MPPSC मेंस 2022 की 25 दिन से कॉपियां ही नहीं जंची, चुनाव के कारण शिक्षक नहीं आ रहे

एमपी में आचार संहिता (16 मार्च) को लगने के समय मेंस की कॉपियों का वैल्यूशन का मात्र 15-20 दिन का काम बाकी था, उम्मीद की जा रही थी कि अप्रैल मध्य तक यह रिजल्ट आ सकता है। लेकिन इसके बाद शिक्षकों की चुनाव में ड्‌यूटी लगती रही और यह काम अटकता रहा...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
संदीप मिश्रा - 2024-05-12T114420.060.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE.  मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ( PSC ) मेंस 2022 का रिजल्ट लंबा खिंचता जा रहा है। हालत यह है कि करीब 25 दिन से कोई कॉपियां ही नहीं चेक हुई है। कारण है कि चुनाव ड्यूटी के चलते विशेषज्ञ शिक्षक पीएससी दफ्तर नहीं आ रहे हैं। उन्हें मुख्यालय छोड़ने की मंजूरी ही नहीं मिल रही है। इसके चलते अंतिम दौर का कॉपी जांचने का काम अटका पड़ा है। इस परीक्षा से उम्मीदवारों को अधिक उम्मीद इसलिए भी है क्योंकि इसमें 427 पद है। 

ये खबर भी पढ़िए...तेरे नेताओं की ऐसी की तैसी, मेरे सामने आया तो दो जूते मारुंगी, महिला TI के बिगड़े बोल

हालत 14 मई से होंगे ठीक

मप्र में आचार संहिता (16 मार्च) को लगने के समय मेंस की कॉपियों का वैल्यूशन का मात्र 15-20 दिन का काम बाकी था, उम्मीद की जा रही थी कि अप्रैल मध्य तक यह रिजल्ट आ सकता है। लेकिन इसके बाद शिक्षकों की चुनाव में ड्‌यूटी लगती रही और यह काम अटकता रहा। अब 13 मई को मप्र में अंतिम चरण पूरा हो जाएगा। इसके बाद शिक्षक 14 मई के बाद पीएससी के परीक्षा सेंटर में आकर कॉपियां जांचने की स्थिति में होंगे। 

ये खबर भी पढ़िए...निगम बिल घोटाले में अभय राठौर ने बताए 62 नाम, इंजीनियर गुप्ता पर 45 करोड़ घोटाले के आरोप लगाए

काम मुश्किल से सात दिन का ही बचा

अच्छी बात केवल यह है कि वैल्यूशएन का कोई भारी काम नहीं बचा है, मुश्किल से सप्ताह भर में हो जाएगा और यदि शिक्षक ज्यादा उपलब्ध हो गए तो और भी जल्द हो सकता है। इसके बाद रिजल्ट बनाने में 3-4 दिन का समय और लगेगा। पीएससी की कोशिश इसी बात पर है कि चुनाव होते ही इस काम को सबसे पहले प्राथमिकता से किया जाए और रिजल्ट जारी किया जाए। 

ये खबर भी पढ़िए...सीएम मोहन यादव के कार्यक्रम : चुनाव होते ही बदले जाएंगे कई अफसर, CM आज मिलेंगे राज्यपाल से

कब आ सकता है रिजल्ट

सभी स्थितियों को देखा जाए तो रिजल्ट करीब 10 दिन में जारी हो सकता है। पीएससी ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई कहते हैं कि हमारा पूरा प्रयास है कि जल्द रिजल्ट दिया जाए, चुनाव के चलते विशेषज्ञों की उपलब्धता में समस्या आई है और इसकी चलते अंतिम दौर का मूल्यांकन का काम रूक गया। 

ये खबर भी पढ़िए...Weather Update : मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र में आंधी- बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट, दिल्ली-NCR में बरसेंगे बादल

दो चुनाव में उलझ गई यह परीक्षा- एक साल हो चुका

यह परीक्षा पर दो चुनाव की छाया रही, इसके चलते लगातार देरी हो रही है। इसकी प्री 21 मई को हुई थी। जुलाई में प्री का रिजल्ट आया। पहले इसकी मेंस अक्टूबर 2023 में थी लेकिन मप्र विधानसभा चुनाव के कारण इसे दिसंबर तक बढ़ा दिया गया। इसके बाद अब जब कॉपियां चेक होने की बारी आई तो फिर लोकसभा चुनाव के चलते मामला लटकता जा रहा है। इस परीक्षा में 13 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मेंस में शामिल हुए थे। पीएससी लगातार एक साल में एक परीक्षा चक्र पूरी करने की बात कर रहा है लेकिन इस परीक्षा को प्री से अभी तक एक साल होने का आ गया है। अभी मेंस का रिजल्ट आना है, इसके बाद फिर इंटरव्यू का शेड्यूल आने और इंटरव्यू होने में कम से कम चार माह का समय लगेगा। यानि इसका अंतिम रिजल्ट साल के अंतिम महीनों में ही संभव होगा। 

राज्य सेवा परीक्षा 2021 का अंतिम रिजल्ट जल्द

हालांकि पीएससी इस देरी को छोड़कर राज्य सेवा परीक्षा 2021 के रिजल्ट को जल्द देने की तैयार कर रहा है। इसके इंटरव्यू चल रहे हैं जो 24 मई को खत्म हो रहे हैं। माना जा रहा है कि मई अंत तक यह रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। यानि इस साल पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 और 2022 दोनों के अंतिम रिजल्ट जारी कर देगा। कोशिश तो पीएससी की राज्य सेवा परीक्षा 2023 को लेकर भी है, इसलिए आयोग 2022 के साथ ही इसके वैल्यूशन की भी प्रक्रिया शुरू कर दी थी, ताकि दो माह में इसका रिजल्ट दिया जा सके और फिर इंटरव्यू का शेड्यूल बनाया जा सके। हालांकि इस साल इसका अंतिम चयन रिजल्ट आना मुश्किल है। अभी पीएससी को प्री 2024 भी जून में कराना है और फिर इसका भी मेंस का शेड्यूल है। बाकी अन्य परीक्षाएं भी है।

 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग PSC