समय पर नहीं हुई है, या तो आयोग ने खुद आगे बढ़ाई है या फिर हाईकोर्ट का मुद्दा आया या फिर अन्य वजह। यानि जिस परीक्षा शेड्यूल की दुहाई दी जा रही वह तो कभी का बिगड़ चुका। 

ये खबर भी पढ़िए...लोकसभा चुनाव : नहीं हो सके MP के कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम फाइनल

फिर प्री और मेन्स में गैप कम ना कर दे आयोग

पीएससी प्री 2024 और मेन्स 2024 के बीच नई तारीख आने के बाद कितने दिन का गेप होगा, यह देखने वाली बात है। क्योंकि चुनाव होने के बाद एक फिर आयोग अपना जोर पीएससी 2024 पर ही चलाएगा और पूरी कोशिश यह करेगा कि कम से कम समय में इसे पूरा किया जाए। इसलिए द सूत्र की उम्मीदवारों से भी अपील रहेगी कि जो भी प्री और मेन्स का नया शेड्यूल आता है, उसे ही ध्यान में रखते हुए अपनी अभी से दोनों की तैयारी व्यवस्थित शेड्यूल बनाकर करते रहें, क्योंकि इस बार सिलेबस भी अलग है। बाद में मेन्स की तारीख बढ़ेगी या नहीं इस तरह किसी भरोसे में नहीं रहें, आयोग की कार्यशैली से अभी सभी परिचित हो चुके हैं।

PSC MPPSC एमपीपीएससी MP PSC